ताज़ा खबर
 

जब बुमराह ने लिया इंटरव्यू, भुवनेश्वर ने खोला सीक्रेट ‘हथियार’ का ‘राज’

बुधवार को हुए वनडे मैच में भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ मैच चुना गया था।

भुवनेश्वर कुमार को 25 अक्टूबर न्यूजीलैंड के खिलाफ हुए वनडे मैच में मैन ऑफ मैच चुना गया। (फाइल फोटो)

बुधवार (25 अक्टूबर) को भारत ने न्यूजीलैंड को हराकर तीन मैचों की वनडे सीरीज में बराबरी कर ली। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को मैन ऑफ मैच चुना गया। भुवनेश्वर ने न्यूजीलैंड के शीर्ष तीन बल्लेबाजों को सस्ते में आउट करके भारतीय टीम की जीत की आधारशिला रखी थी। मैच के बाद भुवनेश्वर ने टीम के साथी तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बताया कि उन्होंने न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों के लिए कैसी योजना बनाई थी। बुमराह के एक सवाल के जवाब में भुवनेश्वर ने जवाब दिया, “मेरे पास मुनरो के लिए प्लान था। उन्होंने पहले मैच में हमें परेशान किया था। इसलिए मैंने कुछ नकल बॉल ट्राई की और गेंदबाजी के बुनियादी नियमों का पालन किया।” अगर बुमराह की तरह आप भी नकल बॉल को लेकर हैरान हैं तो देखें नीचे दिया गया भुवनेश्वर कुमार का विडियो।

बुधवार को  भुवनेश्वर ने किवी टीम के तीन बल्लेबाजों मार्टिन गप्टिल, कोलिन मुनरो और हेनरी निकोलस को पवैलियन वापस भेजा। भुवनेश्वर ने गप्टिल को स्टम्प के पीछे कैच कराया तो मुनरो और निकोलस को क्लीन बोल्ड कर दिया। भुवी ने जिस तरह निकोलस के ऑफ स्टम्प को उखाड़ दिया। सोशल मीडिया पर क्रिकेटप्रेमियों को भुवी का किवी बल्लेबाज को आउट करने का ये अंदाज खूब भाया।
बुधवार को दोनों टीम के बीच पुणे में हुआ मैच शुरू होने से पहले ही विवाद में आया गया था। एक टीवी चैनल ने स्टिंग में दावा किया कि जिस पिच पर मैच होना था उसके क्यूरेटर ने मैच फिक्सर बनकर गये रिपोर्टर को पिच की जानकारी दी थी। बीसीसीआई ने इस क्यूरेटर को निलंबित कर दिया। विवाद के कारण मैच के होने पर भी सवाल खड़ा किया जा रहा था लेकिन ये समय से ही शुरू हुआ। टॉस जीचकर न्यूजीलैंड की टीम ने पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया। न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत सही नहीं रही। 20 रनों के कुल स्कोर पर उसका पहला विकेट गप्टिल के रूप में गिरा लेकिन महज सात रन जोड़ने में उसके दो और बल्लबाज (के विलियम्सन और मुनरो) पवैलियन वापस लौट गये।

तीन शीर्ष बल्लेबाजों के लगातार आउट हो जाने के बाद न्यूजीलैंड टीम की रनों की रफ्तार सुस्त हो गयी। विकेट बचाकर खेलने का दबाव किवी टीम पर साफ दिखा। लेकिन किवी टीम की इस रणनीति की वजह से वो 50 ओवरों में 230 रन ही बना सकी। छोटे लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को भी पहला झटका 22 रनों के टीम स्कोर पर लग गया। टीम साउदी ने सात रन के निजी स्कोर पर रोहित शर्मा को चलता कर दिया। रोहित के बाद खेलने उतरे भारतीय कप्तान विराट कोहली जो 29 रन बनाकर आउट हुए। हालांकि एक तरफ ओपनर शिखर धवन जमे हुए थे। भारतीय टीम ने शिखर धवन के 68 और दिनेश कार्तिक के 64 रनों की मदद से लक्ष्य के करीब पहुंचने में कामयाब रही। हार्दिक पंड्या ने 30 रन बनाए और एमएस धोनी 18 रन बनाकर नाबाद रहे। भारत ने महज चार विकेट खोकर जीत हासिल कर ली।

भुवनेश्वर की गेंद पर क्लीन बोल्ड होने वाले निकोलस न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 42 रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे। उनके अलावा सीडी ग्रैंथोम ने 41 और टी लाथम ने 38 बनाए। किवी टीम के साथ तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत पहला मैच हारकर 1-0 से पीछे चल रहा था। बुधवार का मैच भारत के लिए करो या मरो का मैच था। विराट कोहली और उनके साथियों ने ये मैच जीतकर सीरीज में जीत की उम्मीद को जिंदा रख लिया। दोनों टीमों के बीच अगला मैच रविवार (29 अक्टूबर) को होगा।
The team will now play in the series-decider on Sunday, October 29 before indulging into a three-match T20I series starting November 1.

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App