ताज़ा खबर
 

India vs South Africa: जानिए कब और कहां देखें भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका मुकाबले का टेलीकास्ट

वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने सोमवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 72 रनों से हरा दिया।

केपटाउन टेस्‍ट के पहले दिन दक्षिण अफ्रीकी बल्‍लेबाज का विकेट झटकने के बाद भारत के तेज गेंदबाज भुवनेश्‍वर कुमार। (Photo: PTI)

वेर्नोन फिलेंडर के छह विकेटों के दम पर दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम ने सोमवार को भारत को पहले टेस्ट मैच में 72 रनों से हरा दिया। न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर खेले गए तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट को जीत कर दक्षिण अफ्रीका ने 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मिले 208 रनों के लक्ष्य को हासिल करने में नाकाम रही भारतीय टीम की दूसरी पारी 135 रनों पर ही सिमट गई। भारत के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका की जीत में फिलेंडर के अलावा दो-दो विकेट हासिल करने वाले कगीसो रबादा और मोर्ने मोर्कल की भी अहम भूमिका रही।इस टेस्ट मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में अब्राहम डिविलियर्स (65) और कप्तान फाफ डु प्लेसिस (62) की अर्धशतकीय पारियों के दम पर 286 रनों का स्कोर खड़ा किया था।

भुवनेश्वर कुमार ने सबसे अधिक चार विकेट लिए थे, वहीं रविचंद्रन अश्विन को दो सफलता मिली थी। मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और हार्दि पांड्या को भी एक-एक विकेट मिला। इसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 209 रन बनाए। हार्दिक पांड्या ने सबसे अधिक 93 रनों की पारी खेली। इस पारी में फिलेंडर और रबादा ने तीन-तीन विकेट हासिल किए, वहीं डेल स्टेन और मोर्केल को दो-दो सफलता मिली।

HOT DEALS
  • Micromax Vdeo 2 4G
    ₹ 4650 MRP ₹ 5499 -15%
    ₹465 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 25000 MRP ₹ 26000 -4%
    ₹0 Cashback

साउथ अफ्रीका और भारत के बीच पहले टेस्ट मैच का लाइव प्रसारण Sony Ten 1, Sony Ten 1 HD, Sony Ten 3 और Sony Ten 3 HD पर देखा जा सकता है। लाइव प्रसारण दोपहर 2 बजे से शुरू होगा। मैच की ऑलाइन स्ट्रीमिंग SonyLIV App और इसकी वेबसाइट SonyLiv.com पर होगी। इसके अलावा, लाइव स्कोर्स, अपडेट्स और अनालिसिस के लिए jansatta.com पर आएं।

यहां देखें मैच की लाइव अपडेट्स

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी भारत ने 130 रनों पर ही समेट दी थी। मेजबान टीम को सस्ते में समेटने में मोहम्मद शमी (3/28) और जसप्रीत बुमराह (3/39) के अलावा, भुवनेश्वर कुमार (2/33) और हार्दिक पांड्या (2/27) ने अहम भूमिका निभाई।दोनों टीमों के बीच दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट पार्क में खेला जाएगा।

भारतीय क्रिकेटरों की बीवियों, गर्लफ्रेंड्स की जिम्‍मेदारी नहीं लेगा BCCI, खुद करना होगा इंतजाम

इससे पहले, दूसरे दिन अपने पहले दिन के स्कोर 28 रनों पर तीन विकेट खोकर बैकफुट पर पहुंच चुकी भारतीय टीम को रोहित और चेतेश्वर पुजारा (26) से ही उम्मीदें थीं। इस जोड़ी ने शुरुआत तो अच्छी की, लेकिन रोहित बीच में ही पुजारा का साथ छोड़ गए।

वह रबादा की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए। फिर पुजारा और रविचंद्रन अश्विन ने पहले सत्र में कोई और झटका नहीं लगने दिया। दूसरे सत्र में हालांकि भारत ने तीन और विकेट खो दिए जिसमें सबसे अहम विकेट पुजारा का था। पुजारा को 76 के कुल स्कोर पर वार्नोन फिलेंडर ने कप्तान फाफ डु प्लेसिस के हाथों कैच कराया। पांच रन बाद फिलेंडर ने अश्विन (12) को पवेलियन भेज दिया। लेकिन पांड्या के आउट होते ही भारतीय पारी बिखर गई और 209 पर ढेर हो गई।

टीमें इस प्रकार हैं- भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका:फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वर्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, मोर्ने मोर्केल और कगीसो रबाडा।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App