ताज़ा खबर
 

क्रिकेट में पहली बार देखने को मिली ये घटना, आउट होने के बाद फिर से बल्लेबाजी करने आया खिलाड़ी

दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 231 रन बना लिये थे। बेन स्टोक्स 130 गेंदों पर 62 रन और जोस बटलर 123 गेंदों पर 67 रन बनाकर नाबाद लौटे।

बेन स्टोक्स (Photo: Reuters)

वैसे तो अनिश्चितताओं के खेल क्रिकेट में आए दिन कुछ-न-कुछ नया देखने को मिलता है, लेकिन रविवार को वेस्‍टइंडीज और इंग्‍लैंड के बीच सेंट लुसिया में खेले जा रहे तीसरे टेस्‍ट मैच में एक अजीब और दिलचस्प घटना देखने को मिली, जिसकी काफी चर्चा हो रही है। दरअसल, इंग्‍लैंड की पारी का 70वां ओवर चल रहा था और वेस्‍टइंडीज के अल्‍जारी जोसफ गेंदबाजी कर रहे थे। वहीं, बल्लेबाजी छोर पर इंग्लैंड के ऑलराउंडर बेन स्टोक्स खड़े थे। ओवर की आखिरी गेंद पर स्‍टोक्‍स ने पुल शॉट खेला और गेंद सीधे गेंदबाज जोसफ के हाथों में चली गई। इस तरह स्टोक्स निराश होकर 52 रन पर पवैलियन की ओर चलते बने। इसके बाद मैदान पर अजीबोगरीब घटना देखने को मिली, जो क्रिकेट में काफी कम दिखाई देती है।

स्टोक्स पवैलियन पहुंच चुके थे और उनकी जगह जॉनी बेयरस्टो मैदान पर भी आ चुके थे, लेकिन तभी स्टेडियम में लगी बिग स्क्रीन में रिप्ले में दिखा कि जोसेफ का पैर लाइन के आगे था और स्टोक्स जिस गेंद पर आउट हुए वो नॉ बाल थी। इसके बाद अंपायर ने मैदान से बाहर जा चुके स्टोक्स को वापस बुलाने का फैसला किया और उनकी जगह आए जॉनी बेयरस्टो बिना बल्लेबाजी किए वापस लौट पवैलियन की ओर लौट गए। इस तरह दिन का खेल खत्म होने तक इंग्लैंड ने 4 विकेट खोकर 231 रन बना लिये थे। बेन स्टोक्स 130 गेंदों पर 62 रन और जोस बटलर 123 गेंदों पर 67 रन बनाकर नाबाद लौटे। पहले दिन का खेल खत्म होने के बाद स्टोक्स ने कहा, “तकनीक का शुक्रिया। यह मेरे लिए पहली बार है और मुझे लगता है कि इस पर उन्हें नियंत्रण करना चाहिए। इंटरनेशनल क्रिकेट में आपको चेंजिंग रूम में जाकर फिर दो मिनट बाद इस तरह वापस नहीं आना चाहिए।”

गौरतलब है कि अगर ये घटना क्रिकेट में अप्रैल 2017 से पहले घटी होती, तो बेन स्टोक्स का इस तरह आउट होकर वापस मैदान में वापस आना संभव नहीं था। ऐसा नए नियम की वजह से संभव हो पाया है, जिसके तहत अंपायर्स को यह अधिकार दिया गया कि यदि वह इस बात से संतुष्‍ट है कि बल्‍लेबाज गलतफहमी के चलते मैदान से बाहर गया है तो वह उसे वापस बुला सकते हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App