कहां से लाते हैं ओलंपिक खिलाड़ी इतना मजबूत जज्बा

ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को अक्सर अविश्वसनीय शारीरिक और मानसिक ताकत के साथ श्रेष्ठतम मानवीय कौशल के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

olympic
सांकेतिक फोटो।

ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को अक्सर अविश्वसनीय शारीरिक और मानसिक ताकत के साथ श्रेष्ठतम मानवीय कौशल के प्रतीक के रूप में देखा जाता है। और तोक्यों में चल रहे 2020 ओलंपिक खेलों में, दुनिया भर से प्रतिस्पर्धा करने वाले खिलाड़ियों की अप्रतिम प्रतिभा-दृढ़ संकल्प से प्रभावित नहीं होना मुश्किल है।

एक ओलंपिक खिलाड़ी कैसे बनता है? ओलंपियन होने के लिए न केवल अत्यधिक शारीरिक प्रतिभा की आवश्यकता होती है, बल्कि अविश्वसनीय मनोवैज्ञानिक नियंत्रण भी जरूरी है। खेल मनोवैज्ञानिकों ने दुनिया के महानतम एथलीटों को उनके कौशल की पराकाष्ठा तक पहुंचाने वाले प्रमुख मनोवैज्ञानिक अवयवों की पहचान करने में दशकों का समय बिताया है। ऐसे खिलाड़ी जो अपने खेल के प्रति उच्च स्तर के जुनून और प्रतिबद्धता का प्रदर्शन करते हैं।

वे औसत व्यक्ति की तुलना में अपनी क्षमताओं पर अधिक विश्वास करते हैं – जो उन्हें तनाव के नकारात्मक प्रभावों से बचा सकता है। प्रतिस्पर्धा के दौरान, सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सुनिश्चित करने के लिए खिलाड़ियों को अपनी भावनाओं और ध्यान को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करना चाहिए। अपनी भावनाओं को नियंत्रण में न रखने से दबाव में उनका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स का अपने मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान देने के लिए अमेरिकी महिला टीम और आॅल राउंड फाइनल्स से हटना पूरी दुनिया को यह दिखा गया कि खिलाड़ियों के लिए अपनी भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक जरूरतों को समझना और उनके प्रति जागरूक रहना कितना महत्वपूर्ण है।

लेकिन अनुशासन कैसे विकसित होता है? यह ठीक है कि आनुवंशिकी एक विशिष्ट एथलीट को आकार देने में एक बड़ी भूमिका निभाती है, लेकिन जीवन के अनुभव और पर्यावरणीय कारक भी बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। खुद पर भरोसा और कुछ भी कर गुजरने जैसे गुण अनुभव और दूसरों के निरंतर समर्थन के माध्यम से विकसित होते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि खिलाड़ियों के मनोवैज्ञानिक पहलू को मजबूत करने के लिए एक ऐसा अनुकूल वातावरण जरूरी है, जो एक खिलाड़ी की स्वतंत्र इच्छा, भावनात्मक अभिव्यक्ति और स्वतंत्र प्रतिक्रिया को बढ़ावा दे।
-थॉमस हन्नान, पोस्टडॉक्टोरल रिसर्च फैलो, ग्रिफÞथि यूनिर्विसटी द कन्वरसेशन, ब्रिस्बेन (आॅस्ट्रेलिया)

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट
X