मैनचेस्टर युनाइटेड के मालिक समेत कई बड़े निवेशकों ने जताई IPL के ऑक्शन में दिलचस्पी, इस दिन होगी 2 नई टीमों की घोषणा

बीसीसीआई को आईपीएल के अगले पांच साल के टेंडर में तकरीबन पांच अरब डॉलर की कमाई हो सकती है। वहीं आईपीएल 2022 के ऑक्शन में शामिल होने के लिए फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ने भी दिलचस्पी जताई है।

bcci-to-distribute-ipl-tenders-for-next-cycle-including-manchester-united-owner-many-shown-interest-to-participate-in-ipl-2022-auction-for-two-new-teams
मैनचेस्टर यूनाइटेड के मालिक ने आईपीएल 2022 ऑक्शन को लेकर जताई दिलचस्पी (सोर्स- ट्विटर)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) को अगले पांच साल के चक्र (2023-2027) में आईपीएल के प्रसारण (टीवी और डिजिटल) अधिकारों से पांच अरब डॉलर की कमाई हो सकती है। जबकि दो नई टीमों के आने से बोली लगाने की प्रक्रिया में कई बड़े नाम दौड़ में हैं।

आईपीएल के प्रसारण अधिकार 2018 से 2022 के चक्र के लिये स्टार इंडिया के पास है । इसका उस समय ‘वैल्यूएशन’ करीब ढाई अरब डॉलर था लेकिन अगले चक्र में यह रकम दुगुनी (करीब 36000 करोड़ रूपये) होने की उम्मीद है।

बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने बताया ,‘‘ अमेरिका स्थित एक कंपनी ने कुछ समय पहले आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए बोली लगाने में दिलचस्पी जताई थी। 2022 से आईपीएल में दस टीमें होंगी और 74 मैच हो जाएगे जिससे इसका वैल्यूएशन भी बढ़ेगा।’’

उन्होंने कहा ,‘‘ दो नई टीमों के आने से 7000 से 10000 करोड़ रूपए आएंगे और प्रसारण अधिकार भी बढ़ जाएंगे। अगले चक्र में आईपीएल के प्रसारण अधिकार चार से पांच अरब डॉलर तक के होने की संभावना है।’’

किसी भी विदेशी कंपनी को आईपीएल मीडिया प्रसारण अधिकार तभी मिलेंगे जब उसकी भारतीय शाखा हो। पिछली बार टीवी और डिजिटल मीडिया अधिकार स्टार इंडिया ने सोनी को हराकर खरीदे थे।

WWE Crown Jewel 2021: ब्रॉक लैसनर के साथ मुकाबले में क्या रोमन रेंस को मिलेगा पॉल हेमन से धोखा? देखिए इस इवेंट में हिस्सा लेने वाले रेसलर्स की पूरी लिस्ट

बीसीसीआई आम तौर पर टीवी, डिजिटल (स्ट्रीमिंग), रेडियो और सोशल मीडिया अधिकारों का वर्गीकरण करता है लेकिन पिछली बार एक ही को सारे अधिकार दिये गए थे । कंपनियां अलग भी बोली लगा सकती है लेकिन अगर किसी एक बोली का वैल्यूएशन बाकी सब बोलियों को मिलाकर बनने वाली रकम से अधिक हुआ तो उसे ही अधिकार दिये जायेंगे।

बोर्ड 25 अक्टूबर को दुबई में टेंडर आमंत्रित करने की घोषणा करेगा। उसी दिन दो नई आईपीएल टीमों की भी घोषणा की जाएगी। फुटबॉल क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के मालिक ग्लेजर फैमिली ने भी आईपीएल टीम नीलामी दस्तावेज लिया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट