ताज़ा खबर
 

डोपिंग के आरोप में सस्‍पेंड हुआ पंजाब का क्रिकेटर, 8 महीने तक नहीं खेल पाएगा

पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले अभिषेक गुप्ता को डोपिंग उल्लंघन मामले में निलंबित किया गया है।

Author मुंबई | June 7, 2018 18:24 pm
बीसीसीआइ की प्रतीकात्मक तस्वीर।

पंजाब के लिए रणजी ट्रॉफी में खेलने वाले अभिषेक गुप्ता को डोपिंग उल्लंघन मामले में निलंबित किया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की ओर से गुरुवार को दी गई जानकारी में यह कहा गया है कि अभिषेक ने अनजाने में एक प्रतिबंधित पदार्थ का सेवन कर लिया था, जो आमतौर पर खांसी की दवाई में पाया जाता है। बीसीआई ने कहा, “रणजी ट्रॉफी में पंजाब की टीम का प्रतिनिधित्व करने वाले अभिषेक ने बोर्ड के डोपिंग रोधी कार्यक्रम के तहत 15 जनवरी, 2018 को नई दिल्ली में टी-20 प्रतियोगिता के दौरान मूत्र नमूना दिया था। उनके नमूने में ‘टब्र्यूटलाइन’ पदार्थ की मात्रा पाई गई है। यह पदार्थ विश्व डोपिंग रोधी एजेंसी (वाडा) की प्रतिबंधित दवाओं की सूची में शामिल है।”

17 अप्रैल को अभिषेक पर बीसीसीआई के डोपिंग रोधी नियम अनुच्छेध 2.1 के तहत डोपिंग रोधी नियम उल्लंघन (एडीआरवी) कमिशन का आरोप लगाया गया और अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया।

इस मामले में अभिषेक ने आरोप को स्वीकार किया है, लेकिन उनका कहना है कि यह उन्होंने अनजाने में किया था। उन्हें उनके चिकित्सक ने एक दवा के सेवन के लिए कहा था, जिसमें यह प्रतिबंधित पदार्थ शामिल था। बीसीसीआई ने कहा, “अभिषेक की पुष्टि से सहमत होकर बोर्ड ने उन्हें आठ माह के लिए निलंबित किया है। यह निलंबन 15 जनवरी से शुरू हो रहा है और 14 सितम्बर को समाप्त होगा।”

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App