scorecardresearch

BCCI ने शुरू कीं IPL 2023 की तैयारियां: बदलेगा मैच शुरू होने का समय, कम होगी डबल हेडर की संख्या; ये है एक्शन प्लान

फिलहाल शाम के मैच शाम 7:30 बजे और दोपहर के दोपहर 3:30 बजे शुरू होते हैं। बीसीसीआई अगले पांच साल के लिए मुकाबलों का समय शाम 4 बजे और रात 8 बजे से करना चाहता है।

IPL 2022 IPL 2023 BCCI Match Timings Double Header Indian Premier League
बीसीसीआई आईपीएल 2023 से शाम के मैच का समय रात 8 बजे से करने पर विचार कर रहा है। (सोर्स- आईपीएल)

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 खत्म होने की ओर है और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने अगले सीजन यानी आईपीएल 2023 को लेकर अपनी तैयारियां तेज कर दी हैं। चूंकि अभी 2023-2027 चक्र के लिए आईपीएल के मीडिया राइट्स किसे मिलेंगे यह अभी तय नहीं है, ऐसे में बीसीसीआई ने नीलामी में हिस्सा लेने के लिए जरूरी दस्तावेज (ITT) खरीदने वाली कंपनियों को सूचित किया है कि अगले साल से आईपीएल मैच शुरू करने का उसका पसंदीदा समय रात 8 बजे है।

क्रिकबज (Cricbuzz) की खबर के मुताबिक, बीसीसीआई ने यह भी कहा है कि वह बहुत अधिक डबल हेडर नहीं रखने की कोशिश करेगा। यही नहीं, दोपहर के खेल की शुरुआत के लिए उसकी पसंद शाम 4 बजे की है। फिलहाल शाम के मैच शाम साढ़े सात बजे और दोपहर के खेल दोपहर साढ़े तीन बजे शुरू होते हैं। बीसीसीआई ने इच्छुक पार्टियों (जो भी कंपनियां 2023-27 पंचवर्षीय चक्र के लिए आईपीएल के टेलीविजन और डिजिटल अधिकार हासिल करने के लिए बोली लगाना चाहती हैं।) के लिए जारी बयान में कहा, ‘बीसीसीआई का पसंदीदा समय डबल हेडर के लिए शाम 4 बजे और रात 8 बजे (भारतीय समयानुसार) है।’

बता दें 10 साल के पहले प्रसारण चक्र यानी 2008-2017 तक आईपीएल मैच हमेशा शाम 4 और 8 बजे शुरू होते थे। पांच साल के अगले दूसरे चक्र (2018 से 2022 तक) के लिए मैच शुरू होने का समय आधा घंटा पहले किया गया। ऐसा उसने ब्रॉडकास्टर स्टार स्पोर्ट्स के अनुरोध पर किया था। आईपीएल 2018 से 2002 तक मीडिया राइट्स स्टार स्पोर्ट्स के पास हैं। स्टार स्पोर्ट्स ने 16,347 करोड़ रुपए देकर ये मीडिया राइट्स खरीदे थे। ब्रॉडकास्टर का तर्क था कि शाम 7.30 बजे प्राइम टाइम (जब दर्शकों की संख्या बढ़ती है) में 30 मिनट अतिरिक्त होंगे। वह यह भी चाहता था कि दोपहर के मुकाबले 30 मिनट पहले शुरू हों।

इस बीच, बीसीसीआई ने आईटीटी दस्तावेज खरीदने की आखिरी तारीख 10 दिन बढ़ा दी है। बीसीसीआई की ओर से हाल ही में जारी बयान में कहा गया, विभिन्न इच्छुक पार्टियों के अनुरोधों के मद्देनजर बीसीसीआई ने अब आईटीटी दस्तावेजों को खरीदने की तारीख 20 मई, 2022 तक बढ़ाने का फैसला किया है। आईटीटी दस्तावेजों को खरीदने की प्रक्रिया इग्जिबिट 1 में तय की गई है। इग्जिबिट में निहित अन्य सभी शर्तें (गैर-वापसी योग्य आईटीटी शुल्क राशि समेत) यहां लागू होंगी।

क्रिकबज ने अपनी खबर में पहले दावा किया था कि स्टार इंडिया, वायकॉम 18, सोनी, अमेजॉन, जी, ड्रीम 11, दक्षिण अफ्रीका की सुपरस्पोर्ट्स और यूके की स्काई ने आईटीटी दस्तावेज खरीदे हैं। टाइम्स इंटरनेट भी रुचि दिखा रहा है। हालांकि, इसकी कोई गारंटी नहीं है कि जिन्होंने आईटीटी खरीदे हैं, वे बोली में हिस्सा लेंगे। बोली 12 जून को लगेगी। बीसीसीआई ने बिक्री के लिए रखे गए चार ग्रुप के लिए 32,890 करोड़ रुपए का संयुक्त आधार मूल्य तय किया है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट