ताज़ा खबर
 

अब 21 को होगा धोनी के भाग्य का फैसला, चयन समिति करेगी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम का ऐलान

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर चल रही अटकलों पर 21 जुलाई को विराम लग सकता है। दरअसल, इसी दिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर सेलेक्शन कमेटी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान करेगी। टीम के ऐलान के साथ ही साफ हो जाएगा कि बीसीसीआई पूर्व कप्तान को भविष्य में […]

बीसीसीआई की चयन समिति को वेस्टइंडीज दौरे के लिए 19 जुलाई को टीम का ऐलान करना था।

महेंद्र सिंह धोनी के संन्यास को लेकर चल रही अटकलों पर 21 जुलाई को विराम लग सकता है। दरअसल, इसी दिन भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) की सीनियर सेलेक्शन कमेटी वेस्टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान करेगी। टीम के ऐलान के साथ ही साफ हो जाएगा कि बीसीसीआई पूर्व कप्तान को भविष्य में टीम के साथ जोड़े रखना चाहता है या नहीं। माना जा रहा है ऐलान से पहले धोनी से भी उनके भविष्य को लेकर राय ली जाएगी।

वेस्टइंडीज दौरा 3 अगस्त से शुरू हो रहा है। इसके लिए पहले 19 जुलाई को टीम का ऐलान होना था, अचानक इसे टाल दिया गया। प्रशासकों की समिति (सीओए) के नए दिशा-निर्देशों के बाद चयन समिति की बैठक टाली गई थी। सीओए के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, चयन समिति की बैठक बुलाने का अधिकार सचिव को नहीं, बल्कि चयन पैनल के अध्यक्ष को होगा।

दरअसल, सीओए ने निर्देश दिया था कि अब बीसीसीआई सचिव नहीं, बल्कि चयन समिति का अध्यक्ष चयन संबंधी बैठकों का समन्वयक होगा। निर्देश में साफतौर पर कहा गया था कि अब से सचिव किसी चयन बैठक में भाग नहीं लेगा और ना ही क्रिकेट से जुड़े किसी फैसले के लिए उसकी मंजूरी जरूरी होगी। इस फैसले से कार्यवाहक सचिव अमिताभ चौधरी का एक तरह से महत्व खत्म हो गया है।

बैठक टालने का एक कारण चयन समिति के पास सभी खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट उपलब्ध नहीं होना था। चयन समिति को 19 जुलाई की शाम तक सभी खिलाड़ियों की फिटनेस रिपोर्ट मिलनी थी। बीसीसीआई के एक वरिष्ठ पदाधिकारी ने बताया था, ‘नियमों में बदलाव हुआ। कुछ कानूनी तौर तरीके हैं जिनका पालन करना जरूरी है। इसमें कुछ समय लगता है। बीसीसीआई को इस बैठक के लिए कप्तान की उपलब्धता के बारे में भी बताना होगा।’ बताया जा रहा था कि पहले विराट कोहली इस बैठक में नहीं शामिल होने वाले थे, लेकिन रोहित शर्मा को वनडे और टी-20 टीम की कमान सौंपने की खबरों के बाद विराट इस बैठक में हर हाल में शामिल होना चाहते हैं।

Next Stories
1 स्लो ओवर-रेट पर अब अकेले कप्तान नहीं पूरी टीम को मिलेगी सजा, सिर में चोट लगने पर खेल पाएगा कन्केशन सब्सीट्यूट
2 गंभीर की चयनकर्ताओं को सलाह- धोनी को लेकर जज्बाती होने की जरूरत नहीं, प्रैक्टिकल होकर फैसला लें
3 ICC के फैसले से दुखी सिकंदर रजा ने कहा “क्या अब हम सब को अपनी किट जला देनी चाहिए”
ये पढ़ा क्या?
X