ICC ने अनिल कुंबले की जगह सौरव गांगुली को बनाया क्रिकेट समिति का चैयरमैन, महिलाओं पर भी लिया बड़ा फैसला

एक अन्य घटनाक्रम में, बीसीसीआई को आईसीसी से एक और अच्छी खबर मिली। खबरों की मानें तो शीर्ष क्रिकेट बोर्ड इस बात पर सहमत हो गया है कि वह बीसीसीआई की कर जिम्मेदारियों को अपने कंधों पर ले लेगा।

Sourav Ganguly Anil Kumble Mohammed Azharuddin ICC Cricket Cricket Council Technical Committee
सौरव गांगुली और अनिल कुंबले के साथ वाली मोहम्मद अजहरुद्दीन ने यह तस्वीर आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2021 के दौरान अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की थी।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने अपनी पुरुष क्रिकेट समिति का चेयरमैन नियुक्त किया है। सौरव गांगुली भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले की जगह लेंगे। क्रिकेट की वैश्विक संचालन संस्था ने बुधवार को यह जानकारी दी।

आईसीसी ने महिला क्रिकेट को लेकर भी बड़ा फैसला किया है। अनिल कुंबले तीन बार (3-3 साल की) की अधिकतम समयसीमा तक जिम्मेदारी संभालने के बाद इस पद से हट गए। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘मुझे आईसीसी पुरुष क्रिकेट समिति के चेयरमैन पद पर सौरव गांगुली का स्वागत कर प्रसन्नता हो रही है।’ उन्होंने कहा, ‘दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के तौर पर और फिर प्रशासक के रूप में उनके अनुभव से हमें भविष्य में क्रिकेट फैसले लेने में मदद मिलेगी।’

बयान में ग्रेग बर्कले ने कहा है, ‘मैं अनिल का भी पिछले नौ वर्षों में उनकी नेतृत्व करने की शानदार काबिलियत के लिए शुक्रिया अदा करना चाहूंगा। उसमें डीआरएस का नियमित और निरंतर इस्तेमाल करके और संदिग्ध गेंदबाजी एक्शन से निपटने के लिए मजबूत प्रक्रिया अपनाकर अंतराष्ट्रीय मैच में सुधार करना भी शामिल है।’

आईसीसी ने साथ ही मंजूरी दी कि पुरुषों के खेल की तरह महिला क्रिकेट के लिए प्रथम श्रेणी दर्जा और लिस्ट ए क्वालिफिकेशन को लागू किया जाएगा। भविष्य में आईसीसी महिला समिति को आईसीसी महिला क्रिकेट समिति के रूप में जाना जाएगा। क्रिकेट वेस्टइंडीज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी जॉनी ग्रेव को आईसीसी महिला समिति में नियुक्त किया गया है।

एक अन्य घटनाक्रम में, बीसीसीआई को आईसीसी से एक और अच्छी खबर मिली। टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, शीर्ष क्रिकेट बोर्ड इस बात पर सहमत हो गया है कि वह बीसीसीआई की कर जिम्मेदारियों को अपने कंधों पर ले लेगा। इसकी संभावना नहीं है कि बीसीसीआई को केंद्र सरकार से 10 प्रतिशत कर छूट मिलेगी।

आईसीसी अगले कुछ साल में बीसीसीआई द्वारा आयोजित होने वाले तीन इवेंट्स के लिए भारत सरकार को करों का भुगतान करेगा। बीसीसीआई को 2026 में आईसीसी टी20 विश्व कप (सह-मेजबान श्रीलंका), 2029 में आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी और 2031 में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप (सह-मेजबान बांग्लादेश) की मेजबानी मिली है।

इस संबंध में बीसीसीआई के एक पदाधिकारी ने कहा, ‘दूसरे हर क्रिकेट बोर्ड को उनकी सरकार से कर छूट मिलती है। लेकिन बीसीसीआई यह उम्मीद नहीं कर सकता कि केंद्र सरकार हमारे लिए अपने कानूनों में बदलाव करेगी। इसलिए, सभी सदस्यों ने महसूस किया कि आईसीसी को नुकसान उठाना चाहिए। वैसे भी, बीसीसीआई भारत में कार्यक्रमों की मेजबानी करके सबसे अधिक राजस्व देता है।’

अफगानिस्तान में क्रिकेट की समीक्षा के लिए गठित कार्यकारी समूह में पीसीबी अध्यक्ष रमीज राजा भी

आईसीसी) ने अफगानिस्तान में हाल के राजनीतिक घटनाक्रम को देखते हुए वहां की क्रिकेट की समीक्षा के लिए कार्यकारी समूह गठित किया है। इसमें पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) अध्यक्ष रमीज राजा भी शामिल हैं। इस कार्यकारी समूह की अध्यक्षता इमरान ख्वाजा करेंगे। इसमें रोस मैकुलम, लॉसन नाइडू और राजा भी शामिल है। यह समूह आने वाले महीनों में आईसीसी बोर्ड को अपनी रिपोर्ट देगा।

अफगानिस्तान पर तालिबान के अधिग्रहण के बाद राजनीतिक परिदृश्य में आए बदलाव के कारण अफगानिस्तान क्रिकेट को लेकर अनिश्चितता बन गई है। तालिबान ने महिला क्रिकेट का विरोध किया जिसके कारण उसकी पुरुष टीम का ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एकमात्र टेस्ट स्थगित कर दिया गया। आईसीसी के अध्यक्ष ग्रेग बार्कले ने कहा, ‘आईसीसी बोर्ड पुरुष और महिला क्रिकेट के विकास के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट का समर्थन जारी रखने को प्रतिबद्ध है।’

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट