ताज़ा खबर
 

IPL 2021 में 8 नहीं 9 टीमें ले सकती हैं हिस्सा, दिसंबर की जगह अगले साल जनवरी में होगी खिलाड़ियों की नीलामी

IPL 2021: रिपोर्ट्स के मुताबिक, नई फ्रेंचाइजी के अहमदाबाद से होने की संभावना है। बीसीसीआई आईपीएल 2021 के लिए नीलामी अगले जनवरी में करने की इसलिए योजना बनाई है, ताकि 9वीं टीम को शामिल किया जा सके और फ्रेंचाइजीस को प्रॉपर होमवर्क करने का मौका मिल सके।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: November 12, 2020 10:43 AM
IPL 2021 Full auctionआईपीएल 2021 के लिए दिसंबर 2020 की जगह अगले साल जनवरी में खिलाड़ियों की नीलामी होगी।

IPL 2021: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2021 में फैंस को 8 की जगह 9 टीमों में भिड़ंत देखने को मिल सकती है। आईपीएल 2020 के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने दुनिया की इस सबसे महंगी घरेलू क्रिकेट लीग के 14वें सीजन के लिए तैयारी शुरू कर दी है। चूंकि कोरोनावायरस के कारण इस साल आईपीएल का आयोजन करीब 6 महीने देर से हुआ। इसलिए अब अगले सीजन के लिए ज्यादा समय शेष नहीं है। बीसीसीआई को भरोसा है कि वह आईपीएल 2021 का आयोजन अगले साल अप्रैल-मई में करा लेगा।

आमतौर पर आईपीएल में खिलाड़ियों की नीलामी दिसंबर में होती है, लेकिन इस बार 10 नवंबर को टूर्नामेंट ही खत्म हुआ है। ऐसे में फ्रैंचाइजी को खिलाड़ियों को खरीदने के लिए होमवर्क करने का पूरा मौका नहीं मिला है। शायद इसी वजह से बीसीसीआई ने आईपीएल 2021 के लिए ऑक्शन इस साल दिसंबर की जगह जनवरी 2021 में कराने की योजना बनाई है। इससे जहां फ्रैंचाइजीस को प्रॉपर होमवर्क करने का समय मिलेगा, कोरोनोवायरस महामारी और लॉकडाउन के बाद बिगड़ी आर्थिक स्थिति को भी संतुलित करने का मौका मिलेगा। द हिंदू की खबर के मुताबिक, नई फ्रेंचाइजी के अहमदाबाद से होने की संभावना है।

बता दें कि गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन ने अहमदाबाद स्थित सरदार वल्लभ भाई मोटेरा स्टेडियम को नवीनीकृत किया है। इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता रिकॉर्ड 1,10,000 है। यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है। इस क्रिकेट स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड और एक इंडोर क्रिकेट एकेडमी है। इसके पार्किंग एरिया में 3000 कारों और 10000 दो पहिया वाहनों को पार्क किया जा सकेगा। इस स्टेडियम में 76 कॉरपोरेट बॉक्स, चार ड्रेसिंग रूम, एक क्लब हाउस और ओलंपिक साइज का एक स्विमिंग पूल है।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली पहले ही कह चुके हैं कि आईपीएल 2021 का सीजन अगले साल मार्च और अप्रैल के बीच भारत में ही खेला जाएगा। इसे देखते हुए अब ज्यादा समय नहीं बचा है। यही वजह है कि आईपीएल के 14वें सीजन के लिए नीलामी 2021 की शुरुआत में कराई जाएगी।

कोरोना वायरस के चलते आईपीएल 2020 का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में कराया गया था। जिसमें मुंबई इंडियंस चैंपियन बनी। आईपीएल में अभी 8 टीमें खेलती हैं। अगर टूर्नामेंट में एक नई टीम को जगह मिलती है, तो इस फटाफट लीग में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं। साथ ही टूर्नामेंट में मैचेस की संख्या भी बढ़ सकती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 T20 फाइनल में 100% है रोहित शर्मा की कप्तानी का सक्सेस रेट, 10 टी20 खिताब जीतने वाले हैं इकलौते भारतीय
2 ‘मैं उन कप्तानों में नहीं जो डंडा लेकर खिलाड़ियों के पीछे पड़ा रहूं,’ कैप्टेंसी करने की तरीके को लेकर बोले रोहित शर्मा
3 ब्रायन लारा भी हुए रोहित शर्मा की टीम के फैन, कहा- मुंबई इंडियंस की तरह नहीं खेल सकती दुनिया की कोई टीम
यह पढ़ा क्या?
X