ताज़ा खबर
 

खेल मंत्री ने कहा- बीसीसीआइ कामकाज में पारदर्शिता लाए

खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कहा कि देश के अन्य किसी खेल महासंघ की तरह भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) को भी अपने कामकाज में जवाबदेह और पारदर्शी बनने की जरूरत है

Author August 4, 2015 10:49 PM
BCCI को जवाबदेह और पारदर्शी बनने की जरूरत: खेल मंत्री

खेल मंत्री सर्बानंद सोनोवाल का मानना है कि भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोड (बीसीसीआइ) को अपने कामकाज में और पारदर्शिता लाने की जरूरत है। वे मंगलवार को पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। सोनोवाल ने कहा कि देश के दूसरे खेल संगठनों की तरह बीसीसीआइ के लिए भी जरूरी है कि वह अपने तरीके को पारदर्शी तो बनाए ही, जवाबदेही को भी समझे। उन्होंने कहा कि सुप्रीम कोर्ट ने यह साफ कर दिया है कि वह निजी नहीं सार्वजनिक संस्था है।

सोनोवाल से पूछा गया कि क्या बीसीसीआई को सूचना अधिकार अधिनियम के तहत लाया जाना चाहिए तो उन्होंने कहा कि मैं इस मामले में कई बार साफ कर चुका हूं। सुप्रीम कोर्ट ने जब बोर्ड को सार्वजनिक संस्था घोषित कर दिया है तो फिर बहुत कुछ कहने की जरूरत नहीं है। कोपेनहेगेन में विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में पदक जीतने वाले भारतीय तीरंदाजों के सम्मान समारोह के दौरान वे पत्रकारों से बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अब देश के खेल प्रेमियों की उम्मीदें है कि सभी खेल महासंघों के दैनिक कार्य के कामकाज में पारदर्शिता और जवाबदेही होनी चाहिए।

बीसीसीआइ लंबे समय से यह कहता रहा है कि वह निजी संस्था हैं क्योंकि वह सरकार से किसी तरह का पैसा नहीं लेता है। लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने फैसला दिया कि बीसीसीआइसार्वजनिक संस्था है और इसके कार्रवाई की न्यायिक समीक्षा की जा सकती है। इससे सरकार को इस क्रिकेट संस्था को आरटीआइ अधिनियम के तहत लाने का नया अस्त्र मिल गया है।

सोनोवाल ने कहा कि सरकार अगले साल होने वाले रियो ओलंपिक खेलों के लिए क्वालीफाई करने वाले खिलाड़ियों को पूरी मदद देगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारतीय तीरंदाज रियो खेलों में पदक जीतने में सफल रहेंगे। उन्होंने कहा कि हमारी निगाह अब ओलंपिक पर टिकी है। हमें उम्मीद है कि इस बार हमें तीरंदाजी से भी कुछ पदक मिलेंगे। जिन्होंने भी ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया है उनके लिए यह गौरवशाली क्षण है। खेल मंत्रालय उन्हें मदद करने के लिए हमेशा तैयार है।

भारत के चार तीरंदाजों ने अपनी अपनी स्पर्धाओं में शीर्ष आठ में रहकर रियो ओलंपिक के लिये क्वालीफाई किया है। दीपिका कुमारी, लक्ष्मीरानी माझी और रिमिल बुरूली की महिला रिकर्व टीम ने विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर कोटा स्थान हासिल किया। एक अन्य भारतीय तीरंदाज मंगल सिंह चंपिया ने पुरुषों की व्यक्तिगत रिकर्व प्रतियोगिता से ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App