ताज़ा खबर
 

नए साल में नई पोशाक में दिखेगी टीम इंडिया, BCCI ने लॉन्च की विशेष तकनीक से तैयार नई जर्सी

इस जर्सी को इस तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे खिलाड़ियों को ये हर वातावरण में सहयोग करे और गर्मियों में खिलाड़ियों को ठंड का एहसास दिलाती रहे। साथ ही जर्सी में ‘जीरो डिस्ट्रेक्शन’ विशेषता भी डाली गई है।

Author नई दिल्ली | January 12, 2017 6:54 PM
बीसीसीआई ने भारतीय टीम की नई जर्सी लॉन्च कर दी है। इसे नाइकी ने तैयार किया है।(Photo:BCCI Twitter Handle)

भारतीय क्रिकेट टीम की जर्सी बदल गई है। 15 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रही वनडे सीरीज़ में भारतीय टीम के रणबांकुरें एक नई लुक में नज़र आएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने इंग्लैंड के खिलाफ शुरू होने वाली वनडे सीरीज़ से पहले टीम इंडिया की नई जर्सी लॉंच कर दी है। टीम इंडिया अब हाई टेक्नोलॉजी से बने नए फीचर से लैस जर्सी में खेलते नजर आएगी। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नई जर्सी के महत्व पर ज़ोर देते हुए कहा “खेल को कुछ वर्षों में विकसित किया गया है और इसके लिए डिजाइन किए गए किट टीम प्रबंधन और नाइकी (Nike) के लिए हमेशा प्राथमिकता में रहे हैं।”

साल 2016 में वर्ल्ड टी20 से पहले भी लॉंच हुई नई जर्सी के बाद अब टीम इंडिया एक नए रूप में नज़र आएगी, भारतीय क्रिकेट टीम की आधिकारिक प्रायोजक नाइक ने वनडे सीरीज से पहले नई जर्सी का अनावरण किया। खिलाड़ियों की प्रतिक्रिया के बाद जर्सी को खास तरह से डिजाइन किया गया है। जर्सी में जो सबसे खास विशेषता है वह है ’4 डी क्विकनेस’। इस विशेषता की मदद से खिलाड़ियों को फील्डिंग व बल्लेबाजी के दौरान मदद मिलेगी। भारतीय खिलाड़ी इस नई जर्सी को पहली बार इंग्लैंड के खिलाफ 15 जनवरी को खेले जाने वाले पहले वनडे मुकाबले के साथ पहनकर उतरेंगे। विराट कोहली जो की हाल ही में भारतीय टीम के हर प्रारूप के कप्तान बने हैं, अपनी भावनाओं को छिपा नहीं पा रहे थे कि जर्सी का मतलब उनके लिए क्या है। कोहली ने कहा कि क्रिकेट ने ही मुझे सब कुछ सिखाया है और क्रिकेट ने ही मुझे आज इस मुकाम पर पहुंचाया है। साथ ही इसने मुझे नया आयाम दिया है। आपको बस खुद पर भरोसा रखना होता है और मैदान पर मैंने खुद पर भरोसा रखना सीखा है।

इस जर्सी को इस तरीके से डिजाइन किया गया है, जिससे खिलाड़ियों को ये हर वातावरण में सहयोग करे और गर्मियों में खिलाड़ियों को ठंड का एहसास दिलाती रहे। साथ ही जर्सी में ‘जीरो डिस्ट्रेक्शन’ विशेषता भी डाली गई है। इससे खिलाड़ियों को खेलते समय व्याकुलता नहीं होगी और वो अपना ध्यान खेल पर आसानी से लगा सकेंगे। पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी कई बार क्रिकेट में बेहतर जर्सी की वकालत कर चुके हैं। जर्सी लॉन्चिंग के दौरान धोनी ने कहा कि क्रिकेट अब काफी विकसित हो चुका है और अब समय आ गया है कि जर्सी को इस तरह से डिजाइन किया जाए जिससे वह मौजूदा समय के अनुकूल हो।

वीडियो: भारत के पांच शिर्ष खिलाड़ी, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में पकड़े हैं सबसे ज्यादा कैच

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App