नटराजन और पृथ्वी शॉ को क्यों नहीं मिला सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट? बीसीसीआई के इस नियम ने डाला अड़ंगा

हर साल बोर्ड अपने खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देता है। इसकी चार श्रेणियां हैं- A+, A, B और C। ए प्लस में शामिल खिलाड़ियों को 7-7 करोड़ रुपए, ए ग्रेड में 5 करोड़, बी ग्रेड में 3 करोड़ और सी ग्रेड में एक-एक करोड़ रुपए मिलते हैं।

BCCI, BCCI annual contracts, Natarajan, prithvi shawनटराजन और पृथ्वी शॉ ऑस्ट्रेलिया में एक-एक टेस्ट मैच खेले थे। (सोर्स – BCCI)

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने गुरुवार को 28 खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया। शुभमन गिल, अक्षर पटेल और मोहम्मद सिराज को पहली बार अनुबंध मिला। टी नटराजन, पृथ्वी शॉ, सूर्यकुमार यादव और इशान किशन जैसे खिलाड़ियों को कॉन्ट्रेक्ट नहीं मिला। इसमें बीसीसीआई के एक नियम ने अड़ंगा लगाया। केदार जाधव और मनीष पांडे को अनुबंध नहीं मिला तो हार्दिक पंड्या और शार्दुल ठाकुर को प्रोमोट किया गया।

क्या है बीसीसीआई का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट: हर साल बोर्ड अपने खिलाड़ियों को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट देता है। इसकी चार श्रेणियां हैं- A+, A, B और C। ए प्लस में शामिल खिलाड़ियों को 7-7 करोड़ रुपए, ए ग्रेड में 5 करोड़, बी ग्रेड में 3 करोड़ और सी ग्रेड में एक-एक करोड़ रुपए मिलते हैं। अनुबंध बीसीसीआई अध्यक्ष, सचिव और चयन समिति के अध्यक्ष द्वारा तय किए जाते हैं। 7 करोड़ के टॉप ग्रेड में कप्तान विराट कोहली, रोहित शर्मा और जसप्रीत बुमराह बरकरार हैं।

सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट के क्या हैं नियम?
कोई खिलाड़ी अगर एक सीजन में तीन टेस्ट या आठ वनडे या 10 टी20 मैच खेलता है तो उसे सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट दिया जाता है। वो खिलाड़ी जो तीनों फॉर्मेट में लगातार खेलते हैं उन्हें ए प्लस में रखा गया है। इसमें कोहली, रोहित और बुमराह है। बीसीसीआई टेस्ट क्रिकेट को तवज्जो देता है इसलिए अजिंक्य रहाणे, चेतेश्वर पुजारा, इशांत शर्मा और रविचंद्रन अश्विन को ए ग्रेड में रखा गया है।

नटराजन सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में क्यों नहीं हुए शामिल?
ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर सबको प्रभावित करने वाले नटराजन ने पिछले सीजन में एक टेस्ट मैच, दो वनडे और 4 टी20 खेले हैं। वे बीसीसीआई की नियमों को पूरा नहीं कर पाते। इस कारण उन्हें लिस्ट में शामिल नहीं किया गया। ओपनर पृथ्वी शॉ ने एक टेस्ट मैच खेले थे। वहीं, शुभमन गिल को तीन टेस्ट मैचों में खेलने के कारण सी ग्रेड में शामिल किया गया। अगर नटराजन सितंबर 2021 से पहले दो टेस्ट या छह वनडे या छह टी20 और खेल लेते हैं तो उन्हें कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

Next Stories
1 चेन्नई सुपरकिंग्स ने पंजाब किंग्स को 6 विकेट से रौंदा, अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंची धोनी की टीम
2 सैफ अली खान की मां को अपने ही पिता से मिला था ताना, बिकिनी में फोटोशूट कराने पर पति ने की थी तारीफ
3 रॉबिन उथप्पा को नहीं मिला मौका, जानिए चेन्नई सुपरकिंग्स और पंजाब किंग्स की प्लेइंग-11
ये पढ़ा क्या?
X