2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में खेलेगी भारतीय महिला क्रिकेट टीम, ओलंपिक में भी टीम इंडिया को भेजने पर बीसीसीआई राजी

हालांकि, बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि वह ओलंपिक में अपनी टीम तभी भेजेगा जब उसे इस बात की लिखित गारंटी दी जाएगी कि उसे अपनी स्वायत्तता नहीं छोड़नी पड़ेगी।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: April 17, 2021 7:56 AM
2028 Los Angeles Olympics 2012 London Games Cricket Women Cricket2012 लंदन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में क्रिकेट खेलते परफॉर्मर्स। सोर्स- फाइल फोटो/एएफपी)

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) की शीर्ष परिषद ने सैद्धांतिक रूप से फैसला किया कि अगर 2028 लास एंजिल्स ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाता है तो उसकी पुरुष और महिला दोनों टीमों इसमें हिस्सा लेंगी। वहीं, महिला क्रिकेट टीम अगले साल बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स (2022 Birmingham Commonwealth Games/2022 बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेल या सीडब्ल्यूजी) में भी शिरकत करेगी।

बता दें कि इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट को ओलंपिक में शामिल करने की कोशिश कर रहा था, लेकिन बीसीसीआई इसके लिए तैयार नहीं था। हालांकि, अब उसने अपनी सहमति जता दी है। यह पहली बार होगा जब क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाएगा। हालांकि, बीसीसीआई ने स्पष्ट किया है कि वह ओलंपिक में अपनी टीम तभी भेजेगा जब उसे इस बात की लिखित गारंटी दी जाएगी कि उसे अपनी स्वायत्तता नहीं छोड़नी पड़ेगी।

दरअसल, मौजूदा नियमों के मुताबिक, ओलंपिक में हिस्सा लेने वाली टीमें राष्ट्रीय खेल संघ (एनएसएफ) के तहत आती हैं। ये सभी खेल संघ भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) की छतरी के तहत काम करते हैं। वहीं, बीसीसीआई यह कतई नहीं चाहता कि उसे आईओए और भारत सरकार के अधीन काम करना पड़े।

शीर्ष परिषद ने शुक्रवार को वर्चुअली बैठक की जिसमें यह भी फैसला किया गया कि मिताली राज और हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली महिला टीम 2021 के अंत में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करेगी। इसके बाद न्यूजीलैंड का भी दौरा होगा जो महिला वनडे विश्व कप से पहले होगा।

बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी ने गोपनीयता की शर्त पर पीटीआई को बताया, ‘महिला टीम बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में खेलेगी। अगर क्रिकेट को 2028 लास एंजिल्स ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो पुरुष और महिला दोनों टीमें इसमें शिरकत करेंगी। सैद्धांतिक रूप से यह फैसला किया गया।’

पिछले साल की तरह ही तीन टीम का महिला टी20 चैलेंज खेला जाएगा। इसके तुरंत बाद टीम इंग्लैंड के लिए रवाना होगी। उन्होंने कहा, ‘लड़कियां इंग्लैंड में पूर्ण श्रृंखला खेलेंगी। जब वे लौटेंगी तो वेस्टइंडीज या दक्षिण अफ्रीकी महिला टीम दोबारा द्विपक्षीय श्रृंखला के लिए आएगी।’ उन्होंने कहा, ‘इसके बाद टीम सफेद गेंद की श्रृंखला के लिए ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेगी और फिर न्यूजीलैंड में एक अन्य श्रृंखला खेलेगी। न्यूजीलैंड के खिलाफ द्विपक्षीय श्रृंखला (या फिर त्रिकोणीय श्रृंखला वनडे विश्व कप से पहले होगी।’

Next Stories
1 PBKS vs CSK: रविंद्र जडेजा ने रॉकेट थ्रो और हैरतअंगेज कैच से मचाया धमाल, तोड़ा महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड
2 PBKS vs CSK: चेन्नई सुपरकिंग्स के महेंद्र सिंह धोनी ने रचा इतिहास, आईपीएल में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी बने
3 दीपक चाहर के कहर से चेन्नई सुपरकिंग्स को मिली सीजन की पहली जीत, पंजाब किंग्स को लगातार तीसरी बार हराया
आज का राशिफल
X