BAN vs PAK: पाकिस्तान ने बांग्लादेश को हरा भारत की बराबरी की, शाकिब अल हसन ने कपिल देव को छोड़ा पीछे; साजिद खान ने भी रचा इतिहास

बांग्लादेश की पहली पारी सिर्फ 87 रनों पर सिमट गईी। करियर का चौथा टेस्ट खेल रहे साजिद खान ने 42 रन देकर 8 विकेट लिए। बांग्लादेश को फॉलोऑन के लिए मजबूर होना पड़ा और दूसरी पारी में टीम 205 रनों के स्कोर पर सिमट गई।

Pakistan beat Bangladesh in Dhaka
पाकिस्तान ने बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में 8 विकेट से जीत हासिल की थी। (सोर्स- पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड)

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तान ने एक पारी और 8 विकेट से जीत हासिल की। इसके साथ ही उसने 2 टेस्ट मैच की सीरीज 2-0 से अपने नाम की। इस जीत के साथ ही उसने टीम इंडिया की बराबरी की। वहीं, उसके स्पिनर साजिद खान ने मैच में 12 विकेट लेकर इतिहास रच दिया। बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर अपनी टीम की हार तो नहीं टाल पाए, लेकिन दिग्गज क्रिकेटर्स कपिल देव और इंग्लैंड के इयान बॉथम को पीछे छोड़ने में जरूर सफल रहे।

पाकिस्तान की इस जीत में साजिद खान हीरो रहे। उन्होंने बांग्लादेश की दूसरी पारी में 4 विकेट झटके। पहली पारी में उन्होंने 8 विकेट लिए। यह उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। इससे पहले उन्होंने एक मैच में भी 5 विकेट नहीं लिए थे। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। पाकिस्तान के ओपनर आबिद अली मैन ऑफ द सीरीज चुने गए।

पाकिस्तान की साल 2021 में यह टेस्ट मैच में 7वीं जीत है। वह इस साल एक जनवरी के बाद से अब तक सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में संयुक्त रूप से शीर्ष पर पहुंच गई है। इस मामले में उसने टीम इंडिया की बराबरी की। टीम इंडिया ने साल 2021 में 13 टेस्ट खेले और 7 में जीत हासिल की, जबकि 3 में उसे हार झेलनी पड़ी। 3 टेस्ट मैच ड्रॉ पर छूटे।

पाकिस्तान ने 2021 में 9 टेस्ट मैच खेले। इसमें उसने 7 जीते, जबकि 2 में हार झेली। साल 2021 में सबसे ज्यादा टेस्ट मैच जीतने के मामले में दूसरे नंबर पर इंग्लैंड है। उसने 13 में से 4 मैच जीते हैं, जबकि 6 में हार झेली है।

न्यूजीलैंड, साउथ अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज 3-3 टेस्ट मैच जीतने में सफल रही हैं। अफगानिस्तान, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के हिस्से भी एक-एक जीत आई है। ऑस्ट्रेलिया ने इस साल अब तक 3 टेस्ट मैच खेले हैं, लेकिन वह एक में भी जीत का स्वाद नहीं चख पाई।

बांग्लादेश के शाकिब अल हसन बुधवार यानी 8 दिसंबर 2021 को 63 रन बनाकर आउट हुए। वह टेस्ट में 4 हजार रन और 200 विकेट का आंकड़ा छूने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं। हालांकि, उन्होंने सबसे कम टेस्ट मैचों में यह उपलब्धि हासिल की है। 34 साल के शाकिब वनडे में भी 6600 रन और 250 से अधिक विकेट ले चुके हैं।

शाकिब ने 59वें टेस्ट में अपने 4 हजार रन पूरे किए। इसमें उनके 5 शतक और 25 अर्धशतक शामिल हैं। उनके टेस्ट में 215 विकेट हो गए हैं। इंग्लैंड के इयान बॉथम ने 69, वेस्टइंडीज के गैरी सोबर्स ने 80, कपिल देव ने 97, न्यूजीलैंड के डेनियल विटोरी ने 101 और साउथ अफ्रीका के जैक्स कैलिस ने 102 टेस्ट मैच में यह उपलब्धि अपने नाम की थी।

पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच मैच की बात करें तो 5वें और अंतिम दिन बांग्लादेश ने पहली पारी में 7 विकेट पर 76 रन से आगे खेलना शुरू किया। पूरी टीम 32 ओवर में 87 रन पर सिमट गई। फॉलोऑन के बाद टीम ने 147 रन पर 6 विकेट गंवा दिए थे। यहां से शाकिब और मेहदी हसन मिराज (14) ने बेहतरीन साझेदारी कर पाकिस्तान को लंबे समय तक विकेट के लिए तरसाए रखा।

दोनों ने 23.1 ओवर में 51 रन जोड़े। तब ऐसा लग रहा था कि मैच ड्रॉ हो जाएगा। तभी पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम खुद गेंदबाजी करने आए। उन्होंने मिराज को एलबीडब्ल्यू कर दिया। इसके बाद बांग्लादेश की पारी सिमटने में देर नहीं लगी। बांग्लादेश की दूसरी पारी 84.4 ओवर में 205 रन पर ऑलआउट हुई। पाकिस्तान ने 98.3 ओवर में 4 विकेट पर 300 रन के स्कोर पर अपनी पहली पारी घोषित की थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट