ताज़ा खबर
 

भारतीय शटलर किदांबी श्रीकांत बने दुनिया के नंबर 1 बैडमिंटन प्लेयर

बता दें कि 25 वर्षीय किदांबी श्रीकांत पिछले साल ही दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन सकते थे, लेकिन चोट के कारण वे कुछ मैच खेल नहीं पाए, जिसकी वजह से वे यह शीर्ष स्थान पाने से चूक गए थे।

Kidambi Srikanth, French Open, French Open 2017, Kidambi Srikanth Wins, Kidambi Srikanth Wins French Open, Denmark Open, Badminton, Badminton news, Sport newsकिदांबी श्रीकांत। (AP)

भारतीय बैडमिंटन स्टार किदांबी श्रीकांत दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। गुरुवार को बैंडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन ने डेनमार्क के विक्टर एलेक्शन का नाम शीर्ष स्थान से हटाकर किदांबी श्रीकांत को यह स्थान दे दिया। बता दें कि 25 वर्षीय खिलाड़ी श्रीकांत पिछले साल ही दुनिया के नंबर वन बैडमिंटन खिलाड़ी बन सकते थे, लेकिन चोट के कारण वे कुछ मैच खेल नहीं पाए, जिसकी वजह से वे यह शीर्ष स्थान पाने से चूक गए थे। श्रीकांत ने 76,895 प्वाइंट्स के साथ बैडमिंटन वर्ल्ड फेडरेशन की रैंकिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है।

डेनमार्क विक्टर एलेक्शन मलेशिया ओपन टाइटल में खेल नहीं पाए थे, जिसके कारण उन्होंने अपने 1,660 प्वाइंट गंवा दिए और उन्हें हटाकर फेडरेशन ने किदांबी को उनका स्थान दे दिया। वहीं, भारत के शीर्ष पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी किदांबी श्रीकांत ने गोल्ड कोस्ट में जारी 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के आठवें दिन गुरुवार को पुरुष एकल वर्ग के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई। किदांबी श्रीकांत ने कैरारा स्पोटर्स ऐरना पर खेले गए मैच में श्रीलंका के निलुका करुणारत्ने को 21-10, 21-10 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई है।

किदांबी श्रीकांत को यह मुकाबला जीतने में खास परेशानी नहीं हुई। उन्होंने पहले गेम में 10-3 की बढ़त ले ली थी। इस बढ़त को उन्होंने 16-8 किया और फिर 21-10 से गेम अपने नाम कर लिया था। इतना ही नहीं, श्रीकांत ने दूसरे गेम की भी शानदार शुरुआत की और 4-1 की बढ़त ले ली। भारतीय खिलाड़ी ने ब्रेक तक श्रीलंकाई खिलाड़ी को 11-6 से पीछे कर दिया था। ब्रेक के बाद श्रीकांत ने अपना दबदबा जारी रखा और 21-10 से ही दूसरा गेम भी जीत मैच अपने नाम कर ले गए। वहीं, भारतीय बैडमिंटन टीम ने भी इन राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। पिछले तीन बार की डिफेंडिंग चैम्पियन टीम मलेशिया को फाइनल में 3-1 से हराकर भारतीय खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन दिखाते हुए मैच अपने नाम किया था। ऐसा पहली बार हुआ है, जब राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय बैडमिंटन टीम के खाते में स्वर्ण पदक आया है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 CWG 2018: फाइनल में हारीं बबीता फोगाट, सिल्वर से करना पड़ा संतोष
2 खत्म नहीं हुई दिल्ली की ‘पनौती’, राजस्थान से हारकर बनाया यह अनोखा रिकॉर्ड
3 CWG 2018: यहां देखें आठवें दिन के लाइव अपडेट्स…
आज का राशिफल
X