ताज़ा खबर
 

Asian badminton: पीवी सिंधु की जीत, जबकि पहले दौर में ही बाहर हुईं सायना

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने जीत के साथ वुहान में बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप की शुरुआत की है, वहीं ओलम्पिक पदक विजेता सायना नेहवाल को पहले ही दौर के मुकाबले में हार कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है।

Asian badminton: पीवी सिंधु की जीत, जबकि पहले दौर में ही बाहर हुईं सायना

भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी पी.वी. सिंधु ने जीत के साथ वुहान में बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप की शुरुआत की है, वहीं ओलम्पिक पदक विजेता सायना नेहवाल को पहले ही दौर के मुकाबले में हार कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा है। महिला एकल वर्ग के पहले दौर में बुधवार को सिंधु ने मलेशिया की बैडमिंटन खिलाड़ी सोनिया चेह को सीधे सेटों में 21-8, 21-18 से मात देकर दूसरे दौर में प्रवेश किया।

इसके अलावा, एक अन्य मुकाबले में जापान की सयाका साटो ने सातवीं वरीय सायना को 19-21, 21-16, 21-18 से हराकर टूर्नामेंट से बाहर का रास्ता दिखा दिया। टूर्नामेंट के पुरुष एकल वर्ग में भारत के लिए परिणाम सकारात्मक रहा है। अजय जयराम ने अपने पहले दौर में उलटफेर कर पांचवीं वरीय चीनी खिलाड़ी तियान हुवेई को संघर्षपूर्ण मैच में 21-18, 18-21, 21-19 से हराकर दूसरे दौर में कदम रखा।

इसके अलावा, भारत की मिश्रित युगल जोड़ी प्रणव जैरी चोपड़ा और एन. सिक्की रेड्डी को पहले दौर में चीन की शीर्ष वरीय जोड़ी झेंग सिवेई और चेन किंगचेन से 21-15, 14-21, 21-16 से हार का सामना कर बाहर होना पड़ा।

आपको बता दें कि ओलंपिक रजत पदक विजेता और विश्व में नंबर दो पी वी सिंधु उन नौ शटलर में शामिल हैं जो विश्व बैडमिंटन महासंघ (बीडब्ल्यूएफ) के एथलीट आयोग में एक पद के दावेदार हैं। कुल चार स्थानों के लिये जो अन्य भारतीय दौड़ में है वह अनजान पुरूष खिलाड़ी निखार गर्ग हैं जिन्हें कोर्ट पर अपने प्रदर्शन के बजाय बैडमिंटन जगत में विरोधी स्वर मुखर करने के लिये जाना जाता है। गर्ग की युगल रैंकिंग जनवरी में 374 थी। गर्ग का नामांकन इसलिए किया गया क्योंकि उन्होंने बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग में एक स्थान के लिये चुनाव लड़ने की इच्छा जतायी थी। मुंबई के इस अनजान खिलाड़ी ने मई 2016 में आनलाइन याचिका शुरू की जिसमें बीडब्ल्यूएफ से खिलाड़ियों को अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में भाग लेने के लिये अपने संघ के बजाय स्वयं ही सीधे पंजीकरण कराने के लिये अधिक स्वायत्ता देने की मांग की गयी थी।

बीडब्ल्यूएफ एथलीट आयोग के लिये नामांकन 27 मार्च को समाप्त हो गया था और इसके लिये छह पुरूष और तीन महिलाएं दौड़ में हैं।
सिंधु के अलावा इस सूची में दो पूर्व विश्व नंबर एक पुरूष युगल खिलाड़ी और एक पूर्व यूरोपीय पुरूष एकल चैंपियन है। नामांकन तिथि समाप्त होने के बाद सिंधु और गर्ग के अलावा लिथुवानिया की अकविले स्टापुसैतयते, उगांडा के एडविन एकिरिंग, मलेशिया के कू कीन कीट, स्काटलैंड की क्रिस्टी गिलमर, मैक्सिको लुई रैमन गैरिडो एस्किवेल, जर्मनी के मार्क जीबलर और कोरिया के यू यियोन सियोंग शामिल हैं।
पहली बार मतदान ईमेल से होगा और इसकी शुरूआत 26 अप्रैल से शुरू होकर 24 मई को समाप्त होगा।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IPL-2017: रोहित शर्मा द्वारा अंपायर के साथ दुर्व्यवहार को लेकर हरभजन सिंह ने दी सफाई, जानिए क्या कहा..
2 IPL-2017: रोहित शर्मा पर अंपायर के फैसले पर नाराजगी जताने के लिए लगा 50% का जुर्माना
3 BCCI ने ठुकराया शशांक मनोहर के अतिरिक्त 10 करोड़ डॉलर का प्रस्ताव
ये पढ़ा क्या?
X