Eng vs Pak: बाबर आजम ने तोड़ा विराट कोहली का रिकॉर्ड, पाकिस्तानी कप्तान ने इमरान खान की बराबरी भी की

सबसे कम पारियों में 14 वनडे शतक लगाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया की मेग लेनिंग (Meg Lanning) दूसरे नंबर पर हैं। मेग लेनिंग ने 82वीं पारी में 14वां वनडे शतक लगाया था। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (Hashim Amla) तीसरे नंबर पर हैं।

Babar Azam Virat Kohli Cricket Records Fastest ODI Century
1983 के बाद बाबर आजम पाकिस्तान के पहले कप्तान हैं, जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल में इंग्लैंड में शतक लगाया है। (सोर्स- ट्विटर/इंस्टाग्राम/ईएसपीएनक्रिकइंफो/विराट कोहली)

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने अपने भारतीय समकक्ष विराट कोहली को काफी पीछे छोड़ दिया है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के तीसरे वनडे इंटरनेशनल मैच में 104 गेंद में अपना शतक पूरा किया। इसके साथ ही उनके वनडे इंटरनेशनल शतकों की संख्या 14 हो गई। उन्होंने 83वें मैच की 81वीं पारी में अपना 14वां शतक पूरा किया। वह वनडे इंटरनेशनल में सबसे कम पारियों में 14 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं।

इस मामले में दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लेनिंग (Meg Lanning) हैं। मेग लेनिंग ने 82वीं पारी में 14वां वनडे शतक लगाया था। दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला (Hashim Amla) तीसरे नंबर पर हैं। हाशिम अमला ने 84वीं पारी में अपना 14वां वनडे शतक पूरा किया था। चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर हैं। डेविड वार्नर (David Warner) ने 98वीं वनडे पारी में 14वां शतक लगाया था। विराट कोहली को 14 वनडे शतक लगाने के लिए 103 पारियां खेलनी पड़ी थीं।

हालांकि, विराट कोहली (Virat Kohli) के नाम 43 वनडे शतक दर्ज हैं। वह सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने के मामले में सचिन तेंदुलकर के बाद दुनिया में दूसरे नंबर पर हैं। सचिन तेंदुलकर ने अपने करियर (1989-2012) के दौरान 463 वनडे मैच की 452 पारियों में 49 शतक लगाए थे।

Video: टीम का सूपड़ा साफ होने पर भड़के पाक के पूर्व कप्तान, ऐसे लोगों को निकालने को कहा

इंग्लैंड में 38 साल बाद किसी पाकिस्तानी कप्तान ने वनडे इंटरनेशनल में शतक लगाया है। बाबर आजम से पहले आखिरी बार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने 1983 में लीड्स के मैदान पर वनडे में शतक लगाया था। तब पाकिस्तान क्रिकेट टीम की कमान इमरान खान के हाथों में ही थी। उसके बाद से अब तक पाकिस्तान का कोई भी कप्तान इंग्लैंड में वनडे इंटरनेशनल में शतक नहीं लगा पाया था।

बाबर आजम ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 139 गेंद में 158 रन की पारी खेली। इसमें उन्होंने 14 चौके और 4 छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने कुछ और भी रिकॉर्ड अपने नाम किए। वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में हाइएस्ट रन बनाने वाले पाकिस्तानी बल्लेबाज और पाकिस्तानी कप्तान भी बने। यही नहीं वह इंग्लैंड के खिलाफ वनडे में हाइएस्ट स्कोर करने वाले कप्तान भी बने। वह पाकिस्तान के पहले बल्लेबाज हैं, जिन्होंने इंग्लैंड में वनडे में तीन शतक लगाए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट