ताज़ा खबर
 

खुदकुशी करना चाहता था पाकिस्तान में पैदा हुआ खिलाड़ी, इंग्लैंड क्रिकेट टीम की कर चुका है कप्तानी

29 साल के रफीक अब क्रिकेट से अलग अपना करियर बनाना चाहते हैं। वे इंग्लैंड अंडर-15, अंडर-17 के लिए भी खेल चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यॉर्कशायर ने अब तक रफीक के दावों पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है।

रफीक ने 39 फर्स्ट क्लास मैच में 873 रन बनाए और 72 विकेट अपने नाम किए। (सोर्स – सोशल मीडिया)

पाकिस्तान के कराची में पैदा हुए क्रिकेटर अजीम रफीक ने एक सनसनीखेज खुलासा करते हुए कहा कि वे इंग्लैंड में आत्महत्या करने के बारे में सोच रहे थे। रफीक ने दावा किया कि काउंटी क्लब यॉर्कशायर के लिए खेलने के दौरान उन्हें नस्लवाद का सामना करना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘‘मुझे पता है कि यॉर्कशायर के लिए खेलने के दौरान मैं आत्महत्या करने के कितने करीब था। मैं एक पेशेवर क्रिकेटर के रूप में अपने परिवार के सपने को जी रहा था, लेकिन अंदर ही अंदर मैं मर रहा था। मैं काम पर जा रहा था, लेकिन हर दिन दर्द में था।’’

रफीक इंग्लैंड अंडर-19 टीम की कप्तानी कर चुके हैं। ईएसपीएन क्रिकइंफो के मुताबिक, रफीक ने यह भी कहा कि वे क्लब में एक बाहरी व्यक्ति की तरह महसूस करते थे, क्योंकि उनके बैकग्राउंड जैसा वहां कोई नहीं था। रफीक ने से कहा, ‘‘कई बार में वहां फिट होने की कोशिश करता था। एक मुस्लिम के तौर पर जब पीछे देखता हूं तो अफसोस करता हूं। मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है। जल्द ही मैं वहां फिट होने के बारे में सोचना छोड़ दिया। वहां इस तरह के बैकग्राउंड वाले कोई कोच नहीं थे जो इन चीजों को समझ पाते।’’ रफीक ने जब इस बारे क्लब को बताया तो उसके रवैये से वे हैरान हो गए थे। खिलाड़ियों के आरोपों पर क्लब कोई निर्णय नहीं लेता था।

रफीक ने कहा, ‘‘यॉर्कशायर कभी सुनना नहीं चाहता था। वे कभी बदलाव नहीं चाहते। इसी वजह से आज भी वो लोग जिनके बारे में मैं आज बात कर रहा हूं वे क्लब का हिस्सा हैं। वे इस मामले को किसी तरह छिपाना चाहते हैं। आप आंकड़ों को देखिए, आप टीम की तस्वीरों को देखिए, कोच को देखिए, आपको कितने लोग गोरे नजर नहीं आते हैं? यॉर्कशायर के शहरों की जातीय विविधता के बावजूद एशियाई समुदायों से खेल के लिए प्यार के बावजूद ऐसा कैसे संभव है? उस बैकग्राउंड के कितने लोग मुख्य टीम में जगह पाते हैं?’’

29 साल के रफीक अब क्रिकेट से अलग अपना करियर बनाना चाहते हैं। वे इंग्लैंड अंडर-15, अंडर-17 के लिए भी खेल चुके हैं। ईएसपीएनक्रिकइंफो की रिपोर्ट के अनुसार, यॉर्कशायर ने अब तक रफीक के दावों पर सार्वजनिक प्रतिक्रिया देने से इनकार कर दिया है। रफीक ने 39 फर्स्ट क्लास मैच में 20.78 की औसत से 873 रन बनाए। उन्होंने 72 विकेट अपने नाम किए। लिस्ट ए के 35 मुकाबलों में उनके नाम 252 रन और 43 विकेट हैं। टी20 क्रिकेट में रफीक ने 95 मैच में 153 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 103 विकेट अपने नाम किए हैं।

Next Stories
1 मोहम्मद शमी को प्यार में मिला था धोखा; हसीन जहां ने छुपाए कई राज, फिर भी उनकी बेटियों को अपनाने के लिए थे तैयार
2 आंद्रे रसेल और क्रिस लिन में मुकाबला, जानिए दोनों की संभावित प्लेइंग इलेवन
3 खेलने की चाहत, खौफ भी
ये पढ़ा क्या ?
X