अक्षर पटेल ने ‘पंजा’ मारकर बनाए कई रिकॉर्ड, 2021 में 5वीं बार किया ये कारनामा; भारत में ऐसा करने वाले बने पहले गेंदबाज

अक्षर पटेल ने न्यूजीलैंड की पारी में 5 विकेट लेकर पूरी टीम को 296 रन पर समेटने में अहम भूमिका निभाई। उन्होंने साल 2021 में 5वीं बार पांच विकेट झटके हैं। इसी साल फरवरी में इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने टेस्ट डेब्यू किया था। सिर्फ 7 पारियों में वे पांच बार पांच विकेट एक पारी में ले चुके हैं।

axar-patel-5th-five-wicket-haul-in-2021-makes-record-by-becoming-1st-left-arm-spinner-to-do-this-in-india-with-only-7-innings-ind-vs-nz-kanpur-test-day-3
अक्षर पटेल ने 2021 में पांचवीं बार पांच विकेट एक पारी में झटके हैं (सोर्स- ट्विटर @ICC)

कानपुर में न्यूजीलैंड के साथ खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में भारतीय गेंदबाज अक्षर पटेल ने शानदार गेंदबाजी का प्रदर्शन किया। अक्षर की फिरकी में 5 कीवी बल्लेबाज उलझ गए और अपना विकेट दे गए। इस साल अक्षर पटेल का ये 5वां पंजा था। इससे पहले इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी।

खास बात ये है कि अक्षर पटेल ने अपने करियर की 7वीं पारी में ये कारनामा कर दिखाया है। इसी के साथ वे भारतीय सरजमीं पर एक साल में पांच बार पांच विकेट लेने वाले पहले बाएं हाथ के स्पिनर बन गए हैं। उन्होंने 34 ओवर में 62 रन देकर 5 विकेट झटके। उन्होंने लगातार छठी बार टेस्ट मैच की एक पारी में पांच विकेट झटके।

इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट की सबसे कम पारियों में पांच बार पांच विकेट लेने के मामले में भी वे संयुक्त रूप से दूसरे खिलाड़ी हैं। इस सूची में 6 पारियों में ऐसा करने वाले रॉडनी हॉग नंबर एक पर हैं। वहीं अक्षर के साथ चार्री टर्नर और टॉम रिचर्डसन भी 7 पारियों में ऐसा कर चुके हैं।

अक्षर पटेल ने कानपुर टेस्ट में भारतीय टीम की शानदार वापसी करवाई है। न्यूजीलैंड की सलामी जोड़ी ने 151 रन जोड़ दिए थे। इसके बाद तीसरे दिन दूसरे सत्र में उन्होंने रॉस टेलर, टॉम लैथम और हेनरी निकोल्स को वापस पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद आखिरी सत्र में उन्होंने टॉम ब्लंडेल और टिम साउदी का विकेट लेकर अपने पांच विकेट पूरे किए। इस तरह न्यूजीलैंड की पूरी टीम 296 पर सिमट गई। भारत ने पहली पारी में 345 रन बनाए थे। भारत को पहली पारी के आधार पर 49 रनों की बढ़त मिल गई।

आपको बता दें कि अक्षर पटेल का ये 5वां टेस्ट मैच है। 13 फरवरी को इसी साल उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ अपना टेस्ट डेब्यू किया था। इस मैच से पहले 4 टेस्ट मैच की 6 पारियों में उन्होंने 27 विकेट अपने नाम किए थे। इसमें चार बार उन्होंने पांच विकेट झटके थे।

वहीं भारत के लिए उन्होंने 38 वनडे और 15 टी20 मुकाबले भी खेले हैं। वनडे में उनके नाम 45 और टी20 में 13 विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा आईपीएल में वे अब सीनियर प्लेयर बन चुके हैं।

उन्होंने 109 आईपीएल मुकाबले खेले हैं और 95 विकेट अपने नाम किए हैं। मौजूदा वक्त में वे दिल्ली कैपिटल्स का हिस्सा हैं और आगामी सीजन के लिए उन्हें ऋषभ पंत, पृथ्वी शॉ और एनरिक नॉर्किया के साथ रिटेन भी कर लिया गया है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट