ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक ने तोड़ा पुरुषों का 14 साल पुराना रिकॉर्ड, कोले मैककार्डेल ने 35वीं बार पार किया इंग्लिश चैनल

कोले अब सिर्फ ब्रिटेन की लंबी दूरी की तैराक एलिसन स्ट्रीटर से पीछे हैं। एलिसन स्ट्रीटर 43 बार चैनल पार कर चुकी हैं। इसका मतलब है कि सबसे ज्यादा बार इंग्लिश चैनल पार करने के मामले में टॉप-2 में महिलाओं का ही कब्जा हो गया है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: August 17, 2020 10:14 PM
Chloe McCardel australian swimmerकोले मैककार्डेल को ऑस्ट्रेलियाई सरकार से ब्रिटेन की यात्रा करने की छूट मिली थी।

ऑस्ट्रेलिया की महिला तैराक कोले मैककार्डेल ने पुरुषों का 14 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया है। उन्होंने 35वीं बार इंग्लिश चैनल पार किया। 35 साल की कोले ने रविवार सुबह 7 बजे से पहले फ्रांस में कालिस शहर तक पहुंचने के लिए 10 घंटे 40 मिनट का समय लिया। कोले ने दक्षिण पूर्व इंग्लैंड में डोवर और उत्तरी फ्रांस के बीच 35 किलोमीटर की दूरी तय की तैरकर 10 घंटे 40 मिनट में तय की।

कोले मैककार्डेल ने साल 2016 में 20वीं बार इंग्लिश चैनल पार किया था। कोले ने तब किसी ऑस्ट्रेलियाई द्वारा सबसे ज्यादा बार इंग्लिश चैनल पार करने की उपलब्धि अपने नाम की थी। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, कोले ने 35वीं बार इंग्लिश चैनल पार करने के साथ ही सबसे ज्यादा बार इस चैनल को पार करने के पुरुषों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। केविन मर्फी ने 2006 में 34वीं बार इंग्लिश चैनल पार करने का रिकॉर्ड बनाया था।

कोले ने तैराकी शुरू करने से पहले इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया की सरकार से इजाजत ली थी। दरअसल, कोरोनावायरस महामारी के चलते दुनिया भर के देशों ने बाहर से आने वालों और अपने देश के लोगों को यात्रा करने के लिए कुछ नियम तय किए हैं। कोले को इंग्लिश चैनल को पार करने की छूट मिली थी। हालांकि, फ्रांस पहुंचते ही उन्होंने खुद को क्वारंटीन कर लिया।

कोले अब सिर्फ ब्रिटेन की लंबी दूरी की तैराक एलिसन स्ट्रीटर से पीछे हैं। एलिसन स्ट्रीटर 43 बार चैनल पार कर चुकी हैं। इसका मतलब है कि सबसे ज्यादा बार इंग्लिश चैनल पार करने वालों की सूची में टॉप-2 में दोनों महिलाओं का ही कब्जा हो गया है। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड ने कोले के हवाले से लिखा, मैं अभी बहुत उत्साहित हूं, यह वास्तव में सभी पुरुषों के आगे निकलने और इतिहास में इंग्लिश चैनल पार करने वाले दूसरा सबसे बड़ा तैराक बनने वाला विशेष क्षण है। मैं अभी बहुत खुश हूं।

कोले ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि उनकी 35वीं स्विम घरेलू हिंसा से पीड़ित लोगों के बीच जागरुकता बढ़ाएगी, खासकर कोरोनोवायरस लॉकडाउन में। उन्होंने 35वीं स्विम पूरी करने के बाद अपने फेसबुक पेज पर लिखा, मेरा मानना है कि सभी लोग COVID-19 महामारी से प्रभावित हैं। विशेषकर वे जो वर्तमान में घरेलू हिंसा का सामना कर रहे हैं। यह मुद्दा मेरे दिल के बेहद करीब है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तान से 126 रन पीछे रहा इंग्लैंड, बेनतीजा रहा दूसरा टेस्ट
2 WWE स्टार के अपहरण की साजिश फेल, सिरफिरा आशिक गिरफ्तार; 8 महीने से कर रहा था सोनिया डेविले का पीछा
3 बाबा रामदेव से की थी शादी कर सेटल होने की बात, जवाब सुन कपिल शर्मा की हो गई थी ‘बोलती बंद’
राशिफल
X