प्रीति जिंटा की टीम में T20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाला पेसर शामिल हुआ, एमएस धोनी की CSK को भी मिल सकती यह खुशी

एलिस ने साल 2020 में बिग बैश लीगशानदार प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेब्यू का मौका मिला था। आईपीएल का उनका अनुबंध क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मंजूरी पर निर्भर करता है जिसकी स्वीकृति मिलने की पूरी संभावना है।

Punjab Kings IPL 2021 UAE Preity Zinta Priety Zinta Australian Pacer
प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली आईपीएल की फ्रैंचाइजी पंजाब किंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज नाथन एलिस को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। (सोर्स- फाइल फोटो)

प्रीति जिंटा के सह-मालिकाना हक वाली इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रैंचाइजी पंजाब किंग्स ने ऑस्ट्रेलिया के उभरते हुए तेज गेंदबाज नाथन एलिस को अपनी टीम का हिस्सा बनाया है। पंजाब किंग्स ने एलिस के साथ आईपीएल 2021 के बाकी बचे मुकाबलों को लेकर कॉन्ट्रैक्ट किया है। उन्हें झाए रिचर्डसन या रिले मेरेडिथ में से किसी एक के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है।

वहीं ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के मुताबिक, आईपीएल 2021 के पहले हॉफ से हटने के बाद जोश हेजलवुड के भी महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स में वापसी की उम्मीद है। समझा जाता है कि हेजलवुड और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया इस टूर्नामेंट को टी20 विश्व कप की तैयारी के रूप में इस्तेमाल करने के तौर पर देख रहा है। हेजलवुड पिछले कुछ सीजन से चेन्नई सुपरकिंग्स का हिस्सा हैं। उन्होंने आईपीएल 2020 में यूएई में कुछ मैच खेले थे। हालांकि, इस साल निजी कारणों का हवाला देते हुए टूर्नामेंट शुरू होने से ठीक पहले हट गए थे। अब ऑस्ट्रेलियाई पेसर फिर से टीम के लिए अपनी सेवाएं देने को तैयार हैं।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में शानदार शुरुआत की थी। एलिस ने ढाका में बांग्लादेश के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय पदार्पण में हैट्रिक ली थी। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले पहले क्रिकेटर हैं। वह टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच में हैट्रिक लेने वाले तीसरे ऑस्ट्रेलियाई हैं। उनसे पहले तेज गेंदबाज ब्रेट ली और एशटन एगर यह उपलब्धि अपने नाम कर चुके हैं। एलिस इस जनवरी में आईपीएल 2021 के लिए हुई खिलाड़ियों की नीलामी में नहीं बिके थे। उनका बेस प्राइस 20 लाख रुपए था।

एलिस ने साल 2020 में बिग बैश लीगशानदार प्रदर्शन किया था। इसके बाद उन्हें ऑस्ट्रेलिया की ओर से डेब्यू का मौका मिला था। आईपीएल का उनका अनुबंध क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मंजूरी पर निर्भर करता है जिसकी स्वीकृति मिलने की पूरी संभावना है।

क्रिकेट डॉट कॉम डॉट एयू की रिपोर्ट के अनुसार, ‘एलिस से आईपीएल की तीन फ्रेंचाइजी आगामी टूर्नामेंट के लिए अनुबंध करना चाहती थीं लेकिन उन्होंने गुरुवार की रात को एक टीम के साथ करार किया।’

26 साल के एलिस को गुरुवार को ही आईपीएल के बाद आयोजित होने वाले टी20 विश्व कप के लिए ऑस्ट्रेलिया के तीन रिजर्व खिलाड़ियों में चुना गया था। पंजाब किंग्स के सीईओ सतीश मेनन ने नाथन एलिस को टीम में शामिल करने की पुष्टि भी की। क्रिकबज के साथ बातचीत में उन्होंने कहा कि जल्द ही दूसरे रिप्लेसमेंट खिलाड़ी के नाम का भी ऐलान किया जाएगा।

सतीश मेनन ने कहा, हमें बुधवार (18 अगस्त) तक झाए और रिले की फिटनेस के बारे में जानकारी नहीं थी। वह आईपीएल का हिस्सा नहीं होंगे, यह जानकारी हमें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की प्रेस कॉन्फ्रेंस के बाद मिली। हमने एलिस को वैकल्पिक खिलाड़ी के रूप में टीम में शामिल किया है। हम जल्द ही दूसरे वैकल्पिक खिलाड़ी के नाम की भी घोषणा करेंगे।

नाथन एलिस अब मोहम्मद शमी, क्रिस जॉर्डन और अर्शदीप सिंह जैसे गेंदबाजों वाली टीम पंजाब किंग्स का हिस्सा होंगे। वह पंजाब के लिए नई गेंद के साथ-साथ डेथ बॉलिंग भी संभाल सकते हैं। नाथन एलिस ने अब तक 33 टी20 मैच खेले हैं। इसमें उन्होंने 38 विकेट लिए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट