ताज़ा खबर
 

ऑस्ट्रेलियाई ओपन: रफेल नडाल, मारिया शारापोवा क्वार्टर फाइनल में

मारिया शारापोवा ने एकतरफा जीत दर्ज करने का अपना अभियान जारी रखते हुए रविवार को यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में इयुगेनी बूचार्ड के खिलाफ ‘ग्लैमर जंग’ की नींव रखी जबकि रफेल नडाल और एंडी मरे ने भी अपना विजय अभियान जारी रखा। रूस की विश्व में दूसरे नंबर की […]

Author January 26, 2015 2:48 PM
Australian Open: रूस की विश्व में दूसरे नंबर की खिलाड़ी शारापोवा ने चीन की 21वीं वरीय पेंग शुहाई को 6-3, 6-0 से हराया। (तस्वीर-रॉयटर्स)

मारिया शारापोवा ने एकतरफा जीत दर्ज करने का अपना अभियान जारी रखते हुए रविवार को यहां ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के महिला एकल क्वार्टर फाइनल में इयुगेनी बूचार्ड के खिलाफ ‘ग्लैमर जंग’ की नींव रखी जबकि रफेल नडाल और एंडी मरे ने भी अपना विजय अभियान जारी रखा। रूस की विश्व में दूसरे नंबर की खिलाड़ी शारापोवा ने चीन की 21वीं वरीय पेंग शुहाई को 6-3, 6-0 से हराया।

इससे अंतिम आठ में दो सुंदरियों का मुकाबला तय हो गया। कनाडा की सातवीं वरीय बूचार्ड बीच में कुछ विषम पलों से गुजरने के बाद रोमानिया की गैरवरीय इरीना कैमिला बेगु को तीन सेट तक चले मुकाबले में 6-1, 5-7, 6-2 से हराने में सफल रही। बूचार्ड की राह हालांकि आसान नहीं होगी क्योंकि शारापोवा के खिलाफ उन्होंने अपने पिछले तीनों मुकाबले गंवाए हैं।

शारापोवा के पुरुष मित्र ग्रिगोर दिमित्रोव को हालांकि ब्रिटेन के छठे वरीय मरे के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा। ब्रिटेन के खिलाड़ी ने मुकाबले के अंतिम पांच गेम अपने नाम करते हुए 6-4, 6-7, 6-3, 7-5 से जीत दर्ज की।

चौदह बार के ग्रैंडस्लैम विजेता नडाल ने दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन के खिलाफ पहले सेट में जूझने के बाद दबदबा बनाया। उन्होंने यह मैच 7-5, 6-1, 6-4 से जीता। सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये नडाल को चेक गणराज्य के टॉमस बर्डीच से भिड़ना होगा।

पिछले साल सेमीफाइनल में पहुंचने वाले बर्डीच ने ऑस्ट्रेलिया के बर्नार्ड टोमिच के विजय अभियान पर विराम लगाया। उन्होंने यह मैच 6-2, 7-6, 6-2 से जीता।

नडाल ने कहा, ‘‘मुश्किल दौर के बाद यह मेरे लिये शानदार परिणाम रहा और आज मैंने जैसा खेल दिखाया उससे मैं काफी खुश हूं। इस साल संभवत: यह मेरा सर्वश्रेष्ठ मैच था और यह मेरे लिये काफी महत्वपूर्ण और बहुत खास है।’’

बर्डीच ने नडाल के खिलाफ पिछले 17 मैच गंवाए हैं और उन्होंने कहा कि अगर उन्हें मैच जीतना है तो अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा।

ऑस्ट्रेलिया के ही युवा खिलाड़ी निक किर्गियोस भी इटली के आंद्रियास सेप्पी को 5-7, 4-6, 6-3, 7-6, 8-6 से हराकर अंतिम चार में जगह बनाने में सफल रहे जहां उनका सामना मरे से होगा। किर्गियोस वर्ष 2005 में लेटन हेविट के अंतिम आठ में जगह बनाने के बाद यहां क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाले पहले घरेलू खिलाड़ी हैं।

इस बीच महिला वर्ग में रूस की दसवीं वरीय इकटेरिना मकारोवा ने जर्मनी की जूलिया जार्ज को 6-3, 6-2 से हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। उन्हें सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए रोमानिया की तीसरी वरीय सिमोन हालेप की चुनौती को तोड़ना होगा जिन्होंने बेल्जियम की गैरवरीय यानिना विकमायेर को 6-4, 6-2 से हराया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App