ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलिया ओपन: जोकोविच जूझे, सेरेना व फेडरर भी क्वार्टर फाइनल में

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और महिलाओं में शीर्ष वरीयता प्राप्त सेरेना विलियम्स ने रविवार को विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया।

मेलबर्न | January 25, 2016 1:27 AM
सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच। (रॉयटर्स फाइल फोटो)

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और महिलाओं में शीर्ष वरीयता प्राप्त सेरेना विलियम्स ने रविवार को विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करके आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। दस बार के ग्रैंडस्लैम विजेता सर्बियाई खिलाड़ी जोकोविच को फ्रांस के जाइल्स सिमोन के खिलाफ 6-3, 6-7 (1-7), 6-4, 4-6, 6-3 से जीत दर्ज करने के लिए चार घंटे 32 मिनट कोर्ट पर बिताने पड़े। वे लगातार 27वीं बार किसी ग्रैंडस्लैम टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे हैं जहां उनका सामना जापान के केई निशिकोरी से होगा।

जोकोविच मैच में अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाए। उन्होंने 100 बेजा गलतियां की जिनमें चार बैकहैंड ड्राप शाट भी शािमल हैं। जोकोविच और सिमोन के बीच काफी लंबी रैलियां देखने को मिलीं। फ्रांसीसी खिलाड़ी ने अपने रक्षात्मक खेल से भी जोकोविच को परेशान किया और दूसरे सेट में 11 ब्रेक प्वाइंट बचाकर उसे टाईब्रेकर तक ले गया। सिमोन ने कुल 25 में से 19 ब्रेक प्वाइंट बचाए। दूसरी तरफ दुनिया के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी और 17 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने सिर्फ 88 मिनट में बेल्जियम के डेविड गोफिन को 6-2, 6-1, 6-4 से हराया। वे अंतिम आठ के मुकाबले में टामस बर्डीच के खिलाफ उतरेंगे।

महिला एकल में विश्व में नंबर एक अमेरिकी खिलाड़ी और मौजूदा चैंपियन सेरेना विलियम्स ने रूस की मार्गरिटा गासप्रायन को टेनिस का कड़ा सबक सिखाते हुए केवल 55 मिनट में 6-2, 6-1 से हराया। क्वार्टर फाइनल में उन्हें अब एक और रूसी खिलाड़ी मारिया शारापोवा का सामना करना होगा। सेरेना ने 2004 के बाद शारापोवा के खिलाफ हर मैच में जीत दर्ज की है जिनमें पिछले साल का आस्ट्रेलियाई ओपन का फाइनल भी शामिल है। पांच बार की ग्रैंडस्लैम विजेता शारापोवा ने 12वीं वरीय बेलिंडा बेनसिच को 7-5, 7-5 से पराजित किया।

सेरेना ने जीत के बाद दावा किया कि उन्हें नहीं पता कि अगले दौर में उनका सामना किससे होगा। जब उन्हें याद दिलाया गया कि उन्हें शारापोवा से भिड़ना है तो उन्होंने कहा कि मेरे पास गंवाने के लिए कुछ भी नहीं है। हम दोनों ही अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना चाहेंगी। यह रोमांचक होगा। अब तक 21 ग्रैंडस्लैम खिताब जीत चुकी इस 34 वर्षीय खिलाड़ी ने इससे पहले रूस की एक अन्य खिलाड़ी डारिया कस्ताकिना को 44 मिनट में हराया था और अब 58वीं रैकिंग की गासप्रायन का नंबर था।
इस बीच पुरुष एकल में निशिकोरी ने टूर्नामेंट में अब तक अपनी सर्वश्रेष्ठ टेनिस का प्रदर्शन करके जो विल्फ्रेड सोंगा को दो घंटे से थोड़ा ज्यादा समय में 6-4, 6-2, 6-4 से हराया। इस तरह से उन्होंने आस्ट्रेलियाई ओपन में अपने सर्वश्रेष्ठ परिणाम की भी बराबरी की। इससे पहले वे 2012 में भी अंतिम आठ में पहुंचे थे। टामस बर्डिच ने भी राबर्टा बातिस्ता आगुट को पांच सेट तक चले मुकाबले में 4-6, 6-4, 6-3, 1-6, 6-3 से हराकर लगातार छठे साल आस्ट्रेलियाई ओपन के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। यह मैच तीन घंटे 18 मिनट तक चला। वे क्वार्टर फाइनल में रोजर फेडरर और डेविड गोफिन के बीच होने वाले मैच के विजेता से भिड़ेंगे।

भारत के मिश्रित युगल खिलाड़ियों के लिए रविवार का दिन अच्छा रहा जब लिएंडर पेस और रोहन बोपन्ना ने अपने अपने साथियों के साथ मिलकर आस्ट्रेलिया ओपन के दूसरे दौर में जगह बनाई। बोपन्ना और रोमानिया के फ्लोरिन मर्जिया को हालांकि पुरुष युगल के तीसरे दौर में शिकस्त का सामना करना पड़ा। मिश्रित युगल में पेस और बोपन्ना के लिए पहले दौर के मुकाबले आसान रहे।

पेस ने स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस के साथ मिलकर अनास्तासिया पावलूचेनकोवा और डोमीनिक इंग्लोट की जोड़ी को एक घंटे और नौ मिनट में 6-3, 7-5 से हराया जबकि बोपन्ना और चीनी ताइपे की युंग यान चान की तीसरी वरीय जोड़ी ने जान मिलमैन और किम्बर्ली बिरेल की आस्ट्रेलिया की जोड़ी को 48 मिनट में सीधे सेटों में 7-5, 6-1 से हराकर बाहर किया। पेस और हिंगिस अगले दौर में अमेरिका की स्लोन स्टीफंस और जीन जूलियन रोजर से भिड़ेंगे। बोपन्ना और चान को दूसरे दौर में आंद्रिया हलावाकोवा और लुकास कुबोट की जोड़ी का सामना करना है। पुरुष युगल में हालांकि बोपन्ना का अभियान खत्म हो गया जब उनकी और मर्जिया की चौथी वरीय जोड़ी को ट्रीट हुए और मैक्स मिर्नयी की 14वीं वरीय जोड़ी के खिलाफ 4-6, 3-6 से शिकस्त झेलनी पड़ी।

Next Stories
1 सुपर सिंधू को मलेशिया मास्टर्स का खिताब
2 हाकी इंडिया लीग: मुंबई को हराकर पंजाब शीर्ष पर
3 लाहिड़ी संयुक्त तीसरे स्थान पर, खिताब की दौड़ में बरकरार
ये पढ़ा क्या?
X