ताज़ा खबर
 

Australian Open 2016: मर्रे का सपना टूटा, जोकोविच फिर बने चैंपियन

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एंडी र्मे को सीधे सेटों में हराकर रविवार को यहां छठी बार आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीतकर रिकार्ड की बराबरी की।

Author सिडनी | Updated: February 1, 2016 7:32 AM
australian open live score, australian open live streaming, australian open, australian open live, australian open 2016, aus open, aus open live, djokovic, djokovic news, djokovic vs murray, djokovic vs murray prediction, murray vs djokovic, murray andy, murray djokovic, tennis, tennis live streaming, tennis djokovic, tennis newsविश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच के साथ एंडी मर्रे (Pic-Agency)

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने एंडी र्मे को सीधे सेटों में हराकर रविवार को यहां छठी बार आस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुष एकल का खिताब जीतकर रिकार्ड की बराबरी की। सर्बिया के विश्व के नंबर एक खिलाड़ी ने मेलबर्न पार्क पर खेले गये फाइनल में र्मे को दो घंटे 53 मिनट तक चले मैच में 6-1, 7-5, 7-6 से हराया।

र्मे की यह इस टूर्नामेंट के फाइनल में पांचवीं हार है और इनमें से चार बार उन्हें जोकोविच ने हराया है। जोकोविच ने आस्ट्रेलिया के राय इमर्सन के रिकार्ड की बराबरी की जिन्होंने 1961 से 1967 के बीच छह खिताब जीते थे। पिछले 49 साल से उनके इस रिकार्ड को कोई छू नहीं पाया था। यह जोकोविच का 11वां ग्रैंडस्लैम खिताब है और वह रोड लीवर और ब्योर्न बोर्ग की बराबरी पर पहुंच गये हैं। रोजर फेडरर के नाम पर रिकार्ड 17 ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज हैं। जोकोविच ने जीत के बाद र्मे की प्रशंसा की। उन्होंने कहा, ‘‘आज की रात आपके लिये नहीं थी एंडी। आप वास्तव में चैंपियन हो। आप मेरे बहुत अच्छे दोस्त और बहुत अच्छे इंसान हो। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह बेहद पेशेवर और इस खेल के प्रति समर्पित है और इसलिए मुझे पूरा विश्वास है कि भविष्य में उसे इस ट्राफी के लिये खेलने के अधिक मौके मिलेंगे। ’

यही नहीं इस जीत से जोकोविच ने ग्रैंडस्लैम में अपने विजय अभियान को 21 मैचों तक पहुंचा दिया है। उन्होंने पिछले साल फ्रेंच ओपन के फाइनल में स्टैन वावरिंका से हारने के बाद ग्रैंडस्लैम में कोई मैच नहीं गंवाया है। पुरस्कार वितरण समारोह में र्मे जब अपनी गर्भवती पत्नी किम सीयर्स का आभार व्यक्त कर रहे थे तब वह अपने आंसू नहीं थाम पाये। उन्होंने टूटती आवाज में कहा, ‘‘आपके समर्थन के लिये बहुत बहुत आभार। मैं अगली उड़ान से घर पहुंच रहा हूं।’’

जोकोविच को अपने पहले सर्विस गेम में ब्रेक प्वाइंट का सामना करना पड़ा लेकिन इसके बाद उन्होंने लय हासिल की और दो बार र्मे की सर्विस तोड़कर 30 मिनट में पहला सेट अपने नाम किया। दूसरे सेट का तीसरा गेम 12 मिनट तक चला जिसमें र्मे ने चार ब्रेक प्वाइंट बचाये लेकिन जोकोविच ने जल्द ही 4-3 से बढ़त हासिल कर ली।

इसके बाद नौवें गेम में दोनों खिलाड़ियों के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला लेकिन जोकोविच ने 0-40 से वापसी करके चौथी बार र्मे की सर्विस तोड़ी और 6-5 से बढ़त बनायी। इसके बाद उन्होंने अपनी सर्विस बचाकर यह दो सेट से बढ़त बनायी। तीसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने एक दूसरे को कड़ी टक्कर दी। यह सेट टाईब्रेकर तक गया जिसमें जोकोविच ने 7-3 से जीत दर्ज की।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 हीना ने स्वर्ण पदक जीत कर ओलंपिक कोटा हासिल किया
2 सानिया-मार्टिना की जोड़ी ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में
3 आस्ट्रेलिया ओपन: मरे सेमीफाइनल में, राओनिक से होगी भिड़ंत
यह पढ़ा क्या?
X