ताज़ा खबर
 

वनडे में इन पांच गेंदबाजों ने इस साल मचाई धूम, भारतीय बॉलर रहे फिसड्डी

साल 2016 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्‍ट्रेलियन गेंदबाजों का दबदबा है। सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के टॉप पांच नामों में से तीन ऑस्‍ट्रेलिया के हैं।

साल 2016 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्‍ट्रेलियन गेंदबाजों का दबदबा है।

साल 2016 में सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के मामले में ऑस्‍ट्रेलियन गेंदबाजों का दबदबा है। सबसे ज्‍यादा विकेट लेने के टॉप पांच नामों में से तीन ऑस्‍ट्रेलिया के हैं। एक खिलाड़ी इंग्‍लैंड और एक दक्षिण अफ्रीका से है। टॉप पांच में से तीन लेग स्पिनर है। इस साल ऑस्‍ट्रेलिया के एडम जंपा ने सबसे ज्‍यादा विकेट लिए हैं। उन्‍होंने 19 वनडे में 30 विकेट निकाले हैं। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 16 रन पर 3 विकेट है लेकिन जंपा ने हर मैच में विकेट निकाले हैं। यही वजह है कि वे टॉप पर विराजमान हैं। श्रीलंका दौरे पर उन्‍होंने तीन मैच में 9 और वेस्‍ट इंडीज में ट्राई सीरीज में 10 विकेट मिले थे। जंपा ने इस साल आईपीएल में भी राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के लिए प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। इस साल वे अभी दो वनडे और खेलेंगे। इसे देखते हुए साफ है कि उनके विकेटों की संख्‍या बढ़ने वाली है।

दूसरे पायदान पर कंगारू तेज गेंदबाज जॉन हेस्टिंग्‍स हैं। हेस्टिंग्‍स ने 15 वनडे खेलकर 29 विकेट लिए हैं। स्‍टार्क और हेजलवुड की गैरमौजूदगी में हेस्टिंग्‍स ने मौका भुनाते हुए अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। श्रीलंका दौरे पर उन्‍होंने तीन मैच में 12.88 की औसत से नौ विकेट निकाले। उनका सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन 45 रन देकर 6 विकेट रहा। भारत के खिलाफ चार मैचों में उन्‍होंने 10 विकेट लिए थे। इस साल 29 विकेट लेने के बावजूद उन्‍हें न्‍यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू जमीन पर खेली जा रही वनडे सीरीज में टीम में जगह नहीं मिली।

इंग्‍लैंड के लेग स्पिनर आदिल रशीद 17 मैच में 29 विकेट के साथ तीसरे पायदान पर हैं। रशीद का औसत 28.34 है यानि हर पांचवें ओवर में उन्‍होंने विकेट निकाला है। हालांकि इस साल सर्वाधिक विकेट लेने वाले टॉप पांच गेंदबाजों में सबसे महंगे वहीं हैं। उन्‍होंने इस साल दो बार एक पारी में चार-चार विकेट लिए हैं। दोनों बार यह प्रदर्शन बांग्‍लादेश के खिलाफ आया। अगले साल होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में वे अंग्रेजों के लिए तुरुप का इक्‍का साबित हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के स्पिनर इमरान ताहिर 15 मैच में 27 विकेट के साथ चौथे नंबर पर हैं। ताहिर ने 25 की औसत से विकेट लिए हैं यानि लगभग हर चार ओवर के बाद उन्‍हें विकेट मिला है। वेस्‍ट इंडीज के खिलाफ उन्‍होंने 45 रन देकर 7 विकेट लिए जो कि उनका सर्वर प्रदर्शन है। रोचक बात है कि अफ्रीका की पिचें तेज गेंदबाजों को मदद करती है बावजूद इसके ताहिर ने अपनी फिरकी से विकेट निकाल काबिलियत साबित की है।

ऑस्‍ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जॉस हेजलवुड 14 मैच में 23 विकेट लेकर पांचवें पायदान पर हैं। उन्‍होंने एक बार फाइव विकेट हॉल भी लिया है। वेस्‍ट इंडीज में त्रिकोणीय सीरीज में हेजलवुड ने 20.09 की औसत से 11 विकेट निकाले थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App