ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज मिशेल स्टार्क की विकेटकीपर पत्नी एलिसा हीली की रोहित शर्मा पर नजर, एमएस धोनी को पहले ही छोड़ चुकी हैं पीछे

ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की पत्नी एलिसा हीली ने फॉक्स क्रिकेट (Fox Cricket) के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि वनडे और टी20 सीरीज के बीच में टेस्ट फॉर्मेट की तैयारी करना चुनौती होगी।

Rohit Sharma Alyssa Healy Mitchell Starc India vs Australia Women Team
पति मिशेल स्टार्क के विपरीत एलिसा हीली ने 4 टेस्ट मैच ही खेले हैं। रोहित शर्मा तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के लिए पारी की शुरुआत करते हैं। (सोर्स- इंस्टाग्राम/एलिसा हीली/रोहित शर्मा)

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीमों के बीच 21 सितंबर से 10 अक्टूबर 2021 के बीच टेस्ट, वनडे और टी20 शृंखलाएं खेली जानी हैं। इस दौरान दोनों टीमें तीन वनडे, एक टेस्ट और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेंगी। टेस्ट मैच पिंक बॉल से खेला जाना है। सीरीज में जलवा बिखेरने की लिए ऑस्ट्रेलिया की दिग्गज क्रिकेटर एलिसा हीली भी तैयार हैं। साथ ही उनकी नजर भारतीय क्रिकेट टीम के ओपनर रोहित शर्मा पर भी है।

एलिसा हीली के पति ऑस्ट्रेलियाई पुरुष क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज मिशेल स्टार्क हैं। मिशेल स्टार्क ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक 61 टेस्ट, 99 वनडे और 41 टी20 मैच खेल चुके हैं। इसमें उन्होंने क्रमशः 255, 195 और 51 विकेट लिए हैं। वह टेस्ट में 1596, वनडे 428 और टी20 में 70 रन भी बना चुके हैं। पति के विपरीत एलिसा हीली ने सिर्फ 4 टेस्ट मैच ही खेले हैं, जबकि टी20 में वह पति से ज्यादा अनुभवी हैं।

एलिसा हीली का टेस्ट में हाइएस्ट स्कोर 58 रन है। वहीं, वनडे में यह आंकड़ा 133 रन और टी20 इंटरनेशनल में नाबाद 148 रन पर ठहरता है। वह 79 वनडे और 118 टी20 इंटरनेशल मैच खेल चुकी हैं। भारत के खिलाफ सीरीज में एक टेस्ट भी होना है। एलिसा हीली ऑस्ट्रेलिया महिला टेस्ट टीम का भी हिस्सा हैं। वह सीमित ओवर फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए पारी की शुरुआत करती हैं। ऐसे में उनकी नजर रोहित शर्मा पर होना लाजिमी है।

हीली ने फॉक्स क्रिकेट (Fox Cricket) के साथ बातचीत में स्वीकार किया कि वनडे और टी20 सीरीज के बीच में टेस्ट फॉर्मेट की तैयारी करना चुनौती होगी। हीली ने इंग्लैंड के खिलाफ अपने शुरुआती तीन टेस्ट मैच में मध्यक्रम में बल्लेबाजी की। हालांकि, 2019 के दौरान जब उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट खेला तो टीम के लिए ओपनिंग की। तब उन्होंने करियर का पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया। लगता है कि वह इस भूमिका (ओपनिंग) में बनी रहेंगी।

टेस्ट में ओपनिंग को लेकर हीली बोलीं, ‘यह एक मुश्किल काम है क्योंकि मैंने केवल चार टेस्ट खेले हैं, इसलिए मैं यह नहीं कहूंगी कि मैं कैसे खेलूं या कैसे टेस्ट खेलूं को लेकर बहुत सहज हूं। मेरे दृष्टिकोण से, मुझे नहीं लगता कि यह मेरी एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी से बहुत अधिक बदलने वाला है। मुझे लगता है कि खुद को अधिक समय देने की क्षमता पैदा करना ज्यादा सुखकारी होगा।’

उन्होंने कहा, ‘मैं आधुनिक टेस्ट क्रिकेट को देखती हूं तो समझ में आता है कि कैसे यह काफी बदल गया है। मैं बहुत सारे पुरुष क्रिकेटर्स को देखती हूं। मैं रोहित शर्मा जैसे क्रिकेटर को देखती हैं। रोहित व्हाइट बॉल क्रिकेट में दुनिया में सबसे धाकड़ बल्लेबाजों में से एक हैं। साथ ही वह टेस्ट क्रिकेट में सफल सलामी बल्लेबाज हैं।’

उन्होंने कहा, ‘यही वजह है कि मैं अपने लिए कहना चाहूंगी कि मेरी नजर उनके जैसे क्रिकेटर पर है। रोहित अपनी स्किल्स को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट्स के अनुरूप बदल लेते हैं। मैं इस बारे में सोचती हूं कि क्या उनकी तरह मैं भी इसे दोहरा सकती हूं?’

विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली महेंद्र सिंह धोनी का भी रिकॉर्ड तोड़ चुकी हैं। एलिसा हीली ने महिला टी20 इंटरनेशनल में एलिसा हीली विकेट के पीछे 97 शिकार (46 कैच, 51 स्टम्प) कर चुकी हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने 13 साल के टी20 इंटरनेशनल करियर के दौरान विकेट के पीछे 91 शिकार (57 कैच, 34 स्टम्प) किए थे।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट