ताज़ा खबर
 

विश्व कप: बेमेल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का सामना अफ़ग़ानिस्तान से

चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप क्रिकेट के बेमेल मुकाबले में कल अफगानिस्तान से खेलेगी जिसके लिये यह मैच टूर्नामेंट की सबसे बड़ी चुनौती होगा। युद्ध की विभीषिका झेल चुके अफगानिस्तान का विश्व कप का सफर किसी परीकथा जैसा रहा है जिसमें उसने पिछले मैच में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराकर अपने […]

Author March 3, 2015 4:00 PM
AUS vs ENG ऑस्ट्रेलिया को हराना उसके लिये लगभग असंभव है लेकिन अगर ऐसा होता है तो आधुनिक क्रिकेट का यह सबसे बड़ा उलटफेर होगा। (फोटो: रॉयटर्स)

चार बार की चैम्पियन ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व कप क्रिकेट के बेमेल मुकाबले में कल अफगानिस्तान से खेलेगी जिसके लिये यह मैच टूर्नामेंट की सबसे बड़ी चुनौती होगा।

युद्ध की विभीषिका झेल चुके अफगानिस्तान का विश्व कप का सफर किसी परीकथा जैसा रहा है जिसमें उसने पिछले मैच में स्कॉटलैंड को एक विकेट से हराकर अपने संक्षिप्त क्रिकेट इतिहास का एक गौरवमयी पन्ना लिखा।

वाका की रफ्तार और उछाल का हालांकि अफगानिस्तान को अनुभव नहीं है। इसका फायदा ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल जॉनसन और मिशेल स्टार्क जरूर उठायेंगे।

भारत के खिलाफ वाका की इसी पिच पर संयुक्त अरब अमीरात की टीम 102 रन पर आउट हो गई थी। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी ने भी स्वीकार किया कि वाका पर खेलना उनके लिये बड़ी चुनौती होगा। उन्होंने कहा,‘‘सभी को पता है कि सुरक्षा कारणों से संयुक्त अरब अमीरात हमारा घरेलू मैदान रहा है जहां की पिचें धीमी और स्पिनरों की मददगार है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में पिचें रफ्तार और उछालभरी हैं।’’

अफगानिस्तान ने हालांकि विश्व कप के एक मैच में श्रीलंका के चार विकेट महज 51 रन पर उखाड़ दिये थे। स्कॉटलैंड के खिलाफ हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले तेज गेंदबाज हामिद हसन और शापूर जदरान इसे बरकरार रखना चाहेंगे। वहीं 96 रन की पारी खेलने वाले बल्लेबाज सामिउल्लाह शेनवारी का इरादा फिर बड़ा स्कोर बनाने का होगा।

स्कॉटलैंड को हराने से पहले बांग्लादेश और श्रीलंका से हार चुका अफगानिस्तान अभी भी क्वार्टर फाइनल में प्रवेश की दौड़ में है। ऑस्ट्रेलिया को हराना उसके लिये लगभग असंभव है लेकिन अगर ऐसा होता है तो आधुनिक क्रिकेट का यह सबसे बड़ा उलटफेर होगा।

ऑस्ट्रेलिया को यह मैच बड़े अंतर से जीतना होगा। पहले मैच में इंग्लैंड को हराने के बाद बांग्लादेश के खिलाफ उसका मैच बारिश की भेंट हो गया जबकि पिछले मैच में न्यूजीलैंड ने उसे एक विकेट से हराया।

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस फिटनेस कारणों से यह मैच नहीं खेल सकेंगे जिनकी जगह जोश हेजलवुड के खेलने की उम्मीद है।

टीमें इस प्रकार हैं:

ऑस्ट्रेलिया :
माइकल क्लार्क (कप्तान), जॉर्ज बेली, डेविड वॉर्नर, आरोन फिंच, शेन वॉटसन, स्टीवन स्मिथ, ब्राड हाडिन, ग्लेन मैक्सवेल, मिशेल मार्श, जेम्स फॉकनेर, मिशेल जॉनसन, मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, पैट कमिंस, जेवियर डोहर्टी।

अफगानिस्तान :
मोहम्मद नबी (कप्तान), अफसर जजाइ, उस्मान गनी, आफताब आलम, असगर स्टानिकजइ, दौलत जदरान, गुलबदन नाइब, हामिद हसन, जावेद अहमदी, नजीबुल्लाह जदरान, नासिर जमाल, नवरोज मंगल, शापूर जदरान, सामिउल्लाह शेनवारी, शफीकुल्लाह शफीक।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App