ताज़ा खबर
 

IND vs AUS: सीरीज हारकर स्‍टीव स्मिथ, बोले- एशेज से पहले कुछ मैच जीतना चाहता हूं

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के हालिया प्रदर्शन को ‘बेहद साधारण’ करार देते हुए कहा कि वह इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एशेज श्रृंखला से पहले कुछ मैच जीतना चाहते हैं भले ही वह किसी भी प्रारूप में हों।
Author इंदौर | September 25, 2017 11:52 am
स्मिथ ने मैच के बाद संवाददाओं से कहा, ‘‘यहां श्रृंखला गंवाना एशेज के लिये चिंता का विषय नहीं है क्योंकि यह अलग प्रारूप है लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं प्रत्येक प्रारूप में कुछ मैच जीतना पसंद करूंगा।

आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने अपनी टीम के हालिया प्रदर्शन को ‘बेहद साधारण’ करार देते हुए कहा कि वह इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली एशेज श्रृंखला से पहले कुछ मैच जीतना चाहते हैं भले ही वह किसी भी प्रारूप में हों। भारत के खिलाफ वर्तमान श्रृंखला में आस्ट्रेलिया अभी तक अपेक्षित प्रदर्शन नहीं कर पाया और पहले तीन मैच हारने के कारण श्रृंखला गंवा चुका है। होलकर स्टेडियम में खेले गये तीसरे वनडे में अच्छी शुरूआत के बावजूद उसकी टीम विशाल स्कोर नहीं खड़ा कर पायी और स्मिथ ने भी आखिर 12 ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी नहीं करने को ही हार का कारण बताया।

स्मिथ ने मैच के बाद संवाददाओं से कहा, ‘‘यहां श्रृंखला गंवाना एशेज के लिये चिंता का विषय नहीं है क्योंकि यह अलग प्रारूप है लेकिन ईमानदारी से कहूं तो मैं प्रत्येक प्रारूप में कुछ मैच जीतना पसंद करूंगा। हमारे परिणाम अच्छे नहीं रहे हैं और हमें इसे बदलने की जरूरत है। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘हारकर बहुत बुरा लगता है विशेषकर जबकि स्कोर 3-0 हो और अभी हम तीन मैच हार चुके हैं। हमें अगले दो मैचों में खुद को प्रेरित करना होगा। हमें मैच जीतने शुरू करने होंगे। मुझे लगता है कि हमने विदेशों में जो पिछले 15 मैच खेले उनमें से 13 में हम हारे जबकि दो का परिणाम नहीं निकला। यह बेहद साधारण प्रदर्शन है। यह आस्ट्रेलियाई क्रिकेट के लिये अच्छा नहीं है। हमें परिणम अपने पक्ष में करने होंगे। हमें कुछ मैच जरूर जीतने होंगे। ’’ आस्ट्रेलिया को इस साल के आखिर में इंग्लैंड से एशेज श्रृंखला खेलनी है लेकिन अगर वनडे की बात करें तो स्मिथ की टीम ने पिछले एक साल में विदेशी सरजमीं पर कोई मैच नहीं जीता है। इस दौरान विदेशों में उसने जो 12 वनडे खेले उनमें से उसे 11 में हार मिली जबकि एक मैच रद्द कर दिया गया था।

भारत के खिलाफ तीसरे वनडे में हार के लिये स्मिथ ने आखिरी 12 ओवरों की बल्लेबाजी को जिम्मेदार ठहराया। आस्ट्रेलिया ने 38वें ओवर में एक विकेट पर 224 रन बनाये थे लेकिन इसके बाद 12 ओवरों में वह 69 रन ही बना पाया। स्मिथ ने कहा, ‘‘मेरा मानना है बल्लेबाजी करते समय पहले 38 ओवर हमारे लिये बहुत अच्छे रहे। हम इस तरह की शुरूआत चाह रहे थे। शीर्ष पर दो बल्लेबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और एक (आरोन फिंच) ने शतक जमाया। हमारे पहले 38 ओवर अच्छे थे लेकिन अंतिम 12 ओवरों में हम अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाये। अगर हम 330-340 रन बना लेते जैसा कि हमें करना चाहिए था, तो निश्चित तौर पर परिणाम भिन्न होता। ’’ आस्ट्रेलिया ने इस दौरान तेजी से विकेट भी गंवाये और स्मिथ ने इसके लिये बल्लेबाजों के गलत गेंद पर गलत फैसले को जिम्मेदार माना।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि कुछ खिलाड़ियों ने गलत गेंदों पर गलत फैसले किये। इसके अलावा उस समय गेंदबाजी भी अच्छी रही। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह अभी डेथ ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज हैं विशेषकर तब जबकि विकेट यहां की तरह धीमा हो लेकिन हमें तब भी इसका तोड़ ढूंढना होगा। ’’ स्मिथ ने भारतीय जीत के नायक रहे हार्दिक पंड्या का मुश्किल कैच छोड़ा और उन्होंने स्वीकार किया कि आजकल वह सही क्षेत्ररक्षण नहीं कर पा रहे हैं।

आस्ट्रेलियाई कप्तान ने कहा, ‘‘यह हवा में लहरा रहा था। मैं खुद से ऐसे कैच लपकने की उम्मीद रखता हूं। अगर मेरा हाथ गेंद पर सही तरह से आ जाता तो मैं उसे कैच कर लेता। अभी मेरी कांचिग अच्छी नहीं है। इस श्रृंखला में अब तक मुझे लगता है कि मैंने हर मैच में एक कैच छोड़ा है। लगता है कि मुझे और कड़ी मेहनत करने की जरूरत है। लेकिन यह निराशाजनक है। ’’ स्मिथ ने लेग स्पिनर एडम जंपा के बजाय बायें हाथ के स्पिनर एशटन एगर को खिलाने के फैसले का भी बचाव किया।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि एशटन एगर ने कुछ अवसरों पर अच्छी गेंदबाजी की। पंड्या को कुछ अवसरों पर उसने थोड़ा अधिक फुल लेंथ गेंद की। पंड्या उसके खिलाफ हमलावर तेवर अपना रहा था और मुझे लगा कि यह उसे आउट करने का अच्छा मौका है। हम जैसा चाहते थे उसने वैसे शाट नहीं खेले। यह हमारा दिन नहीं था। एशटन ने अच्छी गेंदबाजी की। ’’ आस्ट्रेलिया के लिये इस मैच में सकारात्मक पहलू फिंच का शतक रहा जिन्होंने चोट से उबरने के बाद वापसी करके 124 रन की पारी खेली। इसके अलावा डेविड वार्नर ने भी शुरू में कुछ अच्छे शाट लगाये।

स्मिथ ने फिंच के बारे में कहा, ‘‘आज उसने वास्तव में अच्छी बल्लेबाजी की। उसने विकेट की तेजी का जल्दी आकलन किया और सही समय पर अपने शाट खेले और कुछ अच्छे फैसले किये। उसने अपनी पूरी पारी के दौरान सही फैसले किये और स्पिनरों पर आक्रमण किया। यह बहुत अच्छी पारी थी। उन्होंने कहा, उम्मीद है कि वह शीर्ष क्रम में रन बनाना जारी रखेगा। उसने वास्तव में अच्छी नींव रखी थी। मैं अगले दो मैचों में भी अपनी सलामी जोड़ी से अच्छी शुरूआत की उम्मीद कर रहा हूं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule