ताज़ा खबर
 

स्टार्क की गेंदबाजी से श्रीलंका 281 पर सिमटा

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंदबाजी से श्रीलंका को दूसरे टैस्ट मैच में अपेक्षाकृत कम स्कोर पर समेटने वाले आस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए थे।

Author गोल | August 5, 2016 06:44 am
(Source: Reuters)

तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क की बेहतरीन गेंदबाजी से श्रीलंका को दूसरे टैस्ट मैच में अपेक्षाकृत कम स्कोर पर समेटने वाले आस्ट्रेलिया की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और उसने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक अपने दोनों सलामी बल्लेबाज गंवा दिए थे। स्टार्क ने 44 रन देकर पांच विकेट लिए जिससे श्रीलंका पहले टैस्ट मैच के नायक कुसाल मेंडिस (86) और कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (54) की अर्धशतकीय पारियों के बावजूद 281 रन पर आउट हो गया। उसने अपने आखिरी चार विकेट 22 रन के अंदर गंवाए।

आस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक दो विकेट पर 54 रन बनाए हैं और वह अभी श्रीलंका से 227 रन पीछे है। आस्ट्रेलिया ने पारी की दूसरी गेंद पर ही सलामी बल्लेबाज जो बर्न्स (शून्य) का विकेट गंवा दिया जिन्हें अपना पहला टैस्ट मैच खेल रहे विश्व फर्नांडो ने मिडविकेट पर कुशल परेरा के हाथों कैच कराया। डेविड वार्नर ने गेंदबाजों पर हावी होने की कोशिश की लेकिन मैथ्यूज ने गेंदबाजी में लगातार बदलाव किए। उनकी यह रणनीति सफल रही और दिलरूवान परेरा ने दिन के आखिरी ओवर में वार्नर को पवेलियन भेज दिया जिन्होंने अपनी 42 रन की पारी में सात चौके लगाए। दिन का खेल समाप्त होने के समय उस्मान ख्वाजा 11 रन पर खेल रहे थे।
इससे पहले श्रीलंका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसके दोनों सलामी बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने (शून्य) और कौशल सिल्वा (पांच) तब पवेलियन लौट गए जबकि टीम का स्कोर नौ रन था। मेंडिस और कुसाल परेरा (49) ने तीसरे विकेट के लिए 108 रन जोड़कर टीम को शुरुआती झटकों से उबारा।

स्पिनर नाथन लियोन ने परेरा को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी। पिछले मैच में 176 रन की पारी खेलकर श्रीलंका को अप्रत्याशित जीत दिलाने वाले मेंडिस ने मैथ्यूज के साथ भी चौथे विकेट के लिए 67 रन की साझेदारी की। स्टार्क ने आखिर में उन्हें विकेट के पीछे कैच कराया। उनकी 137 गेंद की पारी में दस चौके और दो छक्के शामिल हैं। स्टार्क ने मेंडिस को आउट करके टैस्ट मैचों में अपने 100 विकेट भी पूरे किए।
इसके बाद श्रीलंका का कोई भी बल्लेबाज टिककर नहीं खेल पाया। मैथ्यूज ने सकारात्मक बल्लेबाजी की और 65 गेंद की अपनी पारी में तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। निचले क्रम में केवल धनंजय डिसिल्वा (37) ही उपयोगी योगदान दे पाए जिससे श्रीलंका 250 रन के पार पहुंच पाया। आस्ट्रेलिया की तरफ से स्टार्क के अलावा लियोन दो जबकि मिशेल मार्श, जोश हेजलवुड और जान हालैंड ने एक-एक विकेट हासिल किया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App