scorecardresearch

ऑस्ट्रेलिया का एशेज में दबदबा: जो रूट ने रचा इतिहास, पर 185 रन पर ढेर हुई टीम, पैट कमिंस-नाथन लियोन ने बांधा इंग्लैंड का पुलिंदा

जो रूट एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए। रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 50 रन बनाए। इससे 2021 में उनके कुल रन की संख्या 1680 पहुंच गई। वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने।

Ashes Boxing Day Test James Anderson removes David Warner AUS vs ENG WTC2023
विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का हिस्सा एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच के पहले दिन इंग्लैंड के जेम्स एंडरसन ने ऑस्ट्रेलियाई ओपनर डेविड वार्नर को पवेलियन भेजा। (सोर्स- ट्विटर @ICC)

इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने तीसरे टेस्ट मैच (बॉक्सिंग डे टेस्ट) के पहले दिन यानी 26 दिसंबर 2021 को इतिहास रचा, लेकिन एशेज सीरीज में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बरकरार है। इंग्लैंड की टीम 185 रन पर ढेर हो गई। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस और नाथन लियोन ने फिर इंग्लैंड की टीम का पुलिंदा बांध दिया। ऑस्ट्रेलिया ने इसके जवाब में पहले दिन का खेल समाप्त होने तक एक विकेट पर 61 रन बनाए। वह इंग्लैंड से 124 रन पीछे है।

डेविड वार्नर (38) विश्वसनीय शुरुआत के बाद दिन के अंतिम क्षणों में पवेलियन लौटे। जेम्स एंडरसन (14 रन देकर एक) की गेंद पर जॉक क्राली ने गली में उनका नीचे रहता हुआ कैच लिया। स्टंप उखड़ने के समय दूसरे सलामी बल्लेबाज मार्कस हैरिस 20 रन पर खेल रहे थे, जबकि नाइटवाचमैन लियोन को अभी खाता खोलना है।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस (36 रन देकर 3) ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला करके इंग्लैंड के शीर्ष क्रम को झकझोरा। स्पिनर लियोन (36 रन देकर 3) ने निचले क्रम को समेटा। मिशेल स्टार्क ने 54 रन देकर दो विकेट लिए, जबकि कैमरन ग्रीन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे स्कॉट बोलैंड को 1-1 विकेट मिला।

जो रूट एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बन गए। रूट ने इंग्लैंड की पहली पारी में 50 रन बनाए। इससे 2021 में उनके कुल रन की संख्या 1680 पहुंच गई। वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले कप्तान बने। रूट ने दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ (2008 में 1656 रन) के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा। ऑस्ट्रेलिया के माइकल क्लार्क (2012 में 1595 रन) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं।

रूट यदि इंग्लैंड की दूसरी पारी में 109 रन बना लेते हैं, तो वह एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे। अभी यह रिकॉर्ड पाकिस्तान के मोहम्मद यूसुफ के नाम पर है। यूसुफ ने 2006 में 1788 रन बनाए थे। इस सूची में रूट अभी यूसुफ और वेस्टइंडीज के विवियन रिचर्ड्स (1976 में 1710) के बाद तीसरे स्थान पर हैं। इस सूची में ग्रीम स्मिथ अब चौथे स्थान पर खिसक गए हैं।

इससे पहले इंग्लैंड की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने लंच तक 3 विकेट पर 61 रन बनाए थे। उसने दूसरे सत्र में भी 3 विकेट गंवाए। इसमें कप्तान जो रूट (50) और खतरनाक बेन स्टोक्स (25) के विकेट भी शामिल थे। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र में उसके बाकी बचे 4 विकेट लेकर अपना दबदबा बरकरार रखा।

बारिश के कारण खेल आधा घंटा देर से शुरू हुआ। कमिंस ने दूसरे ओवर में हसीब हमीद (शून्य) को विकेटकीपर एलेक्स कैरी के हाथों कैच करा दिया। कमिंस ने 8वें ओवर में दूसरे सलामी बल्लेबाज क्राली (12) को गली में कैच कराकर स्कोर दो विकेट पर 13 रन कर दिया। डेविड मलान (14) ने कप्तान जो रूट के साथ तीसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। लंच से पहले के आखिरी ओवर में कमिंस ने मलान को पहली स्लिप में वार्नर के हाथों कैच कराया।

विश्व में दूसरे नंबर के बल्लेबाज रूट ने 76 गेंद पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि, इसके तुरंत बाद स्टार्क की ऑफ स्टंप से बाहर जाती गेंद पर कैरी को कैच दे बैठे। इससे स्कोर चार विकेट पर 82 रन हो गया।

इस बीच, बेन स्टोक्स ने आक्रामक रवैया अपनाने की कोशिश की, लेकिन ग्रीन की गेंद को कट करके उन्होंने गली में कैच दे दिया। जोस बटलर (तीन) ने चाय के विश्राम से पहले के आखिरी ओवर में लियोन की गेंद पर गैर जिम्मेदाराना शॉट खेलकर डीप मिडविकेट पर कैच दिया।

घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले बोलैंड ने मार्क वुड (छह) को पगबाधा आउट करके अपना पहला विकेट लिया। जॉनी बेयरस्टो ने 35 रन बनाने के बाद स्टार्क की गेंद पर गली में कैच दिया। लियोन ने पुछल्ले बल्लेबाजों जैक लीच (13) और ओली रॉबिन्सन (22) को आउट किया। ऑस्ट्रेलिया 5 मैच की सीरीज में 2-0 से आगे है।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.