ताज़ा खबर
 

ATP Finals: टॉप-2 प्लेयर टूर्नामेंट से बाहर; मेदवेदेव ने पहली बार नडाल को हराया, थीम ने जोकोविच को रौंद रचा इतिहास

इस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर नहीं खेल रहे हैं। फेडरर के बराबर रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल अपने शानदार करियर में अब तक एटीपी फाइनल्स को नहीं जीत सके हैं।

ATP Finals, Dominic Thiem, Novak Djokovic, Daniil Medvedev, Rafael Nadalडोमिनिक थीम ने जोकोविच और दानिल मेदवेदेव ने नडाल को हराया। (सोर्स – सोशल मीडिया)

एटीपी फाइनल्स में शनिवार (21 नवंबर) को दो बड़े उलटफेर देखने को मिले। दुनिया के टॉप-2 खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और स्पेन के राफेल नडाल टूर्नामेंट से बाहर हो गए। दोनों दिग्गज खिलाड़ी फाइनल में अपना स्थान पक्का नहीं कर सके। जोकोविच को पहले ऑस्ट्रिया के डोमिनिक थीम ने हराकर बाहर कर दिया। इसके बाद रूस के दानिल मेदवेदेव ने नडाल को शिकस्त दे दी। एटीपी रैंकिंग में थीम तीसरे और मेदवेदेव चौथे स्थान पर हैं।

इस टूर्नामेंट में स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी रोजर फेडरर नहीं खेल रहे हैं। रैंकिंग में वो पांचवें स्थान पर हैं। मेदवेदेव ने नडाल को 3-6, 7-6 (7/4), 6-3 से हरा दिया। उनके खिलाफ करियर की पहली जीत भी हासिल कर ली। रिकॉर्ड 20 ग्रैंड स्लैम जीत चुके नडाल अपने शानदार करियर में अब तक एटीपी फाइनल्स को नहीं जीत सके हैं। इस बार भी उनका ये सपना अधूरा ही रह गया। मेदवेदेव शानदार फॉर्म में हैं। उन्होंने इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से पहले पेरिस मास्टर्स का खिताब जीता था।

फाइनल में मेदवेदेव का सामना डोमिनिक थीम से होगा। थीम ने जोकोविच के खिलाफ रोमांचक मैच में जीत दर्ज की। तीसरे सेट के टाइब्रेकर में एक समय वो 4-0 से पीछे चल रहे थे और लग रहा था कि मैच हार जाएंगे। यहां से उन्होंने वापसी करते हुए कद्दावर खिलाड़ी जोकोविच को मुकाबले में हरा दिया। थीम ने इस मैच को 7-5, 6-7 (10/12), 7-6 (7/5) से अपने नाम किया। अपने एटीपी करियर में उन्होंने इतिहास रचते हुए 300वीं जीत हासिल कर ली।

थीम ने मैच जीतने के बाद कहा, ‘‘यह निश्चित रूप से एक मानसिक लड़ाई थी। मैं दूसरे सेट के टाई-ब्रेक में बहुत दबाव में आ गया था। यह सब इसलिए हो रहा था कि इन महान खिलाड़ियों के खिलाफ खेलना हमेशा मुश्किल होता है।’’ जोकोविच के खिलाफ 2020 में ट्राई ब्रेक में मैच जीतने वाले थीम दूसरे खिलाड़ी हैं। जोकोविच छठी बार सीजन का अंत नंबर 1 पर रहते हुए कर रहे हैं। इस मामले में वे पीट सैम्प्रास के बराबर हैं। जोकोविच 2015 के बाद एटीपी फाइनल्स का खिताब नहीं जीत सके हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 ‘सुनील गावस्कर तो महीनों तक बेटे की शक्ल नहीं देख पाए थे’, विराट कोहली के छुट्टी लेने पर बोले कपिल देव
2 मलिक, हफीज, रियाज और आमिर को PCB से मिली राहत, ‘ए’ श्रेणी के खिलाड़ियों के समान मिलेगी मैच फीस
3 ISL 2020 का पहला उलटफेर, नॉर्थईस्ट यूनाइटेड ने मुंबई सिटी को 1-0 से हराया
ये पढ़ा क्या?
X