इस स्पोर्ट्स टीम के मालिक के पास है दुनिया की सबसे महंगी कार, 27 साल छोटी डिजाइनर से की है शादी; विजय माल्या की टीम से भी है खास रिश्ता

लॉरेंस ने खुद से 27 साल छोटी ब्राजीलियाई फैशन डिजाइनर राक्वेल डिनिज से कैरेबियन आइलैंड मस्टिक में शादी की थी। लॉरेंस स्ट्रोल राक्वेल डिनिज के दूसरे पति हैं। 35 साल की राक्वेल की पहले एक फाइनेंसर जियोवानी स्कोलामीरो से शादी हुई थी।

Lawrence Stroll Raquel Diniz Ferrari superyacht stunning designer Aston Martin Vijay Mallya
अरबपति कारोबारी लॉरेंस स्ट्रोल रेसिंग कारों के दीवाने हैं। उन्होंने दिसंबर 2020 में पूर्व स्विमसूट मॉडल राक्वेल डिनिज से शादी की थी। (सोर्स- इंस्टाग्राम/राक्वेल डिनिज/#lawrencestroll/ट्विटर@F1)

फॉर्मूला वन बॉस लॉरेंस स्ट्रोल दुनिया की सबसे महंगी कार के मालिक हैं। वह 200 मिलियन पाउंड (करीब 1988 करोड़ रुपए) की कीमत वाली बोट के मालिक भी थे। Faith नाम की यह बोट 316 फीट लंबी है। इसमें 12 बेडरूम हैं। दो जेट स्की रखे रहते हैं। एक हेलीपैड है। जिम, थिएटर, पूल और sauna है।

‘द सन’ की खबर के मुताबिक, लॉरेंस ने दिसंबर 2020 में खुद से 27 साल छोटी ब्राजीलियाई फैशन डिजाइनर राक्वेल डिनिज से कैरेबियन आइलैंड मस्टिक (Mustique) में शादी की थी। लॉरेंस स्ट्रोल ब्राजीलियन ब्यूटी और पूर्व स्विमसूट मॉडल राक्वेल डिनिज के दूसरे पति हैं। 35 साल की राक्वेल की पहले एक फाइनेंसर जियोवानी स्कोलामीरो से शादी हुई थी। दोनों का एक बेटा भी है। हालांकि, मतभेदों के चलते इस जोड़ी ने 2019 में तलाक ले लिया।

कनाडाई व्यवसायी 62 साल के लॉरेंस स्ट्रोल एस्टन मार्टिन (Aston Martin) टीम के सह-मालिक हैं। वह इस समय टीम के चेयरमैन हैं। लॉरेंस ने 2018 में फोर्स वन इंडिया टीम खरीद कर अपने फॉर्मूला वन सपने को सच करना शुरू किया। उन्होंने सीजन के बीच में ही फोर्स वन का नाम बदलकर रेसिंग पॉइंट फोर्स इंडिया कर दिया।

साल 2019 में, वह रेसिंग पॉइंट फॉर्मूला वन टीम बनी। लॉरेंस ने एक साल बाद कंपनी में फॉर्मूला वन टीम एस्टन मार्टिन में 182 मिलियन पाउंड का निवेश किया। साल 2021 में रेसिंग पॉइंट एफ1 टीम को फिर से एस्टन मार्टिन के रूप में रिब्रांडेड किया गया।

बता दें साल 2018 में लॉरेंस की ही अगुआई में निवेशकों के कंसोर्टियम ने फॉर्मूला वन टीम फोर्स इंडिया की डूबती नैया पार लगाई थी। लॉरेंस की अगुआई में तब सिल्वरस्टोन-बेस्ड टीम के लेनदारों को पूरा भुगतान किया गया था और कंपनी के सभी कर्मचारियों की नौकरियां बचाई थीं। उससे पहले फॉर्मूला वन टीम फोर्स इंडिया भगोड़ा कारोबारी विजय माल्या के सह-स्वामित्व में थी। टीम साल 2017 में फॉर्मूला वन रेस में चौथे स्थान पर रही थी।

दो बिलियन पाउंड (करीब 19876 करोड़ रुपए) से ज्यादा की संपत्ति के मालिक लॉरेंस स्ट्रोल विंटेज कार के बेहद शौकीन हैं। उनके पास विंटेज कार का बड़ा संग्रह है। उनके विंटेज कार संग्रह का नगीना है दुनिया की सबसे महंगी कार फरारी 250 जीटीओ। जिसकी अनुमानित कीमत लगभग 50 मिलियन पाउंड (करीब 497 करोड़ रुपए) है।

लॉरेंस के लिए एक फॉर्मूला वन टीम खरीदना कोई आश्चर्य की बात नहीं थी, क्योंकि वह रेसिंग कारों के दीवाने हैं। इन वर्षों में उन्होंने ऐसी कई कारों संग्रह किया है। जिनकी कुल अनुमानित कीमत 140 मिलियन पाउंड (करीब 1400 करोड़ रुपए) के आसपास है। फरारी उनका सबसे बड़ा जुनून है।

उन्होंने 2013 में 1967 मॉडल की फरारी 275 जीटीबी पर 20 मिलियन पाउंड (करीब 200 करोड़ रुपए) खर्च किए थे। उनके पास कई ला-फरारी समेत इसके नवीनतम मॉडल भी हैं। दुनिया की सबसे महंगी कार कही जाने वाली फरारी 275 जीटीबी को साल 2018 में अमेरिकी व्यवसायी डेविड मैकनील को प्राइवेट सेल में 50 मिलियन पाउंड में बेची गई थी। उनके संग्रह की अन्य कारों में मैकलॉरेंस और एक फोर्ड जीटी भी शामिल हैं।

लॉरेंस स्ट्रोल फॉर्मूला वन टीम विलियम्स के ड्राइवर लांस के पिता हैं। वह यहूदी फैशन इम्पोर्टर लियो स्ट्रुलोविच के बेटे हैं। लॉरेंस के पिता ने मॉन्ट्रियल, क्यूबेक में कनाडाई लोगों के लिए पियरे कार्डिन और राल्फ लॉरेन सहित ब्रांड पेश किए। बाद में वह राल्फ लॉरेन को यूरोप लाए। उनका परिवार लग्जरी ब्रांड्स में निवेश करता है।

माइकल डगलस के दोस्त अरबपति लॉरेंस स्ट्रोल ने फैशन हाउस टॉमी हिलफिगर और माइकल कोर्स में भी निवेश कर रखा है। वह अपनी सुपरयॉट पर छुट्टियां बिताना पसंद करते हैं। इस दौरान कभी-कभी उनके दोस्त माइकल डगलस भी साथ होते हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट