ताज़ा खबर
 

भारतीय निशानेबाज ओलंपिक टिकट पर साधेंगे निशाना

एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग का आयोजन 27 जनवरी से तीन फरवरी तक कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया जाएगा। इसमें 32 देशों के 575 निशानेबाज 35 कोटा स्थानों के लिए चुनौती पेश करेंगे।
Author नई दिल्ली | January 27, 2016 00:04 am
एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग में 32 देशों के 575 निशानेबाज 35 कोटा स्थानों के लिए चुनौती पेश करेंगे।

भारतीय निशानेबाज बुधवार से यहां शुरू हो रहे एशिया ओलंपिक क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के इरादे से उतरेंगे। यह हीना सिद्धू, विजय कुमार और मानवजीत सिंह संधू जैसे खिलाड़ियों के पास रियो ओलंपिक खेलों के लिए कोटा हासिल करने का अंतिम मौका होगा। लंदन ओलंपिक के रजत पदक विजेता विजय कुमार, दुनिया की पूर्व नंबर एक निशानेबाज हीना और मानवजीत अब तक खेलों के महाकुंभ के लिए कोटा हासिल नहीं कर पाए हैं। इसका आयोजन अगस्त में ब्राजील के रियो डि जनेरियो में किया जाएगा। एशियाई ओलंपिक क्वालीफाइंग का आयोजन 27 जनवरी से तीन फरवरी तक कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में किया जाएगा। इसमें 32 देशों के 575 निशानेबाज 35 कोटा स्थानों के लिए चुनौती पेश करेंगे।

चार साल पहले भारत के 11 निशानेबाजों ने लंदन ओलंपिक में हिस्सा लिया था। भारतीय दल को इस बार इस संख्या में सुधार करने की उम्मीद है। अब तक भारत के आठ निशानेबाजों ने ओलंपिक कोटा हासिल किया है। पूजा घटकर, आयोनिका पाल, संजीव राजपूत, राही सरनोबत और लज्जा गोस्वामी की नजरें भी ओलंपिक कोटा हासिल करने पर टिकी हैं।

पुरुष ट्रैप और स्कीट में चार-चार कोटा दांव पर लगे हैं, जबकि महिला वर्ग में सिर्फ एक-एक कोटा होगा। पुरुष और महिला थ्री पोजीशन राइफल और महिला स्पोर्ट्स पिस्टल में तीन-तीन कोटा होंगे जबकि अन्य स्पर्धाओं में दो-दो कोटा होंगे। पुरुष 25 मीटर रेपिड फायर पिस्टल में ओलंपिक रजत पदक विजेता विजय ने लंदन में पोडियम में जगह बनाने के बाद से कोई बड़ा पदक नहीं जीता है। कंधे की चोट ने भी विजयी की खराब फार्म में भूमिका निभाई है। सेना का यह 30 साल का निशानेबाज अपनी पसंदीदा स्पर्धा में हिस्सा लेगा और उन्हें कोटा हासिल करने की उम्मीद है।

दुनिया की नंबर एक बनने वाली पहली भारतीय पिस्टल निशानेबाज हीना ने 2013 में आइएसएसएफ विश्व कप फाइनल जीतकर यह उपलब्धि हासिल की थी। हीना ने कर्णी सिंह शूटिंग रेंज में ही पिछले साल सितंबर में एशियाई एअरगन चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता था और वह अपने इस प्रदर्शन को दोहराना चाहेंगी। तीन बार के ओलंपियन और अनुभवी ट्रैप निशानेबाजी मानवजीत के अलावा काइनन चेनाई और पृथ्वीराज तोडईमान की नजरें ट्रैप में ओलंपिक कोटा पर टिकी होंगी। डबल ट्रप में भारतीय चुनौती की अगुआई अंकुर मित्तल, मोहम्मद असब और वापसी कर रहे रंजन सोढ़ी करेंगे।

पुरुष 50 मीटर पिस्टल में नजरें ओंकार सिंह, दिग्गज जीतू राय और प्रकाश नांजप्पा पर टिकी होंगी। जीतू और नांजप्पा दोनों ओलंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। महिला वर्ग में हीना के अलावा अयोनिका पाल, पूजा घटकर (10 मीटर एअर राइफल) के अलावा तेजस्विनी सावंत, लज्जा गोस्वामी (50 मीटर राइफल थ्री पोजीशन), राही सरनोबत और अनिसा सैयद (25 मीटर स्पोर्ट्स पिस्टल) जैसी खिलाड़ियों से पदक की उम्मीद है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule