ताज़ा खबर
 

Asian Games 2018 Medal Tally Day 2: विनेश फोगाट ने दिखाया दम, फाइनल में हासिल किया गोल्ड मेडल

Asian Games 2018 Medal Tally Day 2: भारतीय निशानेबाज सीमा तोमर महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में हारकर पदक से चूक गई हैं। स्वर्ण पदक के लिए रविवार को हुए मुकाबले में सीमा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाई।

भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया।

Asian Games 2018 Medal Tally Day 2: भारत की महिला पहलवान विनेश फोगाट ने उम्मीदों को पूरा करते हुए यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम किया। पुरुष निशानेबाजों दीपक कुमार और लक्ष्य ने इस दिन भारत की झोली में दो रजत पदक डाले। दूसरा दिन भारत के लिए मिला जुला रहा। भारत को खुशी के पलों के अलावा निराशा भी हाथ लगी जो साक्षी मलिक और पुरुष कबड्डी टीम की हार के रूप में सामने आई। भारतीय पुरुष टीम ने सेपक टकरा करा में अपना पहला पदक पक्का कर लिया। भारत ने रेगु स्पर्धा में ग्रुप-बी से अंतिम चार में जगह बना कर यह पदक पक्का किया। भारत अगर सेमीफाइनल में हार भी जाता है तो भी उसका कांस्य पदक जीतना तय है।

भारत ने पहले राउंड में इंडोनेशिया से 3-0 से मात खाने के बाद ईरान को 2-1 से मात दी। वह अपने ग्रुप से दूसरी सर्वश्रेष्ठ टीम बनकर अंतिम-4 में पहुंचा। विनेश के अलावा बाकी पहलवानों ने निराश किया। साक्षी, पूजा ढांडा और पुरुष वर्ग में सुमित कांस्य पदक के मुकाबले में पहुंचने में सफल रहे थे, लेकिन यह तीनों पदक जीतने के मौके को भुना नहीं पाए। विनेश ने महिलाओं की 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान की इरि युकी को 6-2 से मात देकर पहला स्वर्ण पदक हासिल किया। विनेश एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली भारत की पहली महिला पहलवान हैं। उन्होंने 2014 में इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य पदक जीता था। राष्ट्रमंडल खेलों की स्वर्ण पदक विजेता विनेश को सेमीफाइनल मैच में पैर में चोट लग गई थी। बावजूद इसके वो रुकी नहीं और फाइनल में दमदार प्रदर्शन करने में सफल रहीं।

रियो में कांस्य जीतने वाली साक्षी को सेमीफाइनल मुकाबले में आइसुलु तेनीबेकोवा से 8-7 से हार के कारण कांस्य पदक मैच खेलने का मौका मिला था, जहां जोंग सिम रिम ने साक्षी को 12-2 से तकनीकी दक्षता के आधार पर मात देकर पदक जीतने नहीं दिया। पहली बार एश्यिाई खेलों मे हिस्सा ले रहीं पूजा को कांस्य पदक के मैच में जापान की काटसुकी साकागामी ने 6-1 से मात दी। पुरुष वर्ग में सुमित को कांस्य पदक के मैच में उज्बेकिस्तान के डेविट मोडजमानाशविलि ने 2-0 से हारया। निशानेबाजी में दीपक ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में 247.1 अंक हासिल कर रजत पदक पर कब्जा जमाते हुए दूसरे दिन भारत का खाता खोला। दीपक ने पहली बार एशियाई खेलों में पदक हासिल किया है। इस स्पर्धा में हालांकि भारत के एक और निशानेबाज रवि कुमार पदक नहीं जीत पाए। उन्हें चौथा स्थान प्राप्त हुआ।

वहीं निशानेबाजी में दूसरा रजत पुरुषों की ट्रेप स्पर्धा में आया। इस स्पर्धा में लक्ष्य ने कुल 50 शॉट्स में 43 सटीक निशाने लगाए। इसी स्पर्धा में 35 शॉट में कुल 26 का स्कोर करने वाले भारत के मानवजीत संधू पहले पदक की दौड़ से बाहर हो गए। इससे पहले अपूर्वी चंदेला 10 मीटर एयर राइफल और सीमा तोमर महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा में पदक नहीं जीत सकीं। कबड्डी में भारत को निराशा हाथ लगी। भारत की पुरुष टीम को दक्षिण कोरिया ने 24-23 से मात दी। यह भारत की एशियाई खेलों में पहली हार है। भारत की पुरुष हॉकी टीम ने मेजबान इंडोनेशिया के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए 17-0 से जीत हासिल की।

बैडमिंटन में भारत को निराशा हाथ लगी। भारत की पुरुष और महिला टीम क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं जा सकीं। पुरुष टीम को इंडोनेशिया ने 3-1 से हराया तो वहीं महिला टीम को जापान से 3-1 से हार मिली। महिला टीम में से सिर्फ पी.वी. सिंधु ही अपना मुकाबला जीतने में सफल रहीं। टेनिस में हालांकि भारत का दिन अच्छा रहा। अंकिता रैना, करमान कौर थांडी महिला एकल के मुकाबलों में जीत हासिल कर प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचीं। पुरुष एकल वर्ग में भी गुणास्वेरन प्रजनेश, रामकुमार रामनाथन ने भी अंतिम-16 में जगह बनाई। महिला युगल में अंकिता और प्रार्थना थाम्बोरे भी अंतिम-32 के मुकाबले जीत अगले दौर में पहुंच गईं। पुरुष युगल में रोहन बोपन्ना और दिविज शरण तथा सुमित नागाल-रामकुमार की जोड़ियों ने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में प्रवेश किया।

आर्टिस्टीक जिमनास्टिक में भारत की आशीष कुमार, राकेश पात्रा, गौरव कुमार, योगेश्वर सिंह की टीम नौवें स्थान पर रहीं। तैराकी की 4 गुणा 200 मीटर स्पर्धा में श्रीहरि नटराज, अविनाश मानी, सौरभ सांगवेकर, नील रॉय की भारतीय टीम निराशाजनक प्रदर्शन कर सातवें स्थान पर रही। दो दिनों के खेल के बाद भारत दो स्वर्ण, दो रजत और एक कांस्य पदक जीत कुल पांच पदकों के साथ तालिका में आठवें स्थान पर है। पहले स्थान पर चीन है जिसने 15 स्वर्ण, 12 रजत और नौ कांस्य के साथ कुल 36 पदक अभी तक अपने नाम कर लिए हैं।

Live Blog

Asian Games 2018 Medal Tally Day 2, Updates in English Here

21:23 (IST) 20 Aug 2018
एशियाई खेल (टेनिस) : बोपन्ना-शरण प्री-क्वार्टर फाइनल में

भारत के स्टार खिलाडी रोहन बोपन्ना और उनके जोड़ीदार द्विज शरण 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को पुरुष युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे हैं। भारतीय जोड़ी ने मेजबान देश इंडोनेशिया के सुसांतो आईए और सुसांतो डीए की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 से मात दी। यह मैच 54 मिनट तक चला। 

20:16 (IST) 20 Aug 2018
भारत का जोरदार आगाज, इंडोनेशिया को 17-0 से हराया

मौजूदा विजेता भारत की पुरुष हॉकी टीम ने सोमवार को 18वे एशियाई खेलों में अपने अभियान का जोरदार आगाज करते हुए मेजबान इंडोनेशिया को 17-0 से हरा दिया। एशियाई खेलों में भारत की किसी भी टीम के खिलाफ यह अब तक की सबसे बड़ी जीत है।

19:26 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : 56 किग्रा के क्वार्टर फाइनल में संतोष

भारत के संतोष कुमार ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को वुशु की पुरुषों की 56 किलोग्राम भारवर्ग स्पर्धा के क्र्वाटर फाइनल में जगह बना ली है। 26 साल के संतोष ने प्री-क्वार्टर फाइनल में यमन के जेद अली वाजेया को 2-0 से मात देकर अंतिम-8 में जगह बनाई। 

18:59 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : कांस्य से चूकीं पूजा

भारत की पहलवान पूजा ढांड़ा यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को कांस्य पदक के मैच में जापान की काटसुकी साकागामी से हार कर एशियाई खेलों में अपना खाता नहीं खोल पाईं। काटसुकी ने पूजा को महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक के मैच में 6-1 से मात दी।

18:41 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : 4 गुणा 200 रिले स्पर्धा में 7वें स्थान पर रहा भारत

भारत की तैराकी टीम यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को पुरुषों की 4 गुणा 200 मीटर रिले स्पर्धा में निराशाजनक प्रदर्शन कर सातवें स्थान पर रही है। श्रीहरि नटराज, अविनाश मानी, सौरभ सांगवेकर, नील रॉय की भारतीय टीम ने हीट-1 में तो अच्छा प्रदर्शन किया, लेकिन फाइनल में यह टीम उस प्रदर्शन को दोहरा नहीं पाई।

18:13 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला पहलवान बनी विनेश

एशियन गेम्स में सोमवार (20 अगस्त) को भारत के खाते में एक और गोल्ड आ गया। 50 किलो के फ्रीस्टाइल रेसलिंग इवेंट में महिला पहलवान विनेश फोगाट ने तिरंगे का मान बढ़ाते हुए स्वर्ण जीता। उनका मुकाबला जापान की युकी इरी से हुआ था, जिसमें उन्होने इरी को 6-2 से मात दे दी। 

17:21 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : महिला युगल के अगले दौर में अंकिता-प्रार्थना

भारत की टेनिस खिलाड़ी अंकिता रैना और उनकी जोड़ीदार प्रार्थना थाम्बोर ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को महिला युगल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है।

16:52 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : पुरुष टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हारा भारत

भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में अपनी लय को बरकरार नहीं रख पाए और सोमवार को बैडमिंटन के पुरुष टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में इंडोनेशिया से हार गए। इस स्पर्धा में केवल एच.एस प्रणॉय ने अपने एकल मैच में जीत हासिल की। भारत को अन्य दो पुरुष युगल और एक पुरुष एकल मैच में हार का सामना करना पड़ा और इस कारण वह प्रतियोगिता से बाहर हो गया।

16:21 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंचे शरण-थांडी

भारत के दिविज शरण और करमान कौर थांडी की जोड़ी ने सोमवार को यहां जारी 18वें एशियाई खलों में मिश्रित युगल स्पर्धा के अंतिम-16 में जगह बना ली है। भारतीय जोड़ी ने फिलीपींस के एल्बटरे लिम और मारियान कापाडोसिया की जोड़ी को सीधे सेटों में 6-4, 6-4 से मात दी।

16:03 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : दक्षिण कोरिया से हारी भारतीय पुरुष टीम

भारतीय पुरुष कबड्डी टीम को सोमवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में दक्षिण कोरिया के हाथों संघर्षपूर्ण मुकाबले में 23-24 से हार का सामना करना पड़ा। ग्रुप-ए में शामिल भारतीय टीम को मिली यह पहली हार है।

15:47 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : कांस्य पदक का मुकाबला खेलेंगे सुमित

भारतीय पहलवान सुमित कुमार ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की 125 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है। सुमित ने रेपचेज राउंड में कजाकिस्तान के बोलटिन ओलेग को 7-0 से मात देकर कांस्य पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है। 

15:39 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : कांस्य पदक का मुकाबला खेलेंगे सुमित

भारतीय पहलवान सुमित कुमार ने 125 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली है। सुमित ने रेपचेज राउंड में कजाकिस्तान के बोलटिन ओलेग को 7-0 से मात देकर कांस्य पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है। सुमित को प्री-क्वार्टर फाइनल में ईरान के परवेज हादिवासमंज के हाथों 0-10 से हार का सामना करना पड़ा था। परवेज ने फाइनल में जगह बनाई और इसी कारण सुमित को रेपचेज राउंड खेलने का मौका मिला। सुमित ने अच्छी शुरुआत करते हुए ओलेग को पीली रेखा के बाहर ले जाकर दो अंक लिए और फिर उन्हें पलट कर दो अंक और जुटाए। पहले राउंड में सुमित 4-0 से आगे थे। दूसरे राउंड में सुमित ने तीन अंक और लेकर अपनी बढ़त को 7-0 कर लिया और इसे बनाए रखते हुए जीत हासिल की। कांस्य पदक के लिए सुमित का सामना उज्बेकिस्तान के डेविट मोडजमानाशविलि से होगा। 

15:24 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : लक्ष्य ने पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा में जीता रजत

भारत के निशानेबाज लक्ष्य ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को पुरुषों की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में दूसरा स्थान हासिल करते हुए रजत पदक पर कब्जा जमाया। भारत के ही मानवजीत संधू भी एक समय पदक की दौड़ में थे, लेकिन 35 शॉट में उन्होंने कुल 26 का स्कोर किया था और इस वजह से वह पदक की दौड़ से बाहर हो गए।

15:07 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : प्री-क्वार्टर फाइनल में पहुंची करमान थांडी

भारतीय टेनिस खिलाड़ी करमान कौर थांडी ने यहां जारी 18वें एशियाई खलों में महिलाओं की एकल स्पर्धा में मंगोलिया की जर्गाल अल्तानसर्नाई को सीधे सेटों में हराकर अंतिम-16 में जगह बनाई। थांडी ने मैच की शुरुआत से ही दमदार प्रदर्शन किया और अपने विपक्षी को पूरे मैच में केवल एक गेम ही जीतने दिया।

14:48 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : रामकुमार ने प्री-क्वार्टर फाइनल में बनाई जगह

भारत के पुरुष टेनिस खिलाड़ी रामकुमार रामनाथन ने 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन सोमवार को एकल वर्ग के अंतिम-16 में पहुंचने में सफल रहे हैं। रामकुमार रामनाथन ने जकार्ता स्पोटर्स सेंटर के टेनिस कोर्ट पर हांगकांग के वोंग कोंग किट को सीधे सेटों में 6-0, 7-6(4) से मात देकर प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई।

14:27 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : सेमीफाइनल में हारीं साक्षी

रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता भारत की साक्षी मलिक 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं के 62 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में किर्गिस्तान की आइसुलु तेनीबेकोवा वा से 8-7 से हारकर फाइनल में जाने से महरूम रह गईं। साक्षी ने अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर हावी होने की कोशिश की लेकिन उनके दांव उन पर ही भारी पड़ गई।

14:07 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : 57 किग्रा के सेमीफाइनल में हारीं पूजा

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत को रजत पदक दिलाने वाली महिला पहलवान पूजा ढांडा अपनी सफलता को 18वें एशियाई खेलों में जारी नहीं रख सकीं। पूजा को खेलों के दूसरे दिन सोमवार को उत्तरी कोरिया की मयोंग सुक जोंक ने महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में 10-0 से मात देकर फाइनल में जगह बनाई।

13:54 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : 62 किग्रा फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में साक्षी

टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के दम पर भारतीय महिला पहलवान साक्षी मलिक ने सोमवार को 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 62 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। साक्षी ने क्वार्टर फाइनल में कजाकिस्तान की अयालुम कैसीमोवा को 10-0 से मात दी। पहले दौर में साक्षी ने कैसीमोवा को 7-0 से पछाड़ा और उसके बाद दूसरे दौर में साक्षी ने 3 अंक लेकर टेक्निकल सुपिरियॉरिटी से 10-0 से जीत हासिल कर सेमीफाइनल में कदम रखा। सेमीफाइनल में साक्षी का सामना किर्गिस्तान की एसुलु टीनीबेकोवो से होगा।

13:45 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018, Day 2 Live : पदक से चूकीं सीमा तोमर

भारतीय निशानेबाज सीमा तोमर महिलाओं की ट्रैप स्पर्धा के फाइनल में हारकर पदक से चूक गई हैं। स्वर्ण पदक के लिए रविवार को हुए मुकाबले में सीमा का प्रदर्शन निराशाजनक रहा और वह पदक जीतने में कामयाब नहीं हो पाई। सीमा 25 में से केवल 12 अंक ही अर्जित कर पाई। उन्होंने बेहद खराब शुरुआत की और पहले पांच निशाने गलत लगाएं। स्वर्ण पदक के लिए हुए इस मुकाबले में कुल छह खिलाड़ियों ने भाग लिया, जिसमें सीमा अंतिम पायदान पर रहीं।

13:33 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : पूजा 57 किलोग्राम फ्रीस्‍टाइल इवेंट के फाइनल में

राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता पूजा ढांडा ने अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पूजा ने क्वार्टर फाइनल में उज्बेकिस्तान की नाबीरा एसेनबाएवा को 12-1 से मात दी। पहले दौर में अच्छी शुरुआत कर पूजा ने एसेनबाएवा को दो बार पटकते हुए 4-0 से बढ़त बनाई। पूजा अपना अच्छा डिफेंस पर एशियन चैम्पियनशिप की रजत पदक विजेता पर अपना शिकंजा कसने की कोशिश कर रही थी और इसमें सफलता हासिल करते हुए उन्होंने 12-1 से जीत हासिल की।

13:20 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : विनेश 50 किग्रां फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में

भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट ने सोमवार को 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पैर में दर्द की समस्या के बावजूद विनेश ने अपनी क्षमता को बनाए रखते हुए दक्षिण कोरिया की किम ह्यूंगजू को क्वार्टर फाइनल में 11-0 से करारी शिकस्त दी। विनेश ने पहले दौर में किम पर अपनी रणनीति के तहत शिकंजा कसते हुए छह अंक बटोरे। दूसरे चरण में भी भारतीय महिला पहलवान ने किम को अंक लेने का मौका न देते हुए टेक्निकल सुपियोरिटीमें 11-0 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

13:14 (IST) 20 Aug 2018
अब साक्षी का सामना केसीमोवा से

भारतीय पहलवान साक्षी ने केवल दो मिनट के भीतर ही थाईलैंड की पहलवान को चित कर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया, जहां उनका सामना कजाकिस्तान की अयालिम केसीमोवा से होगा। 

13:02 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : हैंडबॉल में भारत ने मलेशिया को 45-19 से हराया

भारतीय पुरुष हैंडबॉल टीम ने अपने पहले ग्रुप मुकाबले में मलेशिया को 45-19 से हराया। ग्रुप-3 में सोमवार को हुए अपने पहले मुकाबले में भारत ने दमदार खेल दिखाया और पूरे मैच के दौरान मलेशिया के बड़ी बढ़त नहीं बनाने दी। पहले हाफ में भारत ने आक्रामक खेल दिखाते हुए 25-8 की बढ़त बना ली। भारत ने दूसरे हाफ में भी अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और 20-11 की बढ़त बनाते हुए मैच को अपने नाम किया। अगले ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना शुक्रवार को चिर-प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से होगा।

12:55 (IST) 20 Aug 2018
53 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल से बाहर पिंकी

भारतीय महिला पहलवान पिंकी महिलाओं की 53 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंच सकी। पिकी को इस स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की सुमिया एर्डेसकिमेग ने 0-10 से हराया। पहले ही दौर में मंगोलिया की पहलवान पिंकी पर भारी नजर आईं और ऐसे में डिफेंस का मौका न देते हुए उन्होंने भारतीय महिला पहलवान को 5-0 से पीछे कर दिया। दूसरे दौर में भी पिंकी को सुमिया के आगे कमजोर देखा गया और वह उनकी रणनीति के नहीं समझ सकीं और अंत में 0-10 से हार गईं। सुमिया अगर इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंच जाती हैं, तो पिंकी को रीपचेज खेलने का मौका मिल सकता है।

12:40 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : बास्केटबाल में भारतीय महिला टीम की लगातार तीसरी हार

भारतीय महिला बास्केटबाल टीम को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को लगातार तीसरी हार झेलनी पड़ी। युनिफाइड कोरिया ने भारत को 104-54 से करारी शिकस्त दी। भारत को ग्रुप ए के पहले मुकाबले में कजाकिस्तान ने 79-61 और दूसरे मुकाबले में ताइवान ने 84-61 से मात दी थी। कोरिया के खिलाफ तीसरे मुकाबले में भारत शुरू से ही दबाव में नजर आया और एक भी क्वार्टर में बढ़त नही बना पाया। पहले क्वार्टर में कोरिया ने 22-12 की बढ़त बनाई और पहला हाफ समाप्त होने से पहले दूसरे क्वार्टर में भी 27-10 से आगे रहा। दूसरे हाफ के तीसरे और चौथे क्वार्टर में 25-17, 30-15 से आगे रहते हुए कोरिया ने भारतीय टीम को करारी शिकस्त दी। अंतिम ग्रुप मुकाबले में भारत का सामना गुरुवार को मेजबान इंडोनेशिया से होगा। 

12:32 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : 57 किग्रा फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में पूजा

भारतीय महिला पहलवान पूजा ढांडा ने केवल एक मिनट में ही अपने मुकाबले में एकतरफा जीत हासिल कर 18वें एशियाई खेलों में महिलाओं की 57 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया है। पूजा ने प्री-क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की ओरासा सूकडोंगयोर को 10-0 से मात दी। इस स्पर्धा में पदक की प्रबल दावेदार पूजा ने ओरासा को अपने डिफेंस का मौका न देते हुए पहले ही दौर में एक मिनट में 10 अंक हासिल कर इस स्पर्धा को समाप्त कर दिया। 

12:23 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : 125 किग्रा. फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में नहीं पहुंचे सुमित

भारतीय पहलवान सुमित को पुरुषों की 125 किलोग्राम फ्रीस्टाइल स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में निराशा हाथ लगी। सुमित को प्री-क्वार्टर फाइनल में ईरान के परवेज हादिबासमंज से 0-10 से हार मिली। इस हार के कारण भारतीय पहलवान भले ही क्वार्टर फाइनल में न पहुंच पाए हों, लेकिन अगर उनके प्रतिद्वंद्वी परवेज फाइनल में पहुंचते हैं तो सुमित को रीपचेज खेलने का मौका मिलेगा। ऐसी स्थिति में सुमित के पास भारत के लिए पदक जीतने का दूसरा मौका बना हुआ है लेकिन इसके लिए वह ईरानी पहलवान के प्रदर्शन पर निर्भर हैं।

12:15 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : 4 गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल रिले स्पर्धा के फाइनल में भारत

भारत ने सोमवार को तैराकी में पुरुषों की चार गुणा 200 मीटर फ्रीस्टाइल रिले स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सजन प्रकाश, श्रीहरि नटराज, सौरभ सांगवेकर और अविनाश मणि की टीम ने अंतिम सूची में सातवां स्थान हासिल किया है। भारतीय टीम ने इस स्पर्धा के हीट-1 में 7 मिनट और 34.69 सेकेंड का समय लेकर चौथा स्थान हासिल किया और फाइनल में जगह बनाई।

12:05 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : गलत निशाने की वजह से हारीं अपूर्वी

शुरुआत में अपूर्वी ने अच्छा प्रदर्शन कर तीसरा स्थान प्राप्त किया था, लेकिन गलत निशाना लगाने के कारण वह ईरान की निशानेबाज से हार गईं और पांचवें स्थान पर रहीं। इससे पहले अपूर्वी ने क्वालिफिकेशन में 629.4 अंक हासिल करते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया था। इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य महिला निशानेबाज एलावेनिल वालारेवान को 14वां स्थान हासिल हुआ और वह फाइनल से बाहर हो गईं थी।

11:57 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : 50 किग्रां. फ्रीस्टाइल स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में विनेश

पहले चरण में विनेश ने पहले ही चीन की पहलवान सुन यानान को पैर से पकड़कर मैट पर पटका और दो अंक हासिल कर बढ़त ले ली। इस दौरान विनेश को पैर में थोड़ा दर्द महसूस हुआ था, लेकिन वह फिर मैट पर वापसी कर गईं। रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता सुन अच्छा डिफेंस कर रही थीं और इसी कारण विनेश अधिक अंक हासिल नहीं कर पाईं। सुन ने यहां विनेश का पैर पकड़कर उन्हें पटकने की कोशिश की लेकिन भारतीय महिला पहलवान विनेश अच्छा डिफेंस कर सुन के दांव पर ही पलटी मारते हुए छह अंक हासिल किए और 8-0 से बढ़त हासिल कर ली। विनेश ने आखिरी मिनट में अच्छा डिफेंस करते हुए सुन को हावी होने का मौका नहीं दिया और अंत में 8-1 से जीत हासिल की। 

11:49 (IST) 20 Aug 2018
महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में हारीं अपूर्वी

भारतीय महिला निशानेबाज अपूर्वी चंदेला को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में सोमवार को महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल निशानेबाजी स्पर्धा के फाइनल में हार मिली। अपूर्वी को फाइनल में चौथा स्थान मिला और इस कारण वह इस स्पर्धा में पदक से चूक गईं। हालांकि, चंदेला ने इससे पहले इसी स्पर्धा के मिश्रित टीम में कांस्य पदक जीता था। 

11:37 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : महिला टीम स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में हारा भारत

भारत को अन्य दो महिला युगल और एक महिला एकल मैचों में हार का सामना करना पड़ा और इस कारण वह प्रतियोगिता से बाहर हो गई। सिंधु ने स्पर्धा के पहले महिला एकल वर्ग के मैच में जापान की अकाने यामागुची को 21-18, 21-19 से मात देकर भारतीय टीम को 1-0 की बढ़त दी। इसके बाद महिला युगल वर्ग में खेले गए दूसरे मैच में जापान की हिरोटा सयाका और युकी फुकुशीमा की जोड़ी ने भारत की एन.सिक्की रेड्डी और अराथी सारा की जोड़ी को सीधे गेमों में 21-15 और 21-6 से मात देकर स्कोर 1-1 से बराबर कर लिया। जापान की अनुभवी बैडमिटन खिलाड़ी नोजोमी ओकुहारा ने भारत की अग्रणी महिला बैडमिंटन खिलाड़ी सायना नेहवाल को 21-11, 24-23, 21-16 से हराकर अपनी टीम को 2-1 की बढ़त दी। महिला युगल वर्ग में खेले गए एक अन्य मैच में अयाका ताकाहाशी और मिसाकी मात्सुमोतो ने अश्विनी पोनप्पा और सिंधु की भारतीय जोड़ी को 21-13, 21-12 से हराकर जापान को 3-1 से जीत दिलाई और सेमीफाइनल में पहुंचाया। 

11:19 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : महिला एकल के प्री-क्वार्टर फाइनल में अंकिता

भारतीय महिला टेनिस खिलाड़ी अंकिता रविंद्रकृष्ण ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सोमवार को 18वें एशियाई खेलों में महिला एकल वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। महिला एकल वर्ग के अंतिम-32 दौर में अंकिता ने इंडोनेशिया की बिट्राइस गुमुल्या को मात दी। अंकिता ने एक घंटे और 47 मिनट तक चले इस मुकाबले में गुमुल्या को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर अंतिम-16 दौर में कदम रखा। 

11:09 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live Score : पुरुषों की क्वाडरपल स्कल्स के फाइनल में भारत

भारतीय टीम ने सोमवार को नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की क्वाडरपल स्कल्स स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। सावर्ण सिंह, भोकानल दत्तू, ओम प्रकाश और सुखमीत सिंह की भारतीय टीम ने फाइनल के लिए अंतिम सूची में पहला स्थान हासिल किया है। इस स्पर्धा के हीट-1 में भी भारतीय टीम ने छह मिनट और 15.18 सेकेंड का समय लेकर पहला स्थान हासिल किया था। ऐसे में वह सबसे अच्छा प्रदर्शन करते हुए अंतिम सूची में भी पहले स्थान पर ही है। भारतीय टीम के अलावा ईरान की टीम ने भी इस स्पर्धा के फाइनल में अपनी जगह बनाई है। 

11:00 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : पहला गेम हारी सिंधू-अश्विनी की जोड़ी

बैडमिंटन महिला युगल मुकाबले में पीवी सिंधू और अश्विनी पोनन्‍ना की जोड़ी जापान की मिसाकी मत्‍सुतोमा और अयाका तकाहासी से पहला गेम 13-21 से हार गई। दूसरे गेम में भी जापानी शटलरों ने भारतीय जोड़ी को 9-14 से पीछे छोड़ रखा है।

10:51 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live : फाइनल में अपूर्वी

अपूर्वी ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के क्वालिफिकेशन में 629.4 अंक हासिल करते हुए दूसरा स्थान प्राप्त किया। इस स्पर्धा में शामिल एक अन्य महिला निशानेबाज एलावेनिल वालारेवान को 14वां स्थान हासिल हुआ और वह फाइनल से बाहर हो गईं। क्वालिफिकेशन में चीन की झाओ रोउझू ने 631.9 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया, वहीं दक्षिण कोरिया की झुंग यूहेया 627.0 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं। 

10:42 (IST) 20 Aug 2018
Asian Games 2018 Day 2 Live: पीवी सिंधू, अश्विनी का डबल्‍स में जापान से मुकाबला

महिलाओं के टेनिस सिंगल्‍स के 32वें मैच में भारत की अंकिता रैना ने इंडानेशिया की बीट्रिस गुमुल्‍य को 6-2, 6-4 से मात दी है। बैडमिंटन डबल्‍स में पीवी सिंधू और अश्विनी की जोड़ी का मैच चल रहा है।

10:31 (IST) 20 Aug 2018
क्‍वार्टरफाइनल में हार गई सायना

बैडमिंटन महिला टीम के क्‍वार्टरफाइनल में सायना नेहवाल जापान की नोजोमी ओकुहारा से हार गईं। नेहवाल 11-21, 25-23, 16-21 से हारीं। जापान ने भारत पर 2-1 की बढ़त बना ली है। उधर, शूटिंग में अपूर्वी चंदेला ने 629.4 प्‍वॉइंट्स के साथ फाइनल इवेंट के लिए क्‍वालिफाई कर लिया है।

10:12 (IST) 20 Aug 2018
भारतीय महिला टीम ने थाईलैंड को दी मात

भारतीय महिला कबड्डी टीम ने अपने विजयी रथ को आगे बढ़ाते हुए सोमवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में थाईलैंड की टीम को मात दी। भारत ने ग्रुप-ए में थाईलैंड को फाइनल मुकाबले में 33-23 से मात दी। इससे पहले टीम ने रविवार को जापान को 43-12 से हराया था। पायल चौधरी की कप्तानी में भारतीय महिला टीम ने शुरुआत से ही इस मैच पर अपनी पकड़ बनाए रखी थी। वह थाईलैंड के डिफेंस पर अपना वार बराबर कर रही थी और इसी के तहत उसने शुरुआत में 8-4 से बढ़त बनाई। अपने रेडरों के आक्रामक प्रदर्शन और डिफेंडरों के बचाव के अच्छे कौशल के दम पर आखिर में भारतीय टीम ने इस मैच में 33-23 से जीत हासिल की। 

10:01 (IST) 20 Aug 2018
सायना नेहवाल की शानदार वापसी

बैडमिंटन महिला टीम क्‍वार्टरफाइनल में सायना नेहवाल ने शानदार वापसी की है। सायना ने दूसरा गेम 25-23 से जीता। वह जापान की नोजोमी ओकुहारा से पहला गेम 11-21 से हार गई थीं।

09:50 (IST) 20 Aug 2018
नौकायन: लाइटवेट स्‍पर्धा के फाइनल में दुष्‍यंत

भारतीय एथलीट दुष्यंत ने नौकायन प्रतियोगिता में पुरुषों की लाइटवेट एकल स्कल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। दुष्यंत ने इस स्पर्धा के हीट-1 में 7 मिनट और 43.08 सेकेंड का समय लेते हुए पहला स्थान हासिल किया। इस परिणाम के तहत उन्हें अंतिम सूची में दूसरे स्थान हासिल हुआ है। इस सूची में दक्षिण कोरिया के पार्क ह्यूनसु सात मिनट और 22.08 सेकेंड का समय लेकर पहले स्थान पर हैं।

09:40 (IST) 20 Aug 2018
कबड्डी में भारत आगे, सायना पिछड़ी

महिला कबड्डी में भारत और थाइलैंड के बीच मैच जारी है। प्रीलिमनरी राउंड में भारत ने 15-10 की लीड ली। वहीं बैडमिंटन में टीम क्‍वार्टरफाइनल में सायना जापान की ओकुहारा क सामने संघर्ष कर रही है। पहला सेट 11-21 से गंवाने के बाद सायना दूसरे सेट में भी पीछे चल रही हैं। 

09:32 (IST) 20 Aug 2018
सायना ने गंवाया पहला गेम

महिलाओं के टीम क्‍वार्टरफाइनल में भारत की सायना नेहवाल ने जापान की नोजोमी आकुहारा के खिलाफ पहला गेम 11-21 से गंवा दिया। शूटिंग में रवि कुमार और दीपक कुमार 10 मीटर एयर रायफल स्‍पर्धा के फाइनल में ताल ठोंक रहे हैं।

09:25 (IST) 20 Aug 2018
पुरुषों की 200 मीटर इंडिविजुअल मेडले से बाहर नील

भारतीय तैराक नील रॉय सोमवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में तैराकी में पुरुषों की 200 मीटर इंडिविजुअल मेडले स्पर्धा के फाइनल में नहीं पहुंच पाए। नील को फाइनल सूची में 14 वां स्थान हासिल हुआ। भारतीय तैराक ने जेबीके-एक्वेटिक सेंटर में आयोजित इस स्पर्धा की हीट-3 में 2 मिनट और 08.07 सेकेंड का समय लेकर पांचवां स्थान हासिल किया था। इस स्पर्धा में सभी हीटों के समापन के बाद फाइनल सूची में शीर्ष-8 पर शामिल रहने वाले तैराक ही पदक के लिए संघर्ष करते हैं। 

09:08 (IST) 20 Aug 2018
मोदी ने स्वर्ण जीतने पर बजरंग को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इंडोनेशिया के जकार्ता में खेले जा रहे 18वें एशियाई खेलों के पहले दिन रविवार को स्वर्ण पदक जीतने वाले भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया को बधाई दी है। बजरंग ने पुरुषों की 65 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जापान के दाइची ताकातानी को 11-8 से मात देकर इस महाद्वीपीय खेल आयोजन में अपना पहला स्वर्ण पदक हासिल किया और साथ ही इन खेलों के मौजूदा संस्करण में भारत को पहला स्वर्ण दिलाया। मोदी ने ट्विटर पर बधाई देते हुए लिखा, "65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती में यादगार जीत दर्ज करने के लिए बजरंग पुनिया को बधाई। यह जीत इसलिए भी खास है क्योंकि एशियाई खेलों-2018 में भारत का यह पहला स्वर्ण पदक है। भविष्य के लिए आपको ढेर सारी शुभकामनाएं।" 

08:55 (IST) 20 Aug 2018
10 मीटर एयर राइफल के फाइनल में रवि, दीपक

भारतीय निशानेबाज रवि कुमार और दीपक कुमार ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए सोमवार को यहां जारी 18वें एशियाई खेलों में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। रवि ने क्वालिफिकेशन दौर में चौथा स्थान हासिल किया, वहीं दीपक को पांचवां स्थान हासिल हुआ। भारतीय निशानेबाज रवि ने 44 एथलीटों की सूची में 626.7 अंक हासिल करते हुए चौथा स्थान प्राप्त किया। दीपक ने 626.3 अंकों के साथ पांचवा स्थान हासिल किया। इस सूची में चीन के यांग हाओरान 632.9 अंकों के साथ पहले स्थान पर रहे, वहीं दक्षिण कोरिया के सोंग सूजो को 629.7 अंकों के साथ दूसरा और चीन के हुई झेंग को 627.2 अंकों के साथ तीसरा स्थान मिला। 

08:45 (IST) 20 Aug 2018
अद्वैत तैराकी में तीसरे नंबर पर

भारत के अद्वैत पेज ने पुरुषों की 800 मीटर फ्रीस्‍टाइल तैराकी में तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। उन्‍होंने इसमें 8:09.13 का समय लिया।

08:32 (IST) 20 Aug 2018
पहले दिन पदक से चूके पवन कुमार

भारत के हिस्से एक और कांस्य पदक आ सकता था, लेकिन पहलवान पवन कुमार पुरुषों की 86 किलोग्राम भारवर्ग फ्री स्टाइल स्पर्धा के कांस्य पदक के मैच में हार गए। वहीं पुरुष तैराक सजन प्रकाश 200 मीटर बटरफ्लाई स्पर्धा के फाइनल में पांचवें और श्रीहरि नटराज पुरुषों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक स्पर्धा के फाइनल में सातवें स्थान पर रहकर पदक से महरूम रह गए। 

08:22 (IST) 20 Aug 2018
सिंधू ने यामागुची को हराया

पीवी सिंधू ने दूसरा सेट भी जीत लिया है। इसी के साथ उन्‍होंने महिलाओं क टीम क्‍वार्टरफाइनल्‍स में जीत दर्ज की है। सिंधू ने जापान की अकाने यामागुची को 21-18, 21-19 से हराया। वहीं भारतीय पुरुष बैडमिंटन टीम ने अंतिम-16 दौर के मुकाबले में मालदीव को 3-0 से मात देकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

08:10 (IST) 20 Aug 2018
पहले दिन बजरंग ने जीता सोना

राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले बजरंग ने फाइनल मुकाबले की शानदार शुरुआत की और आते ही टेकडाउन से छह अंक लिए। ताकातानी ने 0-6 से पिछड़ने के बाद हालांकि हार नहीं मानी और बजरंग को बाहर ले जाते हुए दो अंक लिए। पहले राउंड में बजरंग 6-2 की बढ़त के साथ गए। दूसरे राउंड में ताकातानी ने वापसी के लिए अपना पूरा जोर लगा दिया और स्कोर 6-6 से बराबर कर लिया। यहां से दोनों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखी गई। बजरंग ने जापानी खिलाड़ी को पलटते हुए दो अंक लेकर स्कोर 8-6 और फिर 10-6 कर लिया। ताकातानी ने दो अंक लेकर एक बार फिर वापसी की कोशिश की लेकिन बजरंग ने एक और अंक लिया और दूसरे राउंड की समाप्ति तक अपनी तीन अंकों की बढ़त को बनाए रखते हुए सोने का तमगा हासिल किया।