Asia Cup 2017: पुरुषों के बाद महिलाओं ने लहराया परचम, फाइनल में चीन को दी 5-4 से मात - Asia Cup Hockey: Indian women beat china in final by 5-2 - Jansatta
ताज़ा खबर
 

Asia Cup 2017: पुरुषों के बाद महिलाओं ने लहराया परचम, फाइनल में चीन को दी 5-4 से मात

भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार खिताबी जीत हासिल की है।

मैच के दौरान भारतीय महिला टीम।

महिला एशिया कप में रविवार (5 नवंबर) को जापान के काकामिगहारा कावासाकी स्टेडियम में भारतीय महिला टीम ने खिताबी भिड़ंत में चीन को 5-4 से शिकस्त दी है। भारत ने तय समय में मुकाबला 1-1 से ड्रॉ रहने के बाद पेनाल्टी शूटआउट में चीन को 5-4 से मात देते हुए खिताब पर कब्जा जमाया। भारत को ननजोत कौर ने 25वें मिनट में गोल कर 1-0 से आगे कर दिया था। वह जीत के करीब बढ़ रही थी, लेकिन चौथे क्वार्टर में 47वें मिनट में टिनाटियान लु ने पेनाल्टी कॉर्नर को गोल में बदलते हुए मुकाबले में बराबरी कर ली। इसके बाद दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं और मैच पेनाल्टी शूटआउट में गया जहां भारत ने जीत हासिल की।

इससे पहले उसने 2004 में अपनी मेजबानी में जापान को 1-0 से मात देकर खिताब अपने नाम किया था। इस टूर्नामेंट को जीत भारत ने अगले साल इंग्लैंड में होने वाले विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

इस टूर्नामेंट में भारत की जीत का श्रेय अग्रिम पंक्ति की सफलता को जाता है। भारत ने अभी तक इस टूर्नामेंट में 32 गोल किए और उसकी ताकत पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील करना रही। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में दूसरी बार खिताबी जीत हासिल की है।

गौरतलब है कि भारतीय टीम ने चौथी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंची थी। 1999 में उसे अपनी मेजबानी में फाइनल में दक्षिण कोरिया के हाथों 2-3 की हार मिली थी। हालांकि, वह 2004 में इस खिताब को जीतने में कामयाब रहा। साल 2009 में बैंकॉक में आयोजित हुए टूर्नामेंट में भारतीय टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, लेकिन चीन ने 5-3 से मात देकर उसके हाथों से खिताब छीन लिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App