scorecardresearch

IND vs PAK: रोहित शर्मा की गलती से नहीं सीखे बाबर आजम, स्लो ओवर रेट ने छीन ली पाकिस्तान से जीत

टी-20 में धीमी ओवर गति को लेकर पेनाल्टी के संबंध में आईसीसी के नए नियम 16 जनवरी 2022 से लागू हुए। नियमों के अनुसार, निर्धारित समय के भीतर अंतिम ओवर शुरू करने में विफल रहने पर बॉलिंग कर रही टीम 30-यार्ड सर्कल के बाहर सिर्फ 4 खिलाड़ियों को रख सकती है।

IND vs PAK: रोहित शर्मा की गलती से नहीं सीखे बाबर आजम, स्लो ओवर रेट ने छीन ली पाकिस्तान से जीत
एशिया कप 2022 में भारत ने पाकिस्तान को हराया। (फोटो – आईसीसी)

Asia Cup 2022: एशिया कप 2022 में टीम इंडिया को यूएई के दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में पाकिस्तान के खिलाफ अंपायरों ने स्लो ओवर रेट के लिए दंडित किया। ऐसे में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम को अंतिम 3 ओवरों में 30-यार्ड सर्कल के अंदर 5 खिलाड़ियों को रखना पड़ा। इसके कारण लगातार विकेट खोने के बावजूद पाकिस्तान 147 रन बनाने में सफल रहा। रोहित के इस गलती से बाबर ने सीख नहीं ली और पाकिस्तान को इसका खामियाजा हारकर भरना पड़ा।

टीम इंडिया को आखिरी 3 ओवर में 32 रन चाहिए थे। हार्दिक 10 गेंदों पर 14 और रविंद्र जडेजा 21 गेंदों पर 24 रन बनाकर क्रीज पर थे। मैच कहीं भी जा सकता था, लेकिन सर्कल में 5 फील्डर्स रखने का पांड्या ने भरपूर फायदा उठाया। 18 वें ओवर 11 रन बने। 19 वें उन्होंने 3 चौके जड़कर 14 रन बटोर लिए। आखिरी ओवर में 7 रनों की जरूरत थी और उन्होंने चौथी गेंद पर छक्का लगाकर मैच खत्म कर दिया। टीम इंडिया ने 5 विकेट से मैच जीत लिया।

क्या है स्लो ओवर रेट का चक्कर

टी-20 में धीमी ओवर गति को लेकर पेनाल्टी के संबंध में आईसीसी के नए नियम 16 जनवरी 2022 से लागू हुए। नियमों के अनुसार, निर्धारित समय के भीतर अंतिम ओवर शुरू करने में विफल रहने पर बॉलिंग कर रही टीम 30-यार्ड सर्कल के बाहर सिर्फ 4 खिलाड़ियों को रख सकती है। पहले स्लो ओवर रेट पर कप्तान और टीम पर जुर्माना लगाया जाता था। दो बार से ज्यादा होने पर प्रतिबंध लगाया जाता था।

एकतरफा जीत की बजाय इस तरह की जीत पसंद 

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने कहा कि उन्हें एकतरफा जीत की बजाय इस तरह के मैच जीतना अधिक पसंद है। मैच के बाद उन्होंने कहा, “हमें पारी आधी होने के बाद भी भरोसा था। इसी तरह का भरोसा हम इस टीम को देना चाहते हैं कि मैच में किस तरह वापसी की जाती है । हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि सभी को अपनी भूमिका पता है। एकतरफा जीत दर्ज करने से ऐसे मैच जीतना बेहतर है। “

10 – 15 रन कम बनाए

पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम ने कहा कि उनकी टीम 10 -15 रन पीछे रह गई। इसके अलावा उन्होंने हार्दिक पांड्या की तारीफ की। उन्होंने कहा ,‘‘हमने मैच में अपने तेज गेंदबाजों के दम पर वापसी भी की लेकिन हम 10 -15 रन पीछे रह गए थे । हार्दिक ने बेहतरीन प्रदर्शन करके भारत को जीत दिलाई।’’ गौरतलब है कि पिछले साल इसी मैदान पर पाकिस्तान ने टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में भारत को 10 विकेट से हराकर इतिहास रच दिया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

First published on: 29-08-2022 at 01:57:14 am