ताज़ा खबर
 

Asia Cup 2018 Date and Time, Teams, Schedule: टूर्नामेंट में हो सकता है बड़ा उलटफेर, ये टीमें पलट सकती हैं पासा

Asia Cup 2018 Date and Time, Teams, Schedule: भारत, पाकिस्तान और हांगकांग को ग्रुप-ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप-बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश मौजूद हैं। टीम इंडिया ने 6 बार इस खिताब पर अपना कब्जा किया है।

प्रतीकात्मक चित्र। (Photo Courtesy: Twitter)

Asia Cup 2018 Date and Time, Teams, Schedule: एशिया कप के इतिहास में भारत, श्रीलंका और पाकिस्तान की खिताब अपने नाम कर सका है। बांग्लादेश 2 बार फाइनल में पहुंचने के बाद इतिहास रचने से चूका है। 15-28 सितंबर तक चलने वाले टूर्नामेंट में इस बार हांगकांग की टीम भी हिस्सा ले रही है। भारत, पाकिस्तान और हांगकांग को ग्रुप-ए में रखा गया है, जबकि ग्रुप-बी में श्रीलंका, अफगानिस्तान और बांग्लादेश मौजूद हैं। आइए, जानते हैं कि इनमें से कौन-सी टीमें उलफेर कर सकती हैं।

भारत: टीम इंडिया एशिया कप में शानदार प्रदर्शन करती आ रही है। भारत ग्रुप-ए में पाकिस्तान और हांगकांग के साथ है। जहां से उसके लिए सुपर-4 का रास्ता काफी आसान दिख रहा है। टीम इंडिया ने 6 बार इस खिताब पर अपना कब्जा किया है। भारत इस टूर्नामेंट को जीतने का फिलहाल प्रबल दावेदार नजर आ रहा है।

पाकिस्तान: इस टीम में मोहम्मद आमिर के रूप में विश्व स्तरीय तेज गेंदबाज, मजबूत आलराउंडर हसन अली, सलामी बल्लेबाज फखर जमां और प्रतिभाशाली बल्लेबाज बाबर आजम और हैरिस सोहेल मौजूद हैं। पाकिस्तान ने 2 बार ये खिताब अपने नाम किया है। टीम हाल ही में ऑस्ट्रेलिया दौरे में शानदार प्रदर्शन कर आत्मविश्वास के साथ लौटी है।

बांग्लादेश: एशिया कप में बांग्लादेश ने लगाातर अच्छा प्रदर्शन किया है। पिछले चरण में घरेलू मैदान पर वे फाइनल में पहुंचने में सफल रहे थे, हालांकि यह टी20 प्रारूप में खेला गया था। वर्ष 2012 बांग्लादेश ने 50 ओवर के प्रारूप के फाइनल में खेला था। मुशरफे मुर्तजा की अगुवाई वाली टीम के पास दुबई और अबुधाबी में धीमी पिच के लिये अच्छा गेंदबाजी लाइन-अप है। वहीं बल्लेबाजी में तमीम इकबाल और महमूदुल्लाह रियाद शामिल हैं। मुश्फिकर रहीम और शाकिब उल हसन भी अच्छा प्रदर्शन दिखाने के काबिल है। ये टीम टूर्नामेंट में बड़ा उलटफेर कर सकती है।

एशिया कप 2018 का शेड्यूल।

श्रीलंका: इस टीम के खिलफ भारत ने पिछले 24 महीनों में सभी प्रारूपों में सबसे ज्यादा मुकाबले खेले हैं। टीम में बदलाव का दौर काफी लंबा चल रहा है, इसके अलावा अंदरूनी मुद्दे जैसे बोर्ड का प्रशासन और वेतन विवाद से भी उन्हें कुछ समय से जूझना पड़ रहा है। हालांकि उनके पास एंजेलो मैथ्यूज, उपुल थरंगा, तिसारा परेरा और लसिथ मलिंगा के रूप में काफी अनुभव शामिल है जबकि युवाओं में अकिला धनंजय, दासुन शनाका और कासुन रंजीता मौजूद हैं। श्रीलंका की समस्या उनका लगातार अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाना है और वे उम्मीद करेंगे कि इसमें बदलाव कर सकें।

अफगानिस्तान: अफगान टीम के लिए एशिया कप यह दिखाने का मौका होगा कि उनके पास टी20 सुपरस्टार राशिद खान के अलावा भी बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं। उनके पास मोहम्मद शहजाद भी है जिससे टीम एक दो उलटफेर करने की कोशिश करेगी। वहीं आदिल राशिद अकेले दम मैच का पासा पलटने का माद्दा रखते हैं।

हांगकांग: एशिया कप में हांगकांग की टीम पहली बार खेल रही है, जिसमें भारतीय मूल के अंशुमन रथ कप्तान होंगे। टीम की कोशिश प्रतिस्पर्धी बने रहने की होगी क्योंकि उनके मैचों को अब वनडे का दर्जा मिल गया है। हांगकांग ने नेपाल को हराकर इस टूर्नामेंट में स्थान बनाया है। हालांकि ग्रुप-ए में उसके सामने भारत और पाकिस्तान जैसी मजबूती टीमें हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App