ताज़ा खबर
 

VIDEO : जब पैरों में सूजन और लगातार उल्टियों के बावजूद आशीष नेहरा ने वर्ल्ड कप मैच में किया था कमाल

नेहरा ने इस मैच में 2 मेडन ओवर डालने के अलावा महज 23 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेजा।

विकेट लेने के बाद जश्न मनाते आशीष नेहरा।

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने 2003 विश्व कप में जो कारनामा किया था शायद ही कोई भारतीय उसे भुला सके। ये मैच डरबन (साउथ अफ्रीका) में इंग्लैंड के खिलाफ 26 फरवरी को खेला गया था। मुकाबला जीतना भारत के लिए बेहद जरूरी था मगर नेहरा को लगातार उल्टियां हो रही थीं। परिस्थितियों से कभी हार ना मानने वाले नेहरा ने बावजूद इसके 10 ओवर डाले और ये उनका वनडे का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन भी साबित हुआ।

नेहरा ने इस मैच में 2 मेडन ओवर डालने के अलावा महज 23 रन देकर इंग्लैंड के 6 बल्लेबाजों को पवेलियन वापस भेजा। इनमें कप्‍तान नासिर हुसैन, माइकल वॉन, एलेक स्‍टुअर्ट, पॉल कॉलिंगवुड, क्रैग वाईट और रॉनी ईरानी जैसे खिलाड़ी शामिल थे। नेहरा कि इस दमदार गेंदबाजी की बदौलत भारत ने मुकाबला 82 रन से जीता।

आपको बता दें कि मैच से दो दिन पहले ही नेहरा चोटिल हो चुके थे। उनके पैर में काफी सूजन थी, जिसके चलते वह जूता तक नहीं पहन सकते थे। हालांकि टीम मैनेजमेंट चाहता था कि नेहरा मैच में ना खेलें क्योंकि इससे उनकी तकलीफ और बढ़ सकती थी मगर आशीष नेहरा ने इस हालत में भी बगैर मोजे पहने ही पैरों में जूते को फंसाया और ये शानदार कारनामा कर दिखाया था।

बता दें कि आशीष नेहरा 120 वनडे मैचों में 5.2 की इकॉनमी के साथ 157 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 2 बार 5 या उससे अधिक शिकार किए। वहीं बात अगर टेस्ट की करें तो 17 मैचों में उन्होंने 44 विकेट झटके। नेहरा ने अपने करियर में अभी तक 26 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं, जिसमें वो 34 बल्लेबाजों को पवेलियन भेज चुके हैं। इस गेंदबाज ने अपने करियर की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ 1999 में टेस्ट मैच के साथ की थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App