ताज़ा खबर
 

आशीष नेहरा ने 2004 पाकिस्तान दौरे को किया याद, ‘वहां इमरान खान से भी ज्यादा फेमस था यह भारतीय’

2004 में पाकिस्तान दौरे पर वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और इरफान पठान ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। भारत वनडे सीरीज 3-2 और टेस्ट सीरीज 2-1 से जीता था।

भारतीय टीम 2004 में पाकिस्तान दौरे पर 3 टेस्ट और 5 वनडे खेली थी। (सोर्स-सोशल मीडिया)

भारत और पाकिस्तान के बीच अगली टेस्ट सीरीज को लेकर भले ही अभी कोई संभावना नहीं दिख रही हो, लेकिन 16 साल पहले जब टीम इंडिया पाकिस्तान गई थी तो दौरा यादगार बन गया था। भारत 1997-98 के बाद अपने चिर-प्रतिद्वंदी के यहां खेलने गया था। तब टीम इंडिया 5 वनडे की सीरीज 3-2 और 3 टेस्ट की सीरीज 2-1 से जीती थी। वनडे सीरीज के पहले मैच भारत को जीत दिलाने वाले आशीष नेहरा ने दौरे को एक टीवी कार्यक्रम में याद दिया।

सौरव गांगुली की कप्तानी में वीरेंद्र सहवाग, सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, वीवीएस लक्ष्मण और इरफान पठान ने यादगार प्रदर्शन किए। लेकिन नेहरा के अलावा इनमें से कोई भी खिलाड़ी उतना मशहूर नहीं हुआ था जितना की लक्ष्मीपति बालाजी हुए थे। नेहरा ने कहा, ‘‘दाएं हाथ के तेज गेंदबाज बालाजी उस दौरे के सबसे यादगार और फेमस खिलाड़ी थे।’’ बालाजी ने सभी तीन टेस्ट और पांचों वनडे में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया था।

बालाजी ने रावलपिंडी में खेले गए तीसरे और आखिरी टेस्ट में शानदार प्रदर्शन करते हुए 7 विकेट लिए थे। नेहरा ने कहा, ‘‘यहां तक कि बालाजी उस समय वहां पूर्व पाकिस्तानी कप्तान और मौजूदा प्रधानमंत्री इमरान खान से भी ज्यादा फेमस थे।’’ बालाजी ने शोएब अख्तर और मोहम्मद समी की गेंद पर वनडे सीरीज के दौरान छक्का भी मारा था। नेहरा ने कहा, ‘‘उन छह सप्ताह में बालाजी ने बाएं, दाएं और बीच में छक्का मारा था। सहवाग का तिहरा शतक, राहुल का दोहरा शतक, पठान का प्रदर्शन सबकुछ था, लेकिन फील्ड से बाहर पूरे देश में सिर्फ बालाजी की चर्चा थी।’’

नेहरा ने कहा, ‘‘मुझे आज भी याद है कि जावेद मियांदाद ने हम सभी को अपने घर आमंत्रित किया था। उनके घर का भोजन अद्भुत था। मुझे आज भी याद है।” बालाजी ने भारत के लिए 8 टेस्ट, 30 वनडे और 5 टी20 खेले। उन्होंने टेस्ट में 27, वनडे में 34 और टी20 में 10 विकेट लिए। बालाजी ने 2017 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लिया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोरोना के खौफ के बीच खेल जगत से आई अच्छी खबर; फ्रांस में होगा टेनिस टूर्नामेंट, तुर्कमेनिस्तान में भिड़ेंगी फुटबॉल टीमें
2 VIDEO: ‘फ्लिंटॉफ ने दी थी गला काटने की धमकी, मैंने बोला- पता है न बल्ला कहां पड़ेगा’, युवराज ने 13 साल बाद 6 छक्के की कहानी बताई
3 लॉकडाउन में विराट कोहली को भी लगा लूडो का चस्का, अनुष्का शर्मा से भी पहले दो गोटी कर लिया ‘लाल’
IPL 2020
X