scorecardresearch

Ashes: सीरीज से पहले जो रूट की टीम को लगा तगड़ा झटका, सबसे अनुभवी गेंदबाज हुआ बाहर; ऑस्ट्रेलिया को भी खलेगी स्टार ऑलराउंडर की कमी

पुरुष एशेज की शुरुआत ब्रिसबेन के गाबा स्टेडियम में 8 दिसंबर को खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच से होगी। एशेज सीरीज का आखिरी टेस्ट 14 से 18 जनवरी के बीच पर्थ स्टेडियम में खेला जाना है। महिला एशेज का मैच 27 से 30 जनवरी 2022 के बीच कैनबरा के मानुका ओवल पर खेला जाना है।

Ashes: सीरीज से पहले जो रूट की टीम को लगा तगड़ा झटका, सबसे अनुभवी गेंदबाज हुआ बाहर; ऑस्ट्रेलिया को भी खलेगी स्टार ऑलराउंडर की कमी
ऑस्ट्रेलिया की सोफी मॉलिन्यू फ्रैक्चर के चलते इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज से बाहर हो गई हैं। इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने अपनी कार्यभार प्रबंधन की नीति के तहत जेम्स एंडरसन को विश्राम देने का फैसला किया है। (सोर्स- इंस्टाग्राम/सोफी मॉलिन्यू/जेम्स एंडरसन)

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 दिसंबर 2021 से शुरू होने वाली एशेज सीरीज से पहले जो रूट की अगुआई वाली इंग्लैंड को तगड़ा झटका लगा है। सीरीज के पहले टेस्ट मैच में टीम को अपनी सेवाएं देने के लिए उसके सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन उपलब्ध नहीं रहेंगे।

इंग्लैंड ने कार्यभार प्रबंधन की अपनी नीति के तहत एंडरसन को शुरू होने वाले पहले एशेज टेस्ट क्रिकेट मैच में विश्राम देने का निर्णय किया है। पहला टेस्ट ब्रिसबेन में खेला जाना है। उधर, ऑस्ट्रेलिया के लिए भी बुरी खबर है। उसकी स्टार ऑलराउंडर एशेज टेस्ट से बाहर हो गईं हैं।

दरअसल, महिला एशेज की शुरुआत अगले साल 27 जनवरी से होगी। उस सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर सोफी मॉलिन्यू (Sophie Molineux) टीम को अपनी सेवाएं नहीं दे पाएंगी। उनके दाएं पैर में फ्रैक्चर है। इसके चलते सोफी मॉलिन्यू इंग्लैंड के खिलाफ होने वाली सीरीज से बाहर हो गई हैं।

क्रिकबज ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के डॉक्टर पिप इंज के हवाले से लिखा है, ‘सोफी मॉलिन्यू के दाएं पैर में प्रैक्चर है। यह चोट उन्हें पिछले हफ्ते वुमन्स बिग बैश लीग में मैच खेलने के दौरान लगी थी। मेडिकल स्टाफ की नजर उनकी चोट पर बनी हुई है। चोट से उबरने में सोफी मॉलिन्यू को समय लगेगा।’ माना जा रहा है कि वह साल 2022 में न्यूजीलैंड में होने वाले महिला टी20 विश्व कप वापसी कर सकती हैं।

इंग्लैंड की पुरुष टीम प्रबंधन का मानना है कि सीरीज के पहले मैच में नहीं खेलने से जेम्स एंडरसन इसके बाद एडिलेड में होने वाले दिन रात्रि टेस्ट के लिए बेहतर रूप से तैयार रहेंगे। इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने बयान में कहा, ‘जिमी खेलने के लिए फिट हैं। उन्हें किसी तरह की चोट नहीं है। चूंकि अगले 6 सप्ताह के अंदर पांच टेस्ट मैच खेलने हैं। ऐसे में उन्हें एडिलेड में होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए तैयार रखना है।’

यह निर्णय इंग्लैंड की खराब मौसम के कारण सीमित तैयारियों को देखकर भी लिया गया है। बयान में कहा गया है, ‘हमें दौरे में अब तक सीमित अभ्यास का मौका मिला है तथा वह (एंडरसन) और टीम प्रबंधन किसी तरह का जोखिम नहीं लेना चाहते हैं। विशेषकर 2019 में एजबेस्टन में जो कुछ हुआ उसे देखते हुए जब वह मैच की पहली सुबह ही चोटिल हो गए थे।’

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.