scorecardresearch

Ashes: होबार्ट में भी अंग्रेजों को नहीं नसीब हुई जीत, ऑस्ट्रेलिया ने आखिरी टेस्ट जीत 4-0 से एशेज सीरीज पर किया कब्जा

एशेज सीरीज के पांचवें और आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड को 146 रनों से हराकर ऑस्ट्रेलिया 4-0 से सीरीज पर कब्जा कर लिया। ट्रेविस हेड को इस मैच में प्लेयर ऑफ द मैच और सीरीज के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

ashes-australia-won-series-under-pat-cummins-thrashing-england-by-4-0-after-winning-hobart-day-night-test-by-146-runs
ऑस्ट्रेलिया ने होबार्ट टेस्ट में इंग्लैंड को 146 रन से हराकर 4-0 से एशेज सीरीज पर कब्जा कर लिया है (सोर्स- ट्विटर ICC)

ऑस्ट्रेलिया ने होबार्ट में खेले गए एशेज सीरीज के पांचवें टेस्ट मैच को दो दिन शेष रहते 146 रन से जीतकर श्रृंखला में इंग्लैंड को 4-0 हरा दिया। इंग्लैंड की टीम इस टेस्ट मैच में एक वक्त ड्राइविंग सीट पर नजर आ रही थी लेकिन ट्रेविस हेड ने अंग्रेजों को पूरी सीरीज में एकमात्र जीत से भी महरूम कर दिया।

आपको बता दें कि इंग्लैंड को चौथी पारी में जीत के लिए 271 रन का लक्ष्य मिला था। पहले विकेट के लिए जैक क्रॉले (36) और रोरी बर्न्स (26) के बीच 68 रन की साझेदारी के बावजूद टीम दिन के अंतिम सत्र में 124 रन पर आउट हो गई। इसके बाद इंग्लैंड ने 56 रन के अंदर सभी 10 विकेट गंवा दिए।

पेसर स्कॉट बोलैंड (18 रन पर तीन विकेट) और कैमरन ग्रीन (21 रन पर तीन विकेट) अपनी पहली एशेज में प्रभाव छोड़ने में कामयाब रहे। दोनों ने घसियाली पिच पर छह विकेट साझा करके तीसरे दिन ही मैच ऑस्ट्रेलिया के नाम कर दिया। इंग्लैंड की पहली पारी भी महज 188 रन पर सिमट गई थी। ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 303 रन बनाए थे।

इंग्लैंड की दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस ने भी 42 रन देकर तीन विकेट लिए। तीसरे दिन कुल 17 विकेट गिरे। ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में 101 रन बनाने वाले ट्रेविस हेड ‘मैन ऑफ द मैच’ रहे। वह श्रृंखला के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी (357 रन) भी चुने गए।

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 37 रन देकर छह विकेट लिए थे। जिसके कारण इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी को 155 रन पर समेट दिया था। मेहमान टीम को जीत के लिए मिला था 271 रनों का लक्ष्य जवाब में पूरी इंग्लैंड की टीम 124 पर ऑलआउट हो गई।

ऑस्ट्रेलिया ने डे-नाइट टेस्ट मैच के तीसरे दिन तीन विकेट पर 37 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन वुड ने नाइटवाचमैन स्कॉट बोलैंड (8), अनुभवी स्टीव स्मिथ (27) और पहली पारी के शतकवीर ट्रेविस हेड (8) को आउट करके स्कोर छह विकेट पर 63 रन कर दिया। इसके बाद स्टुअर्ट ब्रॉड (42 रन देकर 2 विकेट) ने कैमरन ग्रीन को पगबाधा करके एलेक्स कैरी के साथ उनकी साझेदारी तोड़ी।

वुड ने मिशेल स्टार्क (1) को फारवर्ड शॉर्ट लेग पर कैच कराकर अपना पांचवां विकेट लिया। ब्रॉड ने कैरी को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया जबकि वुड ने कप्तान पैट कमिन्स (13) को बोल्ड करके ऑस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया। इस सीरीज में इंग्लैंड की टीम शुरुआती तीन मैच हार कर पहले ही श्रृंखला गंवा चुकी थी। सिडनी में खेला गया चौथा मैच ड्रॉ रहा था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट