ताज़ा खबर
 

एशेज: स्टीव स्मिथ तोड़ सकते हैं डॉन ब्रैडमैन का 89 साल पुराना रिकॉर्ड, इस सीरीज में बना चुके हैं 671 रन

किसी भी एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने 1930 में खेली गई एशेज सीरीज में 139.14 के औसत से 974 रन बनाए थे। इसमें उनके 4 शतक थे। स्मिथ इस सीरीज में 134.20 के औसत से 671 रन बना चुके हैं।

स्टीव स्मिथ इस सीरीज में अब तक 671 रन बना चुके हैं। डॉन ब्रैडमैन ने 1930 की एशेज सीरीज में 974 रन बनाए थे।

एशेज सीरीज 2019 का आखिरी टेस्ट आज यानी 12 सितंबर से केननिंगटन ओवल के मैदान पर खेला जाएगा। यह मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3:30 बजे शुरू होना है। ऑस्ट्रेलियाई टीम सीरीज में 2-1 से आगे है। यदि यह मैच इंग्लैंड जीतकर सीरीज ड्रॉ भी करा लेता है तो भी ट्रॉफी उसी के पास रहेगी, क्योंकि 2017-18 की एशेज सीरीज उसने 4-0 से जीती थी। ऐसे में जब तक इंग्लैंड सीरीज जीत नहीं जाता, एशेज की ट्रॉफी ऑस्ट्रेलिया के पास ही रहेगी।

यह मैच ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए भी खास है। उनके पास इस मैच में डॉन ब्रैडमैन का 89 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ने का मौका है। किसी भी एक एशेज सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड डॉन ब्रैडमैन के नाम है। ब्रैडमैन ने 1930 में खेली गई एशेज सीरीज में 139.14 के औसत से 974 रन बनाए थे। इसमें उनके 4 शतक थे। स्मिथ इस सीरीज में 134.20 के औसत से 671 रन बना चुके हैं। वे इस सीरीज में अब तक एक दोहरा शतक, दो शतक और दो अर्धशतक लगा चुके हैं।

स्मिथ ने इस सीरीज में अब तक 3 टेस्ट मैच खेले हैं। वैसे तकनीकी रूप से देखें तो उन्होंने अब तक 2.5 टेस्ट ही खेले हैं, दूसरे टेस्ट में चोटिल होने के बाद वे दूसरी पारी में बल्लेबाजी के लिए नहीं उतरे थे। गर्दन में चोट लगने के कारण वे तीसरा टेस्ट मैच नहीं खेल पाए थे। स्मिथ ब्रैडमैन का रिकॉर्ड तोड़ने से 304 रन दूर हैं। हालांकि, यह आसान नहीं होगा, लेकिन उनकी मौजूदा फॉर्म को देखते हुए इसे असंभव भी नहीं कहा जा सकता।

स्मिथ के लिए यह सीरीज एक और लिहाज से खास है। स्मिथ मार्च 2018 में बॉल टैम्परिंग के दोषी पाए गए थे। इसके बाद डेविड वार्नर और उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया था। उनके ही टीम के साथी कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीने का प्रतिबंध लगा था। बैन हटने के बाद स्मिथ ने इसी सीरीज से टेस्ट क्रिकेट में वापसी की है। एशेज सीरीज शुरू होने से पहले वे टेस्ट रैंकिंग में चौथे नंबर पर थे। लेकिन महज 3 टेस्ट बाद ही वे नंबर वन पर काबिज भारतीय कप्तान विराट कोहली को पीछे छोड़ते हुए टॉप पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली करीब 13 महीने तक टेस्ट के नंबर वन बल्लेबाज रहे। स्मिथ अभी भारतीय कप्तान से 34 रेटिंग अंक आगे हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 पाकिस्तान में श्रीलंका क्रिकेट टीम पर आतंकी हमले की धमकी, दौरा रद्द कर सकता है बोर्ड
2 एमसी मैरीकॉम और पीवी सिंधु समेत देश का नाम रोशन करने वाली 9 खिलाड़ियों को पद्म पुरस्कार देने की सिफारिश
3 India A vs South Africa A 1st Test: भारत ने 7 विकेट से जीता मुकाबला, जलज सक्सेना बने मैन ऑफ द मैच