scorecardresearch

तीरंदाजी विश्व कप: भारतीय महिलाओं ने जीता कांस्य पदक, खुद से निचली रैंकिंग वाली टीम से हारे पुरुष

भारतीय महिला टीम को सेमीफाइनल में स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार साउथ कोरिया से 2-6 से हार झेलनी पड़ी थी। ऐसा नहीं था कि साउथ कोरिया ने शानदार स्कोर बनाए, लेकिन भारतीय महिलाओं ने दबाव में दम तोड़ दिया।

Indians made amends in the team events
तीरंदाजी विश्व कप चरण दो में भारत के पदकों की कुल संख्या तीन हो गई है। (ट्विटर/worldarchery)

India In Archery World Cup Stage 2: भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ने गुरुवार यानी 19 मई 2022 को साउथ कोरिया के ग्वांगझू में विश्व कप चरण दो की रिकर्व स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। इसके साथ ही उसकी इस विश्व कप में पदकों की संख्या तीन हो गई। रिद्धि फोर, कोमोलिका बारी और अंकिता भगत वाली भारतीय महिला टीम ने कांस्य पदक के प्लेऑफ में चीनी ताइपे को 6-2 (56-52, 54-51, 54-55, 55-54) से एक तरफा मुकाबले में हराकर तीसरा स्थान हासिल किया। भारतीय पुरुष टीम को हालांकि, अपने से निचली रैंकिंग वाली टीम फ्रांस से क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा।

भारतीय महिला टीम को सेमीफाइनल में स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार स्थानीय टीम साउथ कोरिया से 2-6 (53-55, 57-55, 51-53, 43-53) से हार झेलनी पड़ी थी। ऐसा नहीं था कि शीर्ष वरीयता प्राप्त टीम ने कुछ शानदार स्कोर बनाए थे, लेकिन भारतीय महिलाओं ने दबाव में दम तोड़ दिया। इस कारण भारतीय टीम को कांस्य पदक मुकाबला खेलने को मिला।

इससे पहले तरुणदीप राय और जयंता तालुकदार की अनुभवी जोड़ी के साथ पदार्पण कर रहे नीरज चौहान की तिकड़ी को 15वें वरीय फ्रांस से 2-6 (54-57, 55-52, 53-55, 47-53) से हार का सामना करना पड़ा। बुधवार को पुरुष कंपाउंड टीम ने फाइनल में पहुंचकर कम से कम रजत पदक पक्का कर दिया था।

पुरुष कंपाउंड टीम ने क्वार्टर फाइनल में विश्व की नंबर एक अमेरिकी तीरंदाजी टीम और सेमीफाइनल में साउथ कोरिया को हराया था। अभिषेक वर्मा, अमन सैनी और रजत चौहान ने अपेक्षा से बेहतर प्रदर्शन किया। उन्होंने अमेरिका को क्वार्टर फाइनल में 234-238 से हराया। इसके बाद सेमी फाइनल में दक्षिण कोरिया को शूटऑफ में हराकर फाइनल में जगह पक्की की। फाइनल में उनका सामना दुनिया की चौथे नंबर की टीम फ्रांस से होना है।

इससे पहले महिला कंपाउंड टीम ने कांस्य पदक जीतकर भारत का खाता खोला था। अवनीत कौर, मुस्कान किरार और प्रिया गुर्जर की भारतीय महिला कंपाउंड टीम को सेमीफाइनल में साउथ कोरिया ने दो अंक से हरा दिया था। हालांकि, भारतीय महिलाओं ने तुर्की को 232-231 से मात देकर कांस्य पदक अपने नाम किया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट