ताज़ा खबर
 

10 मीटर रायफल शूटिंग में रजत पदक विजेता अंजुम और अपूर्वी ने हासिल किया ओलंपिक कोटा

अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला सोमवार को यहां आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में क्रमश: रजत पदक और चौथे स्थान पर रहते हुए 2020 ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली शुरुआती भारतीय निशानेबाजी बनीं।

Author चांगवोन | September 3, 2018 6:33 PM
अंजुम कोरिया

अंजुम मोदगिल और अपूर्वी चंदेला सोमवार को यहां आईएसएसएफ विश्व चैंपियनशिप की महिला 10 मीटर एयर राइफल स्पर्धा में क्रमश: रजत पदक और चौथे स्थान पर रहते हुए 2020 ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने वाली शुरुआती भारतीय निशानेबाजी बनीं। अंजुम कोरिया की हाना इम (251 .1) से पीछे दूसरे स्थान पर रही। कोरिया की ही युनहिया जुंग (228 .0) ने कांस्य पदक हासिल किया। चौबीस साल की अंजुम ने आठ निशानेबाजों के फाइनल में 248 .4 अंक के साथ रजत पदक जीतकर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में भारत की सीनियर टीम का खाता खोला।

अपूर्वी 207 अंक के साथ चौथे स्थान पर रही लेकिन कोटा हासिल करने में सफल रही क्योंकि एक देश इस प्रतियोगिता से दो ओलंपिक कोटा हासिल कर सकता है। आईएसएसएफ का यह शीर्ष टूर्नामेंट बेहद महत्वपूर्ण है क्योंकि यह तोक्यो खेलों की पहली ओलंपिक कोटा प्रतियोगिता है जिसमें 15 स्पर्धाओं में 60 स्थान दांव पर लगे हुए हैं।
इससे पहले क्वालीफिकेशन में अंजुम और अपूर्वी क्रमश: चौथे और छठे स्थान पर रहे।

HOT DEALS
  • Apple iPhone 7 Plus 128 GB Rose Gold
    ₹ 61000 MRP ₹ 76200 -20%
    ₹6500 Cashback
  • Honor 8 32GB Pearl White
    ₹ 14210 MRP ₹ 30000 -53%
    ₹1500 Cashback

इन दोनों निशानेबाजों ने कोटा हासिल किए हैं लेकिन पूर्व निर्धारित नीति के अनुसार भारतीय राष्ट्रीय राइफल संघ चयन करेगा कि कौन इन स्पर्धाओं में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा जो ओलंपिक से पहले अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और चयन ट्रायल के कुल स्कोर आधारित होगा। पुरुष 10 मीटर राइफल स्पर्धा में एशियाई खेलों के पदक विजेता दीपक कुमार फाइनल में छठे स्थान पर रहे जिसमें रूस और क्रोएशिया का दबदबा रहा। भारत ने रविवार को जूनियर स्पर्धाओं में दो पदक जीते थे। जूनियर वर्ग में कोटा उपलब्ध नहीं है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App