रवि शास्त्री के बाद कौन बन सकता है टीम इंडिया का हेड कोच? अनिल कुंबले के अलावा इन दिग्गजों का नाम भी लिस्ट में शामिल

टी20 वर्ल्ड कप के बाद रवि शास्त्री भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच के पद को छोड़ने के लिए तैयार हैं। जिसके बाद बीसीसीआई ने एक बार फिर अनिल कुंबले का रुख किया है। उनके अलावा बीसीसीआई ने कुछ अन्य पूर्व क्रिकेटर्स से भी संपर्क किया है।

anil-kumble-vvs-laxman-and-mahela-jayawardene-approached-by-bcci-for-team-india-new-head-coach-after-ravi-shastri
अनिल कुंबले से एक बार फिर टीम इंडिया के हेड कोच पद के लिए BCCI द्वारा संपर्क किया जा रहा है (Source: Indian Express)

भारतीय क्रिकेट टीम के हेड कोच रवि शास्त्री ने हाल ही में एक अखबार को इंटरव्यू देते हुए ये साफ कर दिया है कि वे टी20 वर्ल्ड कप के बाद अपने पद से इस्तीफा दे देंगे। वहीं इससे पहले भारतीय कप्तान विराट कोहली ने भी यूएई और ओमान में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के बाद टी20 टीम की कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया था। जहां एक तरफ, अगला कप्तान कौन होगा ये सवाल हर किसी के जहन में घूम रहा है। वहीं दूसरी तरफ हेड कोच के पद को लेकर भी बीसीसीआई ने दिग्गजों से चर्चा करना शुरू कर दिया है।

इस लिस्ट में सबसे बड़ा नाम जो है वो है अनिल कुंबले का जो चार पहले कप्तान विराट कोहली के साथ हुए एक विवाद के बाद इस पद को छोड़ चुके हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो बीसीसीआई ने कुंबले के नाम पर विचार करना शुरू कर दिया है। बीसीसीआई के एक सूत्र ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बताया भी है कि इसमें कोई शक नहीं है कि शास्त्री के बाद कुंबले भारतीय क्रिकेट को काफी आगे ले जा सकते हैं।

सूत्र ने कहा है कि,’कोच सिलेक्शन की प्रक्रिया काफी पारदर्शिता के साथ की जाएगी इस बार भी। जैसा कि आप जानते हैं इसमें कोई शक नहीं है कि कुंबले ने टीम को आगे पहुंचाया। पुराने विवादों को चार साल हो गए हैं हर कोई आगे बढ़ गया है।’

सूत्र ने ये भी कहा कि,’इसमें भी कोई शक नहीं है कि कुंबले एक अच्छा विकल्प हैं कोच के लिए। लेकिन ये देखने वाली बात होगी क्या वे दूसरी बार ये जिम्मेदारी संभालना चाहेंगे या नहीं। एक बात जरूर पक्की है कि कुंबले एक ऐसा विकल्प हैं जो टीम को काफी आगे ले जा सकते हैं।’

आपको बता दें कि 2017 चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत को पाकिस्तान से हार झेलनी पड़ी थी। जिसके बाद हेड कोच अनिल कुंबले और कप्तान विराट कोहली के बीच कुछ विवाद सामने आया था। इस विवाद के बाद अनिल कुंबले ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

अनिल कुंबले के अलावा जो अगला नाम इस सूचि में है वो है भारत के एक और पूर्व क्रिकेटर वीवीएस लक्ष्मण का। वर्तमान में लक्ष्मण पिछले काफी समय से सनराइजर्स हैदराबाद के कोच हैं। न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक बीसीसीआई कुंबले के अलावा वीवीएस लक्ष्मण से भी टी20 वर्ल्ड कप के बाद कोच पद को लेकर संपर्क करेगी।

T20 वर्ल्ड कप के बाद हेड कोच का पद छोड़ेंगे रवि शास्त्री, कहा- मुझे जो चाहिए था मैंने हासिल कर लिया

इन दोनों भारतीय दिग्गजों से इतर जो तीसरा नाम इस लिस्ट में था वो है श्रीलंका के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज महेला जयवर्धने का। जयवर्धने वर्तमान में मुंबई इंडियंस के कोच हैं। उन्होंने रोहित शर्मा की अगुआई वाली इस टीम को कई खिताब दिलान में मदद की है। लेकिन हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार वे श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के कोच बनने के उत्सुक हैं। जिसके बाद बीसीसीआई ने कुंबले और लक्ष्मण की ओर रुख किया।

सौरव गांगुली की पसंद रहे हैं अनिल कुंबले!

गौरतलब है कि विराट कोहली के इस्तीफे की घोषणा के बाद भारत को कप्तान के साथ-साथ अब हेड कोच की भी तलाश है। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह ने ये साफतौर पर कह दिया था कि उनके पास टीम इंडिया के लिए स्पष्ट रोडमैप तैयार है। वहीं 2017 में भी सौरव गांगुली जिस वक्ती एडवाइजरी कमेटी का हिस्सा थे वे कुंबले को कोच बनाना चाहते थे। इस वक्त गांगुली बोर्ड के अध्यक्ष हैं तो कह सकते हैं कहीं ना कहीं पलड़ा कुंबले की तरफ भारी है।

वर्तमान में अनिल कुंबले आईपीएल 2021 के दूसरे चरण के लिए पंजाब किंग्स के साथ मौजूद हैं। वे टीम के डायरेक्टर और हेड कोच के पद पर तैनात हैं। सूत्र ने भी यही कहा था कि कुंबले को बोर्ड ने अप्रोच तो कर लिया है। लेकिन ये अंतिम फैसला उनके ऊपर ही होगा कि वे दूसरी बार टीम के साथ जुड़ना चाहते हैं या नहीं। एक खास बात और बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक कोई भी दो पोजीशन पर नहीं रह सकता। ऐसे में अगर वे हेड कोच का पद संभालते हैं तो उन्हें पंजाब किंग्स का भी साथ छोड़ना पड़ेगा।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट