ताज़ा खबर
 

आस्ट्रेलिया ओपन: मरे, फेरर व नई सनसनी शुआई क्वार्टर फाइनल में

एंडी मरे ने सोमवार को यहां बर्नाड टोमिच को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलिया ओपन के एकल में मेजबान की चुनौती खत्म करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई

Author मेलबर्न | January 26, 2016 2:25 AM
एंडी मरे ने बर्नाड टोमिच को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलिया ओपन के एकल में मेजबान की चुनौती खत्म करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई ।

दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी एंडी मरे ने सोमवार को यहां बर्नाड टोमिच को सीधे सेटों में हराकर आस्ट्रेलिया ओपन के एकल में मेजबान की चुनौती खत्म करते हुए क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई लेकिन दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी स्टेन वावरिंका उलटफेर का शिकार होकर प्रतियोगिता से बाहर हो गए। मरे ने एकतरफा प्री क्वार्टर फाइनल में 16वें वरीय टोमिच को दो घंटे और 30 मिनट में 6-4, 6-4, 7-6 से हराकर अंतिम आठ में प्रवेश किया जहां उनका सामना स्पेन के आठवें वरीय डेविड फेरर से होगा। फेरर ने प्री क्वार्टर फाइनल में अमेरिका के 10वें वरीय जान इसनर को सीधे सेटों में दो घंटे और चार मिनट में 6-4, 6-4, 7-5 से हराया। दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी और 2014 के चैंपियन वावरिंका ने पहले दो सेट गंवाने के बाद कनाडा के 13वें वरीय मिलोस राओनिक के खिलाफ अगले दो सेट जीतकर वापसी की कोशिश की लेकिन पांचवें और अंतिम सेट में शिकस्त के साथ उन्होंने मैच भी गंवा दिया।

इस साल अब तक अजेय रहे राओनिक ने वावरिंका को तीन घंटे और 44 मिनट में 6-4, 6-3, 5-7, 4-6, 6-3 से हराया। गत फ्रेंच ओपन चैंपियन वावरिंका के खिलाफ यह राओनिक की पांच मैचों में पहली जीत है। कनाडा के इस खिलाड़ी ने पिछले साल शंघाई मास्टर्स के तीसरे दौर में रफेल नडाल के हाथों शिकस्त के बाद से एटीपी टूर पर कोई मैच नहीं गंवाया है।

राओनिक क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के 23वें वरीय गेल मोनफिल्स से भिड़ेंगे जिन्होंने रूस के गैरवरीय आंद्रे कुजनेत्सोव को कड़े मुकाबले में 7-5, 3-6, 6-3, 7-6 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया।

महिला एकल में जर्मनी की सातवीं वरीय एंजेलिक कर्बर और बेलारूस की 14वीं वरीय विक्टोरिया अजारेंका अंतिम आठ में पहुंचने में सफल रहीं जबकि रूस की 21वीं वरीय एकातेरिना मकारोवा उलटफेर का शिकार होकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई। मकारोवा को योहाना कोंटा ने हराया जो 1983 के बाद आस्ट्रेलिया ओपन के क्वार्टर फाइनल में पहुंचने वाली पहली ब्रिटिश महिला बनीं।

दो बार की चैंपियन और पूर्व नंबर एक अजारेंका ने चेक गणराज्य की बारबोरा स्ट्राइकोवा को सीधे सेटों में 6-2, 6-4 से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जहां उनका सामना कर्बर से होगा। कर्बर ने जर्मनी की अपनी हमवतन अनिका बेक को 6-4, 6-0 से शिकस्त दी। वर्ष 2012 और 2013 की आस्ट्रेलिया ओपन चैंपियन अजारेंका ने अब तक कर्बर के खिलाफ अपने सभी छह मुकाबले जीते हैं।

दूसरी तरफ दुनिया की 47वें नंबर की खिलाड़ी कोंटा ने पहला सेट गंवाने के बाद जोरदार वापसी करते हुए मकारोवा को तीन घंटे और चार मिनट में 4-6, 6-4, 8-6 से हराया। वे क्वार्टर फाइनल में चीन की क्वालीफायर झांग शुआई से भिड़ेंगी जिन्होंने अमेरिका की मेडिसन कीज को हराया।

भारत के स्टार टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा और रोहन बोपन्ना ने भी अपने साझेदारों के साथ मिलकर विपरीत अंदाज में जीत दर्ज करते हुए आस्ट्रेलिया ओपन टेनिस टूर्नामेंट के क्रम से महिला और मिश्रित युगल क्वार्टर फाइनल में प्रवेश किया। जीत के रेकार्ड क्रम को आगे बढ़ा रही सानिया और स्विट्जरलैंड की उनकी जोड़ीदार मार्टिना हिंगिस ने एकतरफा मुकाबले में एक घंटे और 21 मिनट में रूस की स्वेतलाना कुजनेत्सोवा और इटली की रोबर्टा विंची को सीधे सेटों में 6-1, 6-3 से हराया।

यह शीर्ष वरीय जोड़ी अगले दौर में अमेरिका की अन्ना लेना ग्रोएनफेल्ड और जर्मनी की कोको वांदेवेघे की 12वीं वरीय जोड़ी से भिड़ेगी। बोपन्न और चीनी ताइपे की युंग यान चान ने भी अपना विजयी अभियान जारी रखते हुए यहां चेक गणराज्य की आंद्रिया हलावाकोवा और पोलैंड के लुकास कुबोट की जोड़ी को मिश्रित युगल मुकाबले में 4-6, 6-3, 10-6 से हराया।

अन्य भारतीयों में जूनियर लड़कियों के एकल वर्ग में 10वीं वरीय प्रांजला यादलापल्ली ने आस्ट्रिया की माइरा एंटोनिश को 7-6, 6-3 से हराया। करमन थांडी ने हंगरी की पाना उदवार्डी को 6-4, 6-2 से हराया। जूनियर लड़कियों के युगल में करमन और प्रांजला की जोड़ी ने पेत्रा हुले और सेलिना तुरुलजा की स्थानीय जोड़ी को 6-4, 6-3 से हराया। पांचवीं वरीय भारतीय जोड़ी अगले दौर में सिकी काओ और लिया रेन की चीनी ताइपे की जोड़ी से भिड़ेगी। मिश्रित युगल में सानिया और क्रोएशिया के इवान डोडिग की शीर्ष वरीय जोड़ी को कजाखस्तान की यारोस्लाव श्वेदोवा और पाकिस्तान के ऐसाम उल हक कुरैशी से भिड़ना है। लिएंडर पेस और हिगिस को अमेरिका की स्लोएन स्टीफंस और नीदरलैंड के जीन जूलियन रोजर की जोड़ी का सामना करना है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App