ताज़ा खबर
 

ICC Ranking: एंडरसन नंबर वन और अश्विन बने दूसरे टॉप गेंदबाज, मोईन अली सर्वश्रेष्ठ बैट्समैन

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टैस्ट में मिली अपनी टीम की नौ विकेट की जीत के बाद अपने करियर में पहली बार टैस्ट गेंदबाजों की आइसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं।

Author दुबई | June 1, 2016 3:57 AM
इंग्लैंड के सबसे सफल तेज गेंदबाजों जेम्स एंडरसन। (एपी)

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टैस्ट में मिली अपनी टीम की नौ विकेट की जीत के बाद अपने करियर में पहली बार टैस्ट गेंदबाजों की आइसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। भारत के रविचंद्रन अश्विन (871) एंडरसन (884) से 13 अंक से पिछड़ रहे हैं। अश्विन दूसरे स्थान पर कायम हैं। एक अन्य भारतीय रविंद्र जडेजा 789 अंक से अपने छठे स्थान पर बरकरार हैं। एंडरसन ने पहली पारी में 36 रन देकर तीन विकेट जबकि दूसरी पारी में 58 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। इससे वह साथी स्टुअर्ट ब्राड और अश्विन को पीछे छोड़कर नंबर एक स्थान पर पहुंच गए।

एंडरसन गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर आने वाले इंग्लैंड के चौथे गेंदबाज हैं। इयान बॉथम ने पहली बार यह उपलब्धि 1980 में हासिल की थी। स्टीव हार्मिसन ने 2004 में जबकि ब्राड ने इस साल के शुरू में नंबर एक स्थान हासिल किया था। ब्राड ने टैस्ट में पांच विकेट चटकाए थे, वह तीन अंक गंवाकर अश्विन के बाद तीसरे स्थान पर पहुंच गए।

चेस्टर ली स्ट्रीट टैस्ट के बाद अपनी रैंकिंग में सुधार करने वाले अन्य गेंदबाज नुआन प्रदीप (43वें, पांच पायदान की छलांग), मिलिंदा श्रीवर्धने (50वें, 13 पायदान का फायदा) और क्रिस वोक्स (73वें, 16 पायदान की छलांग) हैं। बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड के मोईन अली ने 35वें स्थान से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की। अली ने नाबाद 155 रन की पारी खेली थी, जो 25 टैस्ट में उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इस उपलब्धि के लिए अली को 82 अंक मिले। इससे उन्होंने 12 पायदान की छलांग लगाई। सलामी बल्लेबाज एलेक्स हेल्स ने भी रैंकिंग में ऊपर कदम बढ़ाए हैं। इस 27 साल के बल्लेबाज ने 83 और 11 रन की पारी से नौ पायदान की छलांग लगाकर 70वें स्थान पर जगह बनाई। पिछले दो टैस्ट में हेल्स को 47 पायदान का फायदा हुआ है। वह अब भी क्वालीफिकेशन पीरियड में हैं।

एक बल्लेबाज पूर्ण रेटिंग तभी प्राप्त करता है जब वह 40 टैस्ट पारियां खेल लेता है जबकि हेल्स ने अभी तक केवल 11 टैस्ट पारियां ही खेली हैं। श्रीलंका के दिनेश चांदीमल ने दूसरी पारी में 126 रन बनाए थे, वह एक पायदान के फायदे से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जबकि निक क्रोम्पटन एक पायदान के लाभ से 67वें स्थान पर पहुंच गए हैं। एलिस्टेयर कुक दूसरी पारी में नाबाद 47 रन की पारी खेलकर 10 हजार टैस्ट रन पूरे करने वाले इंग्लैंड के पहले बल्लेबाज बन गए, वह अपने 15वें स्थान पर बने हुए हैं। आॅस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ बल्लेबाजी में नंबर एक पर काबिज हैं। उनके बाद इंग्लैंड के जो रूट और न्यूजीलैंड के केन विलियम्सन का नंबर आता है। आल राउंडर खिलाड़ियों की सूची में अली को एक पायदान का फायदा हुआ है। वह छठे स्थान पर हैं, वह अपनी टीम के साथी बेन स्टोक्स से महज एक अंक पीछे हैं। अश्विन नंबर एक रैंकिंग के आल राउंडर हैं।

World Cup 2019
  • world cup 2019 stats, cricket world cup 2019 stats, world cup 2019 statistics
  • world cup 2019 teams, cricket world cup 2019 teams, world cup 2019 teams list
  • world cup 2019 points table, cricket world cup 2019 points table, world cup 2019 standings
  • world cup 2019 schedule, cricket world cup 2019 schedule, world cup 2019 time table

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

X