ताज़ा खबर
 

क्रिकेट प्रशासन में बढ़ा अमित शाह के बेटे का कद, जय शाह बने एशियन क्रिकेट काउंसिल के प्रेसिडेंट

एशियाई क्रिकेट संगठन की स्थापना 1983 में हुई थी। इस संगठन का मकसद एशिया में क्रिकेट के खेल को ज्यादा ज्यादा बढ़ावा देना है। एशियन क्रिकेट काउंसिल में 24 सदस्य हैं। भारत के अमिताभ चौधरी इसके चेयरमैन हैं।

जय शाह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव भी हैं। (सोर्स – BCCI)

क्रिकेट प्रशासन में भारत के गृहमंत्री अमित शाह के बेटे जय शाह का कद बढ़ गया है। वे अब एशियन क्रिकेट काउंसिल के प्रेसिडेंट बने हैं। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह को शनिवार को एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। इसकी जानकारी बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण सिंह धूमल ने ट्विटर पर दी। जय शाह ने नजमुल हसन पापोन की जगह ली है।

अरुण सिंह धूमल ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘एशियन क्रिकेट काउंसिल के अध्यक्ष के रूप में जय शाह को बधाई। मुझे यकीन है कि एसीसी आपकी नेतृत्व में अधिक ऊंचाइयों पर जाएगा और पूरे एशियाई क्षेत्र के क्रिकेटरों को फायदा होगा। सफल कार्यकाल के लिए मेरी शुभकामनाएं।’’ एशियाई क्रिकेट संगठन की स्थापना 1983 में हुई थी। इस संगठन का मकसद एशिया में क्रिकेट के खेल को ज्यादा ज्यादा बढ़ावा देना है। एशियन क्रिकेट काउंसिल में 24 सदस्य हैं। भारत के अमिताभ चौधरी इसके चेयरमैन हैं।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली के खराब स्वास्थ्य के कारण जय शाह फिलहाल ओवरटाइम काम कर रहे हैं। उन्होंने हाल ही में कहा है कि इस साल रणजी ट्रॉफी का आयोजन नहीं होगा। इस टूर्नामेंट के 87 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब किसी सीजन में यह नहीं खेला जाएगा। हालांकि, विजय हजारे ट्रॉफी खेली जाएगी। प्रदेश ईकाइयां इसका आयोजन चाहती हैं। बीसीसीआई अंडर-19 राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट वीनू मांकड़ ट्रॉफी और महिला राष्ट्रीय वनडे टूर्नामेंट का भी आयोजन करेगा।

बोर्ड सचिव जय शाह ने प्रदेश ईकाइयों को लिखे पत्र में यह जानकारी दी। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव शाह रणजी ट्रॉफी का आयोजन चाहते थे क्योंकि इसमें खिलाड़ियों को अधिकतम मैच फीस (प्रति मैच करीब डेढ लाख रूपये) मिलती है, लेकिन कोरोना महामारी के बीच दो चरण में इसके आयोजन के लिए दो महीने का बायो-बबल बनाना संभव नहीं था। शाह ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी टी20 टूर्नामेंट के आयोजन के लिए प्रदेश ईकाइयों को धन्यवाद भी दिया।

Next Stories
1 ऑस्ट्रेलिया से लौटने पर अजिंक्य रहाणे ने नहीं काटा था ‘कंगारू’ वाला केक, इंटरव्यू में दिया दिल जीतने वाला जवाब; देखें VIDEO
2 BBL 10: अंग्रेज ओपनर ने गेंदबाजों को जमकर कूटा, 53 गेंद पर ठोके 98 रन; सिडनी सिक्सर्स 5वीं बार फाइनल में पहुंचा
3 ICC Test rankings: विराट कोहली चौथे नंबर पर बरकरार; चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को फायदा, बाबर आजम फिसले
ये पढ़ा क्या?
X