ताज़ा खबर
 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करेंगे मोटेरा स्टेडियम का उद्घाटन, जानिए क्या है इसकी खासियत

Motera Stadium, Donald Trump: यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है और इसकी लागत 700 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है।

मोटेरा स्टेडियम (फोटो सोर्स-twitter)

खेल के मैदान पर खिलाड़ियों का प्रदर्शन तो अहम होता ही है लेकिन इसके साथ ही स्डेडियम और पिचों का भी काफी अहम रोल होता है। कई ऐसे मैदान हैं जो अपनी खासियत के कारण फेमस है। ऐसा ही एक मैदान अब भारत में बनकर तैयार हो गया है। गुजरात के अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम का नाम भला कौन नहीं जानता। लंबे समय से इस मैदान पर कोई भी क्रिकेट मैच नहीं खेला गया है। लेकिन, अब इसके पुनर्निर्माण का काम पूरा हो गया है।

इसका लोकार्पण अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप करने जा रहे हैं। ट्रंप 24 और 25 फरवरी को भारत के दौरे पर आ रहे हैं। जब मोदी अमेरिका गए थे तब हाउडी क्रायक्रम काफी चर्चा में आया था। इसी की तर्ज पर केम छो ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन हो रहा है। बता दें कि यह स्टेडियम मोदी के ड्रीम प्रोजक्ट का हिस्सा था। आइए जानते हैं कि आखिर इस स्टेडियम की खासियत क्या है।

दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम में से एक मोटेरा स्टेडियम कई सुविधाओं से लैस है। इस स्टेडियम में एकसाथ 1.10 लाख लोग बैठ सकते हैं। इसका निर्माण वाई पिलर की डिजाइन के अनुरूप हुआ है। इससे किसी भी कोने में बैठने वाले फैंस को व्यू ब्लॉक की समस्या नहीं होगी। वहीं, दिव्यांग बच्चों के लिए भी इस स्टेडियम में खास इंतजाम किए गए हैं।

यह स्टेडियम 63 एकड़ में बना है और इसकी लागत 700 करोड़ रुपये की बताई जा रही है। जिसमें 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की व्यवस्था है। स्टेडियम में प्रवेश और निकास के लिए अलग-अलग इंतजाम किए गए हैं।

इस मैदान की सबसे खास बात यह है कि बारिश के लिए इसमें खास इंतजाम किए गए हैं। इस मैदान पर अगर बारिश ने खलल डाला तो बारिश रुकने के 20 मिनट के अंदर ही मुकाबला फिर से शुरू हो जाएगा। वहीं, ड्रेसिंग रूम में भी जिम की व्यवस्था की जाएगी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 T20 वर्ल्ड कप से पहले स्मृति मंधाना को बड़ा फायदा, ICC रैंकिंग में लगाई लंबी छलांग
2 ENG vs SA: क्विटन डिकॉक ने 17 गेंद में ही जड़ दिया अर्धशतक; 8 छक्के 2 चौके लगाकर खेली साउथ अफ्रीका की सबसे तूफानी पारी
3 मैच फिक्सिंग: मुख्य आरोपी संजीव चावला ने निचली अदालत के फैसले को दी चुनौती तो दिल्ली हाई कोर्ट ने भेजा तिहाड़ जेल, गृह मंत्रालय से मांगा जवाब
ये पढ़ा क्या?
X